Thursday, April 09, 2020
Follow us on
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

कोरोना वायरस को हराने के लिए 22 मार्च को रहेगा जनता कर्फ्यू 

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | March 20, 2020 06:58 PM

जनता कर्फ्यू के दौरान सरकारी और निजी सार्वजनिक परिवहन सेवाएं भी रहेंगी स्थगित 

आपातकाल सेवा वाहनों और आपात स्थिति में निजी वाहनों को रहेगी सड़क पर गुजरने की अनुमति 

जनता कर्फ्यू को लेकर करे पूरा सहयोग 

सरकार और प्रशासन दूध और अन्य सभी आवश्यक खाद्य पदार्थों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने को लेकर पूरी तरह से गंभीर 
भयभीत होकर लोगों को इकट्ठे खरीदारी करने की आवश्यकता नहीं 
कोरोनावायरस और जनता कर्फ्यू को लेकर टोल फ्री नंबर 104 पर भी ली जा सकती है जानकारी 
जिला में सैलानियों के प्रवेश पर रहेगी रोक
 
चंबा, 
 
 
रोना वायरस को हराने और इसके खतरे से निपटने को लेकर देशव्यापी जनता कर्फ्यू की व्यवस्था के विभिन्न पहलुओं को लेकर आज उपायुक्त कार्यालय में बैठक का आयोजन किया गया।  बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त विवेक भाटिया ने की। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को समाप्त करने की दिशा में 22 मार्च को सुबह 7 बजे से लेकर रात 9 बजे तक चंबा जिला में भी जनता कर्फ्यू रहेगा। 
उन्होंने कहा कि यह एक स्वैच्छिक कर्फ्यू है जो वर्तमान परिस्तिथियों की आवश्यकता है।  उन्होंने कहा कि इस जनता कर्फ्यू को लेकर चंबा जिला के लोग पूरा सहयोग करें ताकि कोरोना वायरस को पूरी तरह से हराने में सफलता हासिल कर सकें।  
उपायुक्त ने बताया कि जनता कर्फ्यू वाले दिन सभी सरकारी और निजी सार्वजनिक परिवहन सेवाएं स्थगित रहेंगी। केवल आपातकाल सेवा वाहनों और आपात स्थिति में निजी वाहन को सड़कों पर गुजरने की अनुमति रहेगी।  
सरकार और जिला प्रशासन दूध व अन्य सभी जरूरी खाद्य वस्तुओं की पर्याप्त उपलब्धता को लेकर गंभीर है और सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं। उन्होंने लोगों से आह्वान भी किया कि भयभीत होकर अनावश्यक इकट्ठे खरीदारी करने की जरूरत नहीं है।  
उपायुक्त ने कहा कि जिला के सभी पंचायती राज्य प्रतिनिधि कोरोना वायरस और विशेष तौर से 22 मार्च को होने वाले जनता कर्फ्यू को लेकर जन जागरूकता पैदा करने में अपनी अहम भूमिका को निभाने के लिए आगे आएं।  
उपायुक्त ने जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति और जिला कृषि उत्पाद मार्केटिंग कमेटी के अधिकारियों को सभी खाद्य वस्तुओं और सब्जी -फलों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के  निर्देश दिए। 
कोरोना वायरस और जनता कर्फ्यू को लेकर लोग टोल फ्री नंबर 104 पर भी जानकारी हासिल कर सकते हैं । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के दिशा निर्देशों के बाद चंबा जिला में भी सैलानियों के प्रवेश पर रोक रहेगी। इस दौरान जिला के होटलों और होमस्टे को भी बंद रखने के निर्देश जारी किए गए हैं।  
बैठक के दौरान क्षेत्रीय प्रबंधक परिवहन निगम और क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने उपायुक्त को अवगत करवाते हुए कहा कि चंबा के मुख्य बस स्टैंड के अलावा डलहौजी,  तीसा, सलूणी, चुवाड़ी और भरमौर में भी निगम और निजी बसों की नियमित सैनिटाइजेशन की व्यवस्था की जा रही है। 
इससे पूर्व उपायुक्त विवेक भाटिया ने कोरोनावायरस और जनता कर्फ्यू को लेकर जिला के सभी एसडीएम के साथ भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। उपायुक्त ने इस दौरान कहा कि जिला के सभी एसडीएम अपने- अपने उपमंडलों में हिमाचल प्रदेश महामारी रोग(कोविड -19) रेगुलेशन- 2020 और आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत प्रदत शक्तियों और जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी आदेशों के अनुरूप अपने दायित्वों का निर्वहन करना सुनिश्चित बनाएं।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेपसवाल के अलावा एसडीएम चंबा शिवम प्रताप सिंह,  उप निदेशक एवं परियोजना अधिकारी डीआरडीए सौरभ जस्सल,  जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार,  सहायक आयुक्त रामप्रसाद शर्मा,  मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश गुलेरी,  जिला योजना अधिकारी गौतम शर्मा,  जिला पंचायत अधिकारी रमेश कपूर,  जिला कार्यक्रम अधिकारी जगदीश राणा,  क्षेत्रीय प्रबंधक परिवहन निगम सुभाष कुमार,  क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ओंकार सिंह,  जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ गुरमीत कटोच के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे। 
Have something to say? Post your comment
 
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
डॉक्टर सोनम नेगी ने संभाला जिला स्वास्थ्य अधिकारी शिमला का कार्यभार कैंसर मरीजों को फोन पर निशुल्क मिलेगी डॉक्टरी सलाह हिमाचल प्रदेश के लिए बुरी खबर, कोरोना के 4 नए मामले आनी में खाद्य एवं आपूर्ति निगम ने खाद्यान्न भंडारण स्थल को किया सेनाटाइज महिला मंडल पावी की महिलाओं ने वैश्विक आपदा कोविड-19 से निपटने के लिए मुख्यमंत्री राहतकोष में ज़मा किए 3100 की राशि मुख्यमंत्री ने राज्य औषधी नियंत्रक को दिए आवश्यक दवाइयां उपलब्ध करवाने के निर्देश चवाई बाज़ार में किया सेनिटाइजर का छिड़काव भाजपा अपने स्थापना दिवस पर कोरोना पर करेगी प्रहार: डा. बिन्दल हिमाचल में एक दिन में कोरोना वायरस के सात नए मामले, 10 पहुंची मरीजों की संख्या स्वास्थ्य विभाग की 431 टीमें घर-घर जाकर करेंगी स्क्रीनिंग