Thursday, April 09, 2020
Follow us on
-
शिक्षा

शिक्षा पर सरकार का बल विकास के लिए प्रतिबद्ध है जयराम सरकार

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | March 01, 2020 05:14 PM
 
आनी,
 
शिक्षा पर सरकार की ओर से विशेष बल दिया जा रहा है। इसके विकास के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अगुआई वाली सरकार कोई कमी नहीं कर रही है। शिक्षकों के सैंकड़ों पदों को भरा गया है, इसके अलावा सैंकड़ों अन्य पदों को भरने की प्रक्रिया जारी है। स्कूलों में हर संभव तौर पर अधोसंरचना उपलब्ध करवाई जा रही है। ये बात आनी के विधायक किशोरी लाल सागर ने आनी में शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित खंड स्तरीय सामुदायिक सहभागिता एवं जन चेतना कार्यक्रम में सामुदायिक सहभागिता के मौके पर कही। उन्होंने कहा कि स्कूलों की स्कूल प्रबंधन कमेटियां यदि अपनी प्रभावी भूमिका निभाएं तो स्कूलों में पढ़ाई की गुणवत्ता के साथ साथ छात्रों की संख्या भी बढ़ेगी। इसके अलावा स्कूलों से संबंधित निर्णय को सही प्रकार से लागू करें और लागू करने के लिए लगातार प्रयास करें तो सरकारी स्कूलों की दशा में उम्मीद से कहीं ज्यादा सुधार होगा।
उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित स्कूल प्रबंधन समीतियों से आग्रह किया कि वो सरकारी स्कूलों में पेश आ रही समस्याओं और उसके समाधान के लिए आगे आकर काम करें। विभिन्न समस्याओं को सरकार के ध्यान में लाएं ताकि उनका निदान कर स्कूल में बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान की जा सके। उन्होंने कार्यक्रम के मौके पर छात्रों को नशे की ओर न जाने की भी अपील की। कार्यक्रम के मौके पर स्कूली छात्रों की ओर से प्रस्तुत किए गए पारंपरिक नृत्यों, विशेष तौर पर शिवरात्रि पर आधारित नृत्यों को विधायक किशोरी लाल सागर ने विशेष तौर पर सराहा। इस मौके पर उन्होंने आनी खंड की सर्वश्रेष्ठ स्कूल प्रबंधन समीति को भी सम्मानित किया। इसके तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठी को पहला और दलाश को दूसरा स्थान दिया गया। वहीं राजकीय उच्च विद्यालय शुश  पहला और भाटनीबाई को दूसरा स्थान दिया गया। राजकीय माध्यमिक विद्यालय कराणा और कोटासेरी को पहला और दूसरे स्थान पर रहने पर सम्मानित किया गया। प्राथमिक स्कूलों में राजकीय प्राथमिक पाठशाला घोरला और तलूना को भी पहला और दूसरा स्थान देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विधायक किशोरी लाल सागर,मंडल प्रमुख महेंद्र ठाकुर,अनु ठाकुर,रफ्तार ठाकुर,,सुभाष शर्मा,आशा ठाकुर,कृष्ण ठाकुर,जीवन ठाकुर,दयाल वर्मा,नूरदास,  ममता चौहान,समग्र शिक्षा के खंड समन्वयक अशोक कुमार,प्रधानाचार्य अमरचंद चौहान,प्रीतम सागर,पंचायत समिति सदस्य गोयला आज़ाद,कमली देवी,तिलकराज,देवेंद्र शर्मा आदि उपस्थित थे।
 
Have something to say? Post your comment
 
और शिक्षा खबरें
राजकीय आदर्श जमा दो विद्यालय आनी का ऑनलाइन होम एजुकेशन सफलता की ओर अग्रसर कैंब्रिज स्कूल कुल्लू ने बच्चों को पढ़ाने के लिए शुरू की ऑनलाइन क्लास। राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवी जनता को कर रहे हैं कोरोना वायरस के प्रति जागरूक हिमाचल प्रदेश में अब सरकारी स्कूल और सरकारी दफ्तर 14 अप्रैल तक बंद निजी स्कूलों में फीस जमा कराने की अन्तिम तिथि 30 अप्रैल  तक बढ़ाई गई बोर्ड की वार्षिक परिक्षाओ में बर्फ भारी और बारिश में आने जाने वाले स्कूली बच्चों को परेशानी का करना पड़ रहा है सामना प्रदेश सरकार की शिक्षा विरोधी नीतियो के खिलाफ 25 मार्च को एसएफआई विधानसभा का कर रही है घेराव परीक्षाओं पर निगरानी रखने के लिए बनाए गए उपमंडल स्तरीय उड़न दस्ते ने धरे 11 नक़लची। छात्र मांगों को लेकर प्रदेश व्यापी जत्था हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से रवाना हुआ जो मंडी कुल्लू सोलन और सिरमौर से होते हुए 25 मार्च हिमाचल प्रदेश विधानसभा घेराव के साथ खत्म होगा। एसएफआई पूरे हिमाचल के अंदर छात्रों को लामबंद करते हुए 25 मार्च को विधानसभा का घेराव करने जा रही है