Thursday, April 09, 2020
Follow us on
-
हिमाचल

होटलों, घरों और कार्यालयों को किया सेनेटाइज

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | March 21, 2020 06:52 PM

कुल्लू,


कोरोना के खतरे से निपटने के लिए प्रधानमंत्री की ओर से रविवार को किए गए ‘जनता कफ्र्यू’ के आह्वान से एक दिन पहले शनिवार को कुल्लू जिला में होटलों, घरों, कार्यालयों और सार्वजनिक स्थलों की सेनेटाइजेशन के लिए विशेष अभियान चलाया गया।
  उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा ने बताया कि वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर के निर्देश पर चलाए गए इस अभियान के दौरान सभी सरकारी कार्यालयों, अन्य परिसरों, कार्यस्थलों, होटल-रेस्तरां और विभिन्न सार्वजनिक स्थलों की सफाई एवं सेनेटाइजेशन की गई। जिला के चारों नगर निकाय क्षेत्रों कुल्लू, मनाली, भुंतर और बंजार की गलियों व सभी सार्वजनिक स्थलों पर स्प्रे की गई। इसके अलावा जिला मुख्यालय और उपमंडल मुख्यालयों के सरकारी कार्यालयों व अन्य कार्यस्थलों पर भी सेनेटाइजेशन की गई।
  उपायुक्त ने बताया कि ‘जनता कफ्र्यू’ से पहले सेनेटाइजेशन को एक जन आंदोलन का रूप देने के लिए यह विशेष अभियान चलाया गया। उन्होंने सभी जिलावासियों से रविवार को घोषित ‘जनता कफ्र्यू’ को सफल बनाने तथा इस दौरान अपने-अपने घरों में ही रहने की अपील भी की।
सोशल मीडिया से भी लोगों को किया जा रहा जागरुक
 उपायुक्त ने बताया कि आम लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरुक करने के लिए जिला प्रशासन ने सोशल मीडिया पर भी अभियान चलाया है। सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को कोरोना के लक्षणों, इससे संबंधी ऐहतियाती उपायों, सेनेटाइजेशन और मास्क से संबंधित जानकारियां दी जा रही हैं।
घर पर भी तैयार किए जा सकते हैं मास्क
  उपायुक्त ने कहा कि जिला में अनेक स्वयं सहायता समूहों को मास्क तैयार करने को कहा गया है और इन्हें रैडक्राॅस के माध्यम से आम लोगों को उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि ये मास्क घरों में आसानी से तैयार किए जा सकते हैं। सूती कपड़े के ये मास्क धोकर दोबारा प्रयोग में लाया जा सकता है। उन्होंने ग्रामीण महिलाओं से अपील की है कि वे अपने घर-परिवारों के लिए स्वयं भी मास्क तैयार करने की पहल करें।
Have something to say? Post your comment
 
और हिमाचल खबरें
डीसी संदीप कुमार ने कुठेड़ा खैरला का किया निरीक्षण युवा संगठन दल रिवाड़ी ने रेड क्रॉस को दिए 71 सौ रु कोरोना के विरुद्ध युद्ध में जीत के लिए सबका साथ मिलकर लड़ना जरूरी : ऋग्वेद ठाकुर मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए बढ़ने लगे हाथ  नेरचौक अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के पुख्ता इंतजाम : ऋग्वेद ठाकुर सोलन तथा सिरमौर जिलों में सामाजिक सुरक्षा पैंशन की अदायगी घर-घर  भाजपा आई टी विभाग ज़िला कुल्लू भी दे रहा अपना अभिन्न योगदान। राज्यपाल ने लिया प्रदेश में कानून व्यवस्था का जायजा आवश्यक आदेश जिलाध्यक्षों के बाद ब्लाक अध्यक्षों से वीडियो कांफ्रेसिंग कर फीडबैक लेगी कांग्रेस : अभिषेक