Thursday, April 09, 2020
Follow us on
-
शिक्षा

लाल बहादुर शास्त्री राजकीय महाविद्यालय जुब्बल में नरेंद्र बरागटा ने नवाजे होनहार

हितेंद्र शर्मा | March 11, 2020 08:06 PM

शिमला ,
प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर सुविधाएं व गुणात्त्मक शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से बजट में 8016 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। मुख्य सचेतक व प्रदेश संयोजक जन मंच नरेन्द्र बरागटा ने आज लाल बहादुर शास्त्री राजकीय महाविद्यालय सरस्वती नगर जुब्बल के वार्षिक पारितोषिक वितरणसमारोह की अध्यक्षता करते हुए अपने संबोधन में यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा अधिक से अधिक व्यवसायिक व तकनीकी पाठ्य क्रमों को शुरू किया जा रहा है ताकि प्रदेश में युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार के अवसर सृजित हों। उन्होंने कहा कि एंटी हेलग्न के लिए 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है, जिसके तहत उच्च तकनीक के माध्यम से इसे लगाया जाएगा ताकि पेड़ों को नुकसान न हो सके। सेब की ग्रेडिंग तथा पैकिंग के लिए 20 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है, जो कि बागवानों के लिए अत्यंत लाभदायक होगा।
उन्होंने कहा कि गुम्मा, जरोल, टिक्कर व रोहडू में सीए स्टोर का उन्नयन हिमाचल प्रदेश बागवानी विकास योजना के तहत किया जाएगा। इस उन्नयन से सीए स्टोरों की क्षमता दो हजार टन से बढ़कर 5 हजार 700 टन हो जाएगी तथा इन तीनों सीए स्टोर के पैक हाउसिंग की ग्रेडिंग लाईन को भी उन्नयत किया जाएगा। जरोल-टिक्कर में चेरी के लिए हाइड्रो कुलिंग की सुविधा भी स्थापित की जाएगी।
उन्होंने बताया कि जिला के विभिन्न अस्पतालों में मेमोग्राफी मशीनें स्थापित की जा रही है तथा लोगों को सहारा योजना के तहत 5 लाख रुपये का लाभ प्रदान किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य से संबंधित अन्य योजनाओं को भी प्रदेश में लागू किया गया है।
उन्होंने बताया कि जुब्बल-कोटखाई-नावर क्षेत्र के लिए 75 करोड़ रुपये की राशि पेयजल योजना के लिए स्वीकृत की गई है, जिसकी पहली किस्त प्राप्त हो गई है तथा कार्य को शीघ्र आरम्भ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी से भेंट की। उन्होंने बताया कि ठियोग-हाटकोटी सड़क के लिए 90 करोड़ रुपये केन्द्र से प्राप्त हुए है, जिससे इस सड़क पर लम्बित पड़े पुल व अन्य कार्य तेजी से पूर्ण होंगे।
उन्होंने कहा कि सरस्वती नगर महाविद्यालय में बन रहे मैदान के लिए पिछले बजट में 12 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था।
उन्होंने कहा कि महाविद्यालय के प्रेक्षा गृह के निर्माण के लिए स्वीकृत राशि की पहली किस्त भेज दी गई है तथा इसे आधुनिक सुविधा व संयंत्रयुक्त बनाने के लिए धन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।
उन्होंने युवाओं से नशा छोड़ कर अपनी रचनात्मक व बौद्धिक क्षमता को समाज व देश के विकास में सहयोग प्रदान करने के लिए उपयोग करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने विद्यालय शैक्षणिक व अन्य गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया।
उन्होंने कोरोना वायरस के बचाव के लिए लोगों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा सुझाए गए मानकों को अपनाने का आग्रह किया तथा बगीचों में काम करने के लिए आने वाले नेपाली मूल के नए लोगों की पर्याप्त स्वास्थ्य जांच करवा कर ही कार्य देने को कहा।
महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डाॅ. प्रेम प्रकाश शर्मा ने वार्षिक परिवेदन रिपोर्ट प्रस्तुत की तथा महाविद्यालय की विभिन्न गतिविधियों से अवगत करवाया जबकि डाॅ. अनिल चैहान ने मुख्यातिथि का स्वागत किया।
कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने पहाड़ी नाटी, समूहगान व अन्य कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
भाजपा जिला महासू के उपाध्यक्ष इन्द्र चैहान, महिला मोर्चा जिला महासू की अध्यक्षा प्रवीण छाज्टा, किसान मोर्चा महासू की प्रधान कुलदीप सिंह, पूर्व प्रधान जुब्बल-कोटखाई-नावर अशोक चैहान, पीटीए प्रधान नरवीर मेहता, उपमण्डलाधिकारी रोहडू बीआर शर्मा, डीएसपी रोहडू सुनील नेगी, लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता राम सिंह, महा प्रबंधक कुल्लू सावड़ा प्रोजेक्ट वीके मेनन, तहसीलदार चन्द्र मोहन तथा बड़ी शिक्षक व छात्र उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
 
और शिक्षा खबरें
राजकीय आदर्श जमा दो विद्यालय आनी का ऑनलाइन होम एजुकेशन सफलता की ओर अग्रसर कैंब्रिज स्कूल कुल्लू ने बच्चों को पढ़ाने के लिए शुरू की ऑनलाइन क्लास। राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवी जनता को कर रहे हैं कोरोना वायरस के प्रति जागरूक हिमाचल प्रदेश में अब सरकारी स्कूल और सरकारी दफ्तर 14 अप्रैल तक बंद निजी स्कूलों में फीस जमा कराने की अन्तिम तिथि 30 अप्रैल  तक बढ़ाई गई बोर्ड की वार्षिक परिक्षाओ में बर्फ भारी और बारिश में आने जाने वाले स्कूली बच्चों को परेशानी का करना पड़ रहा है सामना प्रदेश सरकार की शिक्षा विरोधी नीतियो के खिलाफ 25 मार्च को एसएफआई विधानसभा का कर रही है घेराव परीक्षाओं पर निगरानी रखने के लिए बनाए गए उपमंडल स्तरीय उड़न दस्ते ने धरे 11 नक़लची। छात्र मांगों को लेकर प्रदेश व्यापी जत्था हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से रवाना हुआ जो मंडी कुल्लू सोलन और सिरमौर से होते हुए 25 मार्च हिमाचल प्रदेश विधानसभा घेराव के साथ खत्म होगा। एसएफआई पूरे हिमाचल के अंदर छात्रों को लामबंद करते हुए 25 मार्च को विधानसभा का घेराव करने जा रही है