Thursday, April 09, 2020
Follow us on
-
हिमाचल

वन मंत्री ने कहा कोरोना को रोकने के लिए मुख्यमंत्री संवेदनशील

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | March 24, 2020 07:46 PM

कुल्लू,

 

वन, परिवहन व युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस समूची मानव जाति के लिए खतरा बन चुका है। उन्होंने कहा कि इसके संक्रमण को रोकने के प्रयासों को लेकर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर काफी संवेदनशील हैं। वह नित्य प्रति और पल-पल महामारी का स्वयं जायजा ले रहे हैं, उच्च स्तर पर लगातार बैठकें कर एहतिहाती उपायों की समीक्षा कर रहे हैं और इन्हें लागू करवा रहे हैं। उन्होंने मंगलवार सायं मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेशभर में कफ्र्यू की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि प्रदेश के लोगों के हित में यह निर्णय लिया गया है जो मील का पत्थर साबित होगा।
कफ्यू लोगों की भलाई के लिए है, सभी करें सहयोग
गोविंद ठाकुर ने कहा कि बढ़ते कोरोना के खतरे को देखते हुए कफ्यू लगाना आम जनमानस के हित में है। एक-एक व्यक्ति को इसका पालन कर अपना सहयोग देना होगा। व्यक्ति को यह समझना होगा कि बाहर जाने पर किसी भी व्यक्ति को अथवा किसी भी स्थान पर कोरोना वायरस मौजूद है और हमंे इससे हर हालत में अपने को भी बचाना है और अपने परिवार व अन्य लोगों को भी। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को यह भूल कतई नहीं की जानी चाहिए कि मुझे कोरोना नहीं हो सकता। इसका पता 14 दिनों के बाद चलता है तब तक यह पूरे परिवार को अथवा संपर्क में आने वाले व्यक्तियों को अपनी चपेट में ले लेता है।
उन्होंने कहा कि लोग कर्फ्यू का सम्मान करें और इस दौरानघरों से बाहर न निकले।
आवश्यक सेवाएं लोगों को मिलती रहेंगी
वन मंत्री ने कहा कि लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है। उन्हें सभी प्रकार की आवश्यक सेवाएं जैसे मेडिकल स्टोर, दूध, राशन और फल-सब्जी की दुकानों की उपलब्धता रहेगी। दुकान से आवश्यक वस्तु लेने घर से केवल एक ही व्यक्ति जाए और दुकान पर भी अधिक लोग एकत्र न हो।
उन्होंने कहा कि लोग कुछ दिनों तक वाहनों को आराम दें और कफ्र्य का पालन करें। हालांकि अस्पताल तक मरीजों को ले जाया जा सकता है।
सोशल डिस्टेन्सिग का घर में हो पालन
गोविंद ठाकुर  ने लोगों से आग्रह किया है कि कोरोना को रोकने के लिए सोशल डिस्टेन्सिग काफी महत्वपूर्ण है। सभी लोग अपने घरों में भी इसका पालन करें। एक-दूसरे से एक से तीन मीटर की दूरी बनाए रखें। घर-परिवार में यदि किसी को हल्का जुखाम, खांसी है तो ऐसे व्यक्ति को अलग कमरे में रखें ताकि अन्यों को न फैले। उन्होंने कहा कि कुछ दिनों की बात है, हम इस महामारी के खतरे से उभर जाएंगे।
जनजातीय क्षेत्रों में फंसे चालकों को सुविधाएं प्रदान करेगा निगम
परिवहन मंत्री ने कहा कि प्रदेश में लाॅक डाउन के चलते चंबा जिला के पांगी तथा भरमौर में कुछ चालक व परिचालक अभी वहीं पर है। उन्होंने कहा कि परिवहन निगम इनके खाने पीने व रहने की समुचित व्यवस्था करेगा। उन्होंने इस संबंध में परिवहन निगम के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किए हैं।
गोविंद सिंह ने कहा कि चालक व परिचालक पथ परिवहन निग की रीढ़ हैं और इनकी सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है।

Have something to say? Post your comment
 
और हिमाचल खबरें
डीसी संदीप कुमार ने कुठेड़ा खैरला का किया निरीक्षण युवा संगठन दल रिवाड़ी ने रेड क्रॉस को दिए 71 सौ रु कोरोना के विरुद्ध युद्ध में जीत के लिए सबका साथ मिलकर लड़ना जरूरी : ऋग्वेद ठाकुर मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए बढ़ने लगे हाथ  नेरचौक अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के पुख्ता इंतजाम : ऋग्वेद ठाकुर सोलन तथा सिरमौर जिलों में सामाजिक सुरक्षा पैंशन की अदायगी घर-घर  भाजपा आई टी विभाग ज़िला कुल्लू भी दे रहा अपना अभिन्न योगदान। राज्यपाल ने लिया प्रदेश में कानून व्यवस्था का जायजा आवश्यक आदेश जिलाध्यक्षों के बाद ब्लाक अध्यक्षों से वीडियो कांफ्रेसिंग कर फीडबैक लेगी कांग्रेस : अभिषेक