Thursday, April 09, 2020
Follow us on
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

ऊना में कोरोना के दो और संदिग्ध व्यक्ति भर्ती, दो की रिपोर्ट निगेटिव

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | March 21, 2020 07:09 PM
ऊना,
 
ऊना में कोरोना के दो और संदिग्ध मामले सामने आए हैं और दोनों संदिग्ध व्यक्ति क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में भर्ती किया गया है। दोनों के सैंपल टांडा भेज दिए गए हैं। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने कहा कि शुक्रवार को जिन दो व्यक्तियों को फ्लू जैसे लक्षण के साथ क्षेत्रीय अस्पताल में भर्ती किया गया था, उनकी टांडा मेडिकल कॉलेज से प्रारंभिक रिपोर्ट निगेटिव आई है लेकिन सैंपल पुणे जांच के लिए भेजे जाएंगे। पुणे से रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी, तब तक सभी संदिग्ध क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में ही रहेंगे। पुणे से भी अगर रिपोर्ट निगेटिव आती है तो उन्हें 14 दिन के लिए होम क्वारंटीन में रखा जाएगा। 
उन्होंने कहा कि सभी सरकारी कार्यालयों को सोमवार से अगले आदेश तक जरूरी स्टाफ को ही बुलाने को कहा गया है और बाकी लोगों को घर से काम करने की सलाह दी गई है। उन्होंने कहा कि आवश्यक व जरूरी सेवाओं पर यह आदेश लागू नहीं होंगे। 
होम क्वांरटीन वालों पर धारा 144 लागू
डीसी ने कहा कि विदेश से लौटे ऐसे लोगों के खुले में घूमने की शिकायतें मिल रही हैं, जिन्हें होम क्वारंटीन में रखा गया है। उन्होंने कहा कि होम क्वारंटीन में रहने वाले सभी व्यक्तियों पर धारा 144 लगाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं और पुलिस विभाग को उन्होंने उनकी मोबाइल से लोकेशन का पता लगाने के निर्देश दिए गए हैं। अगर कोई भी व्यक्ति होम क्वारंटीन का उल्लंघन करता हुए पाया गया तो क्वांरटीन सेंटर में भेज दिया जाएगा। उन्होंने सभी से जिला प्रशासन के कार्य में सहयोग करने की अपील की है। 
बाहरी राज्यों से आने वाले लोग भी क्वारंटीन में रहें
उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने पिछले 14 दिन में बाहरी प्रदेशों से लौटे सभी नागरिकों से 14 दिन के लिए होम क्वारंटीन में रहने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते बने हालात को देखते हुए यह अति आवश्यक है और अगर इन 14 दिन में किसी व्यक्ति में खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करें। 
संदिग्ध व्यक्तियों के बनेंगे हेल्थ कार्ड
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग सभी संदिग्ध व्यक्तियों को हेल्थ कार्ड जारी करेगा। कार्ड बनकर आ गए हैं और कार्ड के माध्यम से सभी मरीजों को 28 दिन तक मॉनिटर किया जाएगा। होम क्वारंटीन तथा अस्पतालों के आइसोलेशन वार्ड में रखे गए मरीजों को यह कार्ड जारी होंगे और सभी के स्वास्थ्य की जांच नियमित तौर पर जांच की जाएगी। इन कार्ड पर डॉक्टर्स रोजाना अपनी टिप्पणी लिखेंगे।
सामुदायिक टिफिन सेवा शुरू होगी
उन्होंने कहा कि प्रशासन ने लोगों की सुविधा को देखते हुए सामुदायिक टिफिन सेवा की तैयारी शुरू कर दी है। जिला में लोगों को आवश्यकता पड़ने पर घर पर ही टिफिन में खाना पहुंचाया जाएगा। चिंतपूर्णी मंदिर के लंगर से यह व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि खाना मंगाने के लिए संबंधित एसडीएम कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है। लोगों को गाड़ी के माध्यम से खाना उनके घर पर पहुंचा दिया जाएगा। संदीप कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन लोगों की सहायता करने के लिए हमेशा तत्पर है। उन्होंने कहा कि रविवार को शाम 5 बजे जिला मुख्यालय तथा उपमंडलों में सायरन बजेगा और सायरन के बाद सभी अपने-अपने घरों में थाली या ताली बजाएं।
Have something to say? Post your comment
 
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
डॉक्टर सोनम नेगी ने संभाला जिला स्वास्थ्य अधिकारी शिमला का कार्यभार कैंसर मरीजों को फोन पर निशुल्क मिलेगी डॉक्टरी सलाह हिमाचल प्रदेश के लिए बुरी खबर, कोरोना के 4 नए मामले आनी में खाद्य एवं आपूर्ति निगम ने खाद्यान्न भंडारण स्थल को किया सेनाटाइज महिला मंडल पावी की महिलाओं ने वैश्विक आपदा कोविड-19 से निपटने के लिए मुख्यमंत्री राहतकोष में ज़मा किए 3100 की राशि मुख्यमंत्री ने राज्य औषधी नियंत्रक को दिए आवश्यक दवाइयां उपलब्ध करवाने के निर्देश चवाई बाज़ार में किया सेनिटाइजर का छिड़काव भाजपा अपने स्थापना दिवस पर कोरोना पर करेगी प्रहार: डा. बिन्दल हिमाचल में एक दिन में कोरोना वायरस के सात नए मामले, 10 पहुंची मरीजों की संख्या स्वास्थ्य विभाग की 431 टीमें घर-घर जाकर करेंगी स्क्रीनिंग