Thursday, April 09, 2020
Follow us on
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

कोरोना वायरस के खतरे से बचने के लिए योग व प्राणायाम सहायक-डॉ. राजेंद्र शर्मा

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | March 16, 2020 06:11 PM

सोलन,

 


जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. राजेंद्र शर्मा ने कहा है कि पूरे विश्व में फैले कोरोना वायरस, कोविड-19 से खतरे से बचने के लिए योग व प्राणायाम बेहतरीन माध्यम है।
जिला आयुर्वेदिक अधिकारी ने कहा कि कोरोना वायरस का अभी तक कोई उपचार उपलब्ध नहीं है। लेकिन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर इसके खतरे से बचा जा सकता है।
डॉ. राजेंद्र शर्मा ने कहा कि आयुर्वेद में वर्णित ऋतुचर्या एवं दिनचर्या का पालन करके, पौष्टिक व संतुलित आहार व विहार करके इस वायरस से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि जंक फूड, बर्गर, पिजा, चॉकलेट, चिप्स, कुरकुरे इत्यादि का प्रयोग न करें।
उन्होंने कहा कि च्यवनप्राश, अश्वगन्धा चूर्ण, श्तावरी चूर्ण एवं वासावलेह के प्रयोग से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि कफ के लक्षण होने पर काली मिर्च के चूर्ण का शहद के साथ सेवन करें। बसंत ऋतु शुरू हो गई है मीठा एवं खट्टे पदार्थों का सेवन न करें। नीम के पत्तों का सेवन करें। मंूग व मसूर का अधिक सेवन करें। पुराना अनाज एवं भुना हुआ अनाज खाएं। शहद का सेवन करें। व्यक्ति अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए गिलोय, नीम, अदरक व कालीमिर्च के काढ़े का सेवन कर सकते हैं।
जिला आयुर्वेदिक आधिकारी ने कहा कि एलोवेरा जेल, डिस्टिल्ड वाटर, लौन्ग का तेल, लेवेंडर का तेल, विटामिन-ई को 10-15 मिनट किसी बर्तन में रखने से घरेलू सेनेटाइजर तैयार किया जा सकता है।
इसके अलावा समुद्री नमक, डिस्टिल्ड वाटर, दालचीनी का तेल, सफेदे का तेल एवं नीम्बू को एक बोतल में डालकर घरेलू सेनेटाइजर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि शारीरिक व्यायाम, योग एवं प्राणायाम नियमित रूप से करने पर शरीर को हृष्ट-पुष्ट रखा जा सकता है। भस्त्रिका प्राणायाम, कपालभाति, अनुलोम-विलोम एवं भ्रामरी प्राणायाम का नियमित रूप से करते रहे।
मकरासन, भुजंगासन, शलयासन, उतानपाद आसन, पवन मुक्तासन, ताड़ आसन का अभ्यास करें।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 का लक्षण होने पर नजदीकी आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र अथवा चिकित्सालय से संपर्क करें। .0.

Have something to say? Post your comment
 
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
डॉक्टर सोनम नेगी ने संभाला जिला स्वास्थ्य अधिकारी शिमला का कार्यभार कैंसर मरीजों को फोन पर निशुल्क मिलेगी डॉक्टरी सलाह हिमाचल प्रदेश के लिए बुरी खबर, कोरोना के 4 नए मामले आनी में खाद्य एवं आपूर्ति निगम ने खाद्यान्न भंडारण स्थल को किया सेनाटाइज महिला मंडल पावी की महिलाओं ने वैश्विक आपदा कोविड-19 से निपटने के लिए मुख्यमंत्री राहतकोष में ज़मा किए 3100 की राशि मुख्यमंत्री ने राज्य औषधी नियंत्रक को दिए आवश्यक दवाइयां उपलब्ध करवाने के निर्देश चवाई बाज़ार में किया सेनिटाइजर का छिड़काव भाजपा अपने स्थापना दिवस पर कोरोना पर करेगी प्रहार: डा. बिन्दल हिमाचल में एक दिन में कोरोना वायरस के सात नए मामले, 10 पहुंची मरीजों की संख्या स्वास्थ्य विभाग की 431 टीमें घर-घर जाकर करेंगी स्क्रीनिंग