Wednesday, June 03, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
पोल खोल : स्वास्थ्य विभाग के बाद अब जल शक्ति विभाग में टैंडर घोटाला, मचा हड़कंपकोरोना काल में मार्गदर्शक बना गोगटा लोकमित्र केंद्र मडावग !अपडेट/ : हमीरपुर जिला में कोरोना संक्रमित के पांच नए मामले, अबतक ज़िले में कुल 20 मामले , 15 एक्टिव , 4 ठीक हुए , एक मौत ब्रेकिंग : हमीरपुर ज़िला में एक साथ कोरोना के पाँच मामले आए सामने, संक्रमितों में एक महिला भी शामिल ,ब्रेकिंग : हमीरपुर के नादौन उपमंडल की ग्वाल पत्थर पंचायत में दो व्यक्तियों के कोविड-19 संक्रमित होने की पुष्टिब्रेकिंग: मड़ावग में नेपाली मूल के युवक ने फंदा लगाकर दी जान सेवा का ईनाम : दूसरी बार डीजीपी डिस्क अवॉर्ड से सम्मानित होंगे हमीरपुर के CID इंचार्ज जगपाल सिंह जसवाल ,ख़ास ख़बर : ग़ाज़ियाबाद का एक ऐसा स्कूल जिसने लॉकडाउन में तीन माह की फ़ीस माफ़ की और टीचरों के खाते में डाली सेलरी, हिमाचल के लालची स्कूलों के लिए करारा सबक़
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

कोरोना को हराना है देश को बचाना है - एकल अभियान

हितेंद्र शर्मा | April 18, 2020 01:37 PM

शिमला,

शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र के साथ पंचमुखी योजनाओ एवं हम भारत माँ की संतान है, देश को सुखी बनाने के ध्येय के साथ एकल अभियान हिमाचल के दक्षिण संभाग में 3200 गांव में कार्यरत है। जहाँ आज पूरा देश विकट परिस्थिति से गुजर रहा है एवम वैश्विक महामारी से निपटने हेतु प्रयासरत है। इस वैश्विक समस्या के समाधान में एकल अभियान भी हर स्तर पर कार्य कर रहा है ।

एकल अभियान गतिविधि विभाग के प्रमुख मनोहर लाल ने जानकारी देते हुए बताया कि एकल अभियान के तहत संचालित हो रहे विद्यालय में संस्था के कार्यकर्ताओं द्वारा जन जागरूकता एवम मास्क वितरण में कार्य करना प्रारंभ किया है संस्था द्वारा संभाग के 50 प्रतिशत ग्रामो में मास्क का मुफ्त वितरण किया जा चुका है जिसमे और उसको 3200 ग्रामो तक करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ साथ व्हाट्सएप ग्रुप का हर क्लस्टर पर 30 ग्रामो के केंद्र में संस्था द्वारा समूह का निर्माण किया गया है जिसमे 2 प्रबंधक नियुक्त किये गए है समूह में विश्व स्वास्थ्य संगठन , भारत स्वास्थय मंत्रालय एवम राज्य सरकार प्रशासन के कल्याणार्थ संदेशो का प्रेषण किया गया है।

संस्था द्वारा हर ग्राम से 6 लोगो को ग्रुप में जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है जो ग्राम में एकल आचार्य के साथ मिलकर लॉकडाउन, सामाजिक दूरी, बार-बार उचित तरीको से हाथों को साफ करना एवं आरोग्य सेतु का पालन करवा रही है। वर्तमान में संस्था के पास लगभग 3500-4000 कार्यकर्ता है जो किसी भी कार्य को करने हेतु तत्पर है।

Have something to say? Post your comment
 
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
मंडी में दो और मरीजों ने जीती करोनो से जंग कुल्लू जिला में 767 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव कोरोना पॉजिटिव मामलों में संबंधित क्षेत्र में बनाए गए कंटेनमेंट व बफर जोन क्षेत्रीय कलाकारों की भी सुनो सरकार -- राजीव राणा आनी के बाद निरमंड से लिए गए सभी कोरोना सेंपल नेगेटिव डेंगू सम्भावित क्षेत्रों में सुनिश्चित होगी फोगिंग एवं स्प्रे- डाॅ. उप्पल क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में डेंगू के लक्षणों व बचाव बारे किया जागरूक हमारा शिमला हमारा अभिमान ने शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में रक्तदान शिविर का किया आयोजन कुल्लू जिला प्रशासन की अनूठी पहल, पांव से खुलेंगे नलके कुल्लू के 506 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव