Wednesday, April 08, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल में कोरोना पॉजिटिव के 9 नए मामलेहिमाचल प्रदेश के लिए बुरी खबर, कोरोना के 4 नए मामलेब्रेकिंग : पुलिस की बड़ी कार्यवाही , ठेका सील नेरवा के जलारा से 4 जमाती गिरफ्तारहिमाचल में एक दिन में कोरोना वायरस के सात नए मामले, 10 पहुंची मरीजों की संख्या(ब्रेकिंग ) हमीरपुर : दोस्तों संग खड्ड में नहाने गया प्रवासी युवक डूबा , मौत , मौक़े पर पहुँची पुलिसमोदी जी , केवल थाली बजाने और मोमबत्ती जलाने से महामारी का सामना नहीं हो सकता : प्रेम कौशल ब्रेकिंग : लॉक डाउन ( 14 अप्रैल ) तक निजी स्कूल नहीं कर सकते मासिक फ़ीस व एडमिसन फ़ीस जमा करने की डिमांड , होगी सख़्त कार्यवाही, शिक्षा विभाग ने जारी की नोटिफ़िकेशन
-
हिमाचल

कोरोना के ख़िलाफ़ लड़ाई में आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार देशवासियों के साथ:अनुराग सिंह ठाकुर

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | March 24, 2020 07:51 PM

शिमला,

 

हिमाचल प्रदेश:केंद्रीय वित्त निर्मला सीतारमन व केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्यमंत्री  अनुराग सिंह ठाकुर ने दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से कोरोना जैसे गम्भीर संकट के समय देशवासियों के लिए मौजूदा वित्तीय वर्ष में कई बड़े छूट व राहत का ऐलान कर मोदी सरकार का देशवासियों के साथ खड़े होने का भरोसा दिलाया है।

अनुराग ठाकुर ने कहा”आज पूरा विश्व कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ पूरी मजूबती से युद्ध लड़ रहा है।कोरोना ने भारत में भी अपनी दस्तक दे दी है।मोदी सरकार कोरोना के ख़िलाफ़ छिड़ी इस जंग में देशवासियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है।आर्थिक मोर्चे पर हमने देशवासियों को किसी भी असुविधा से बचने के लिए कई ऐसे फ़ैसले लिए हैं जो ज़रूरी भी थे और पहले कभी नहीं लिए गए। हमने कोरोना वायरस से निपटने के लिए आम आदमी और कारोबारियों को आयकर ब्याज में रियायत, रिटर्न और अन्य नियमों की पालना में कई प्रकार के छूट देने का निर्णय लिया है।हमने पिछले वित्त वर्ष यानी साल 2018-19 के लिए इनकम टैक्स भरने की समय सीमा को 30 जून तक करने का निर्णय लिया है,इसके साथ विवाद से विश्वास और आधार और पैन को लिंक करने की डेडलाइन भी 31 मार्च से तीन महीने के लिए बढ़ा दी गई है।मार्च, अप्रैल, मई के लिए जीएसटी रिटर्न भरने की तारीख बढ़ाकर 30 जून कर दी गई है।देरी से रिटर्न दाखिल करने पर 12 फीसदी के बजाए नौ फीसदी ब्याज लगेगा। इस साल मार्च, अप्रैल, मई के जीएसटी रिटर्न और कंपोजिशन रिटर्न की तारीख को भी 30 जून 2020 तक बढ़ाया जा रहा है। हमने टीडीएस को देर से जमा करने पर ब्याज की दर 18% से घटाकर 9% करने का निर्णय लिया है। उपभोक्ता द्वारा अब अगले तीन महीने (30 जून 2020) के लिए डेबिट कार्ड से किसी भी बैंक के एटीएम से पैसा निकालने पर किसी भी तरह का शुल्क नहीं लगेगा”

आगे बोलते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा”कोरोना वायरस से जुड़े कार्यों में अब CSR का फंड दिया जा सकता है। यानी यह फंड अब कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में इस्तेमाल किया जाएगा। 5 करोड़ रुपये तक टर्नओवर वाली कंपनी द्वारा लेट GST रिटर्न फाइल करने पर कोई ब्‍याज या पेनाल्‍टी नहीं लिया जाएगा। हमने आयातकों और निर्यातकों को भी राहत देने के लिए कस्टम क्लियरेंस अब 30 जून तक जरूरी सेवाओं में शामिल किया है जो कि लगातार 24 घंटे काम करेगी। अर्थव्यवस्था के जिस भी क्षेत्र में दिक्कत होगी, उसे दूर किया जायेगा।इन छूटों के साथ मेरा आप सभी से विनम्र आग्रह है कि अगर बहुत ज़रूरी ना हो तो बैंक ना जाएँ ।बैंकों में वहीं जाएं जिन्हें बहुत ज्यादा जरूरी काम हो,नेट बैंकिंग, UPI का ज़्यादा से ज़्यादा इस्तेमाल करें।हमें अपने सामूहिक प्रयासों से कोरोना को हराकर मानवता और भारत को विजयी बनाना है।

Have something to say? Post your comment
 
और हिमाचल खबरें
युवा संगठन दल रिवाड़ी ने रेड क्रॉस को दिए 71 सौ रु कोरोना के विरुद्ध युद्ध में जीत के लिए सबका साथ मिलकर लड़ना जरूरी : ऋग्वेद ठाकुर मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए बढ़ने लगे हाथ  नेरचौक अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के पुख्ता इंतजाम : ऋग्वेद ठाकुर सोलन तथा सिरमौर जिलों में सामाजिक सुरक्षा पैंशन की अदायगी घर-घर  भाजपा आई टी विभाग ज़िला कुल्लू भी दे रहा अपना अभिन्न योगदान। राज्यपाल ने लिया प्रदेश में कानून व्यवस्था का जायजा आवश्यक आदेश जिलाध्यक्षों के बाद ब्लाक अध्यक्षों से वीडियो कांफ्रेसिंग कर फीडबैक लेगी कांग्रेस : अभिषेक कोविड-19 के खिलाफ स्वयं मोर्चे पर डटे हैं गोविंद ठाकुर