Wednesday, April 08, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल में कोरोना पॉजिटिव के 9 नए मामलेहिमाचल प्रदेश के लिए बुरी खबर, कोरोना के 4 नए मामलेब्रेकिंग : पुलिस की बड़ी कार्यवाही , ठेका सील नेरवा के जलारा से 4 जमाती गिरफ्तारहिमाचल में एक दिन में कोरोना वायरस के सात नए मामले, 10 पहुंची मरीजों की संख्या(ब्रेकिंग ) हमीरपुर : दोस्तों संग खड्ड में नहाने गया प्रवासी युवक डूबा , मौत , मौक़े पर पहुँची पुलिसमोदी जी , केवल थाली बजाने और मोमबत्ती जलाने से महामारी का सामना नहीं हो सकता : प्रेम कौशल ब्रेकिंग : लॉक डाउन ( 14 अप्रैल ) तक निजी स्कूल नहीं कर सकते मासिक फ़ीस व एडमिसन फ़ीस जमा करने की डिमांड , होगी सख़्त कार्यवाही, शिक्षा विभाग ने जारी की नोटिफ़िकेशन
-
हिमाचल

सभी ग्राम पंचायतों में स्थापित होंगे गर्ल एचीवर साईनबोर्ड-केसी चमन

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | February 28, 2020 05:28 PM

सोलन,

 

उपायुक्त सोलन केसी चमन ने कहा कि सोलन जिला की सभी पंचायतों और नगर परिषद तथा नगर पंचायत क्षेत्र में भविष्य में गर्ल एचीवर साईनबोर्ड स्थापित किए जाएंगे। इससे जन-जन में लड़कियों के प्रति सकारात्मक विचारधारा सृजित करने में सहायता मिलेगी। उपायुक्त आज यहां बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत गठित जिला कार्य बल की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
केसी चमन ने कहा कि वर्तमान में जिला की ग्राम पंचायत रौड़ी, चम्मो, जाबल जमरोट तथा हरिपुर में यह साईनबोर्ड स्थापित किए गए हैं। प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने इन साईनबोर्ड का अनावरण किया था।
उन्होंने कहा कि जिला के सभी विभागों को यह निर्देश भी दिए गए हैं कि वे अपने विभाग द्वारा प्रेषित किए जाने वाले विभिन्न पत्रों एवं प्रचार सामग्री इत्यादि में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं के संबंध में चित्र अथवा शब्द अंकित करें।  
उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिलाओं, बच्चों और किशोरियों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। इन योजनाओं का उद्देश्य लक्षित समूहों को विभिन्न लाभ प्रदान करना और उन्हें बेहतर भविष्य के लिए तैयार करना है। उन्होंने जि़ला कार्यक्रम अधिकारी तथा सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों को निर्देश दिए कि योजनाओं के लाभार्थियों का चयन निर्धारित मापदण्डों के अनुसार किया जाए।
बैठक में महिलाओं की सुरक्षा एवं सशक्तिकरण के लिए विभिन्न कानूनों पर भी विचार-विमर्श किया गया। बैठक में जानकारी दी गई कि वर्ष 2019-20 में महिलाओं को विभिन्न कानूनों की जानकारी प्रदान करने के लिए 1700 से अधिक जागरूकता शिविर आयोजित किए गए।
जि़ला कार्यक्रम अधिकारी वंदना चौहान ने इस महत्वकांक्षी योजना की विस्तृत जानकारी प्रदान की।
बैठक में उप पुलिस अधीक्षक योगेश दत्त जोशी, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनके गुप्ता, जिला पंचायत अधिकारी मोती लाल, उप जिला शिक्षा अधिकारी चंद्रमोहन, सभी खण्डों के बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
 
और हिमाचल खबरें
जिलाध्यक्षों के बाद ब्लाक अध्यक्षों से वीडियो कांफ्रेसिंग कर फीडबैक लेगी कांग्रेस : अभिषेक कोविड-19 के खिलाफ स्वयं मोर्चे पर डटे हैं गोविंद ठाकुर हिमाचल में कोरोना पॉजिटिव के 9 नए मामले ग्राम पंचायत मशडोंह के उप प्रधान कमलेश बेस्टा लाकडाउन में लोगो को निरंतर दे रहे है सेवाए राज्यपाल ने विश्व स्वास्थ्य दिवस पर स्वास्थ्य कर्मियों को किया सम्मानित सोलन जिला में कोविड-19 के खतरे के दृष्टिगत 1585 व्यक्ति क्वारेनटाईन में   मंत्री गोविन्द सिंह ने पेश की मानवता की नई मिसाल मड़ावग बाज़ार को किया सैनेटाइज जिला में 2,05,549 लोगों की स्वास्थ्य स्क्रीनिंग पूरी: गोविंद ठाकुर  दलीप जोशी ने एसडीएम आनी चेत सिंह को सौंपे मास्क