Monday, March 30, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
उपायुक्त ने की रेड क्रॉस को दान देने की अपील  विशेष :आपदाएं और हमखबर का असर : हरकत में आया प्रशासन, मौके का बीडीओ नारकंडा ने किया मुआयनाराजधानी के दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध भर्तीकोरोना वायरस: हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के दो पॉजीटिव मामले सामने आए , हाई अलर्ट ।पोल खोल :कोरोना से कैसे बचेगा किंगलख़बर का असर : हमीरपुर जिला में सुजानपुर सहित सभी सार्वजनिक उत्सवों, मेलों इत्यादि का आयोजन स्थगित करने के आदेश पारित , डीसी ने दिए कड़े निर्देश एक दूसरे का मुँह ताक रहे विभाग, सुजानपुर में चल रहा अनाधिकृत मेला, दुकानों में गंदगी की भरमार, डबल्यू॰एच॰ओ॰ एवं सरकार की गाइड लाइन की कोई परवाह नहीं।
-
पंजाब

लंगर लगाने और होली खेलने आदि संबंधी सेहत विभाग के निर्देश जारी

(हनीश कपूर हनी | March 10, 2020 01:51 PM
लुधियाना,
विश्व भर में फैले नोवल कोरोना वायरस (कोविड -19) से बचाव के लिए अग्रिम प्रबंधों को और पुख्ता करते हुए डिप्टी कमिश्नर  प्रदीप कुमार अग्रवाल ने लंगर लगाने और होली खेलने आदि संबंधी सेहत विभाग के निर्देश जारी किए हैं।
त्योहारों के सीजन के दौरान लगाए जा रहे लंगरों को ध्यान में रखते हुए श्री अग्रवाल ने लंगर प्रबंधकों को सलाह दी है कि वे लंगर में बैठने से पहले और  बाद में संगत के लिए साबुन से हाथ धोने का प्रबंध करना सुनिश्चित करें। लंगर घर की पूरी तरह सफाई रखी जाये और कोशिश की जाये कि एक पंगत के उठने के बाद सफाई करने के बाद ही दूसरी संगत को बिठाया जाये। लंगर परोसने करने वाले सेवकों की तरफ से सफाई का पूरा ध्यान रखा जाये और हाथों पर दस्ताने डाले जाएं और सिर ढ़क कर रखा जाये।
उन्होंने कहा कि यदि आप पिछले 28 दिनों में कोविड -19 (कोरोना वायरस) से प्रभावित क्षेत्र या प्रभावित व्यक्ति के संपर्क में आए हो तो लंगर में जाने या होली खेलने से परहेज करना चाहिए। लंगर खाने से पहले हाथों की सफाई करनी बहुत जरूरी है। हाथ कम से -कम 20 सेकिंड साबुन या हैड सैनीटाईजर के साथ मल कर धोने चाहिएं। जिस व्यक्ति को खाँसी, बुखार या साँस लेने में तकलीफ है तो उससे कम से -कम एक मीटर की दूरी बना कर रखंे।
खुले में थूकना नहीं चाहिए और यदि खाँसी या छींक आ रही हैं तो मुँह को रुमाल के साथ या टिशू के साथ ढ़क कर रखना चाहिए। यदि रुमाल या टिशू आदि ना हो तो अपनी कोहनी को इकट्ठा करके मुँह को ढ़कना चाहिए। इस के बाद पानी और साबुन के साथ अच्छी तरह हाथों को साफ करना चाहिए। अपनी, आँखें, नाक और मुँह को कभी भी छूना नहीं चाहिए।
उन्होंने कहा कि होली के त्योहार मनाने दौरान भी लोगों के बड़े समारोह आदि ना करके समारोह आदि करवाने, वाटर स्पोर्टस, बारिश होली खेलने से परहेज किया जाए। यदि जरूरी है तो सिर्फ आर्गेनिक (कुदरती) रंगों की ही प्रयोग की जाये। होली खेलते समय अपने और दूसरे व्यक्तियों की आँखें, नाक और मुँह आदि को ना छूआ जाए। यदि आप पिछले 14 दिनों में कोविड -19 (कोरोना वायरस) से  प्रभावित क्षेत्र या प्रभावित व्यक्ति के संपर्क में आए हों तो होली खेलने से परहेज करना चाहिए। ऐसा करने से अन्य लोगों को भी बीमारी फैलने का डर बन जाता है। होली खेलने मौके स्वच्छ साँस लेने के तरीके अपनाए जाएं।
श्री अग्रवाल ने बताया कि जिला प्रशासन की तरफ से किसी भी दुखद स्थिति का मुकाबला करने के लिए पूरी तरह तैयार है, हालाँकि भारत में स्थिति इतनी खतरनाक नहीं है, परन्तु हमें अपने आप को और दूसरों को नोवल करोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए सचेत रहना चाहिए और सावधानियां इस्तेमाल करनी चाहिए हैं। उन्होंने सलाह दी है कि हमें सावधान रहना चाहिए और सफाई के उच्च स्तर को कायम रखना चाहिए, जैसे नियमित तौर पर हाथ धोने, लोगों से पास के संपर्क से परहेज करना आदि।
उन्होंने लोगों से अपील की कि यह बीमारी लाईलाज नहीं है और इस से घबराने की जरूरत नहीं है। लोगों को सोशल मीडिया पर किए जा रहे गुमराह करने वाले प्रचार से भी सचेत रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि यदि भविष्य में लुधियाना जिले में ऐसा कोई मामला सामने आता भी है तो जिला प्रशासन की तरफ से इस लिए पुख्ता प्रबंध किये हुए हैं। उन्होंने कहा कि शक्की मरीज बारे सूचना नेशनल (01123978046), स्टेट कंट्रोल रूम नंबर (01722920074) या हेल्पलाइन नंबर 104 पर दी जाए।
 
 
 
 
 
Have something to say? Post your comment
 
और पंजाब खबरें
मानिक डावर ने कुष्ठ आश्रम मे बड़ी धूमधाम से मनाया गणतंत्र दिवस का जश्न लुधियाना जामा मस्जिद के मुख्यद्वार पर शाही इमाम ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज अब जीवन साथी ढूंढना हुआ और भी आसान; संजीव नागरा सी.ए.ए और यूपी पुलिस के अत्याचारों के खिलाफ आज पंजाब भर में मुसलमान काला दिवस मनाएंगे : शाही इमाम मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को नायब शाही इमाम ने सौंपा ज्ञापन सी.ए.ए और उत्तर प्रदेश पुलिस की गुंडागर्डी हरगिज बर्दाश्त नहीं की जाएगी - पंजाब भर में काला दिवस 3 जनवरी को मनाया जाएगा : शाही इमाम लुधियाना पुलिस ने छोटे काॅमर्शियल वाहनों को दी राहत, अब एक टन तक ढो सकेंगे सामान सोमवार से बिना हेल्मेट दोपहिया वाहन सवारों के कटेंगे चालान, यातायात उल्लंघन के लिए जीरो टॉलरेन्स नीति का ऐलान * शांतिपूर्वक ढंग से विरोध करने का अधिकार छीन संविधान की धज्जियां उड़ा रही है केंद्र सरकार : शर्मा/हांडा लुधियाना में लाखों मुसलमानों ने नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ निकाला रोष मार्च - अपने वतन में किसी काले कानून को थोपने नहीं देंगे : शाही इमाम पंजाब