Friday, June 05, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
अनलॉक एक का मतलब है और अधिक सावधानी, एतिहात पोल खोल : स्वास्थ्य विभाग के बाद अब जल शक्ति विभाग में टैंडर घोटाला, मचा हड़कंपकोरोना काल में मार्गदर्शक बना गोगटा लोकमित्र केंद्र मडावग !अपडेट/ : हमीरपुर जिला में कोरोना संक्रमित के पांच नए मामले, अबतक ज़िले में कुल 20 मामले , 15 एक्टिव , 4 ठीक हुए , एक मौत ब्रेकिंग : हमीरपुर ज़िला में एक साथ कोरोना के पाँच मामले आए सामने, संक्रमितों में एक महिला भी शामिल ,ब्रेकिंग : हमीरपुर के नादौन उपमंडल की ग्वाल पत्थर पंचायत में दो व्यक्तियों के कोविड-19 संक्रमित होने की पुष्टिब्रेकिंग: मड़ावग में नेपाली मूल के युवक ने फंदा लगाकर दी जान सेवा का ईनाम : दूसरी बार डीजीपी डिस्क अवॉर्ड से सम्मानित होंगे हमीरपुर के CID इंचार्ज जगपाल सिंह जसवाल ,
-
अंदर की बात

ख़ास ख़बर : कोरोना से जंग में अग्रणी भूमिका निभा रहीं महिला पंचायत प्रधान , अपने ख़र्च पर मास्क तैयार कर लोगों में बाँट , दर्जनों प्रवासियों को घर पहुँचवाया

रजनीश शर्मा ( हमीरपुर ) 9882751006 | May 05, 2020 04:12 PM

ख़ास ख़बर

हमीरपुर / रजनीश शर्मा


कोरोना को हराने में हमीरपुर जिला की महिला पंचायत प्रधान भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। कई प्रधान प्रशंसनीय कार्य कर दूसरों के लिए प्रेरणास्त्रोत बन रही हैं।  बमसन ब्लाक की ग्राम पंचायत बारीं, टपरे, बराड़ा और गुवारड़ू की महिला प्रधान क्रमशः बबीता चौहान, रजनीश कुमारी , ज्योति कुमारी एवं सिमरो देवी अपने कार्यों को लेकर ख़ूब चर्चाओं में हैं। इन लोगों ने कोरोना से बचाव के लिए गांव में ही लोगों की आईसोलेशन की पूरी ज़िम्मेदारी सम्भाली है। बाहर से आने वाले लोगों के लिए 14 दिन तक घरों में रखने तथा खाने की व्यवस्था है। महिला प्रधानों के निर्देशन में राशन किट तैयार करके इन्हें जरूरतमंदों को बांटा जा रहा है।  डीसी हरिकेश मीणा ने बताया कि जिले की अन्य पंचायतों को इससे प्रेरणा मिलेगी। बमसन खंड के बीडीओ रमेश चंद ने बताया कि महिला प्रधानों ने अपनी ज़िम्मेदारी को बख़ूबी निभाया है।

ग्राम पंचायत बारीं

बारीं पंचायत की प्रधान बबीता चौहान अब तक 42 परिवारों को क़रीब छः क्विंटल राशन तीन तीन बार बाँट चुकी हैं। क़रीब 58 हज़ार रुपए एकत्रित कर जिला प्रशासन के आपदा कोष में जमा करवा चुकी हैं। पंचायत प्रधान बबीता चौहान बारीं पंचायत में बाहर से आए क़रीब 71 लोगों को घर में संघरोध कर कोरोना युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इतना ही नहीं 21 प्रवासियों को उन्होंने जम्मू पहुँचाया और क़रीब 142 प्रवासियों को शीघ्र उनके घर पहुँचाने के प्रयास पंचायत प्रधान बबीता कर रही हैं। अपने ख़र्च पर वह दो हज़ार मास्क तैयार कर लोगों में बाँट चुकी हैं। अपने स्तर पर दो बार पूरी पंचायत को सेनेटाईज़ करवाने में पंचायत प्रधान की भूमिका महत्वपूर्ण रही है।

ग्राम पंचायत टपरे

टपरे पंचायत की प्रधान रजनीश कुमारी चौहान अब तक 127 लोगों को तीन तीन बार राशन बाँट चुकी हैं। क़रीब 70 हज़ार रुपए एकत्रित कर जिला प्रशासन के आपदा कोष में जमा करवा चुकी हैं। पंचायत प्रधान रजनीश कुमारी चौहान टपरे पंचायत में बाहर से आए क़रीब 27 लोगों को घर में संघरोध कर कोरोना युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इतना ही नहीं 15 प्रवासियों को उन्होंने जम्मू पहुँचाया । कुसुम कुमारी एवं सुमन कुमारी के सहयोग से रजनीश कुमारी अपने ख़र्च पर 8 सौ मास्क तैयार कर लोगों में बाँट चुकी हैं।

ग्राम पंचायत बराड़ा

बराड़ा पंचायत की प्रधान ज्योति कुमारी अब तक बाहर से आए 140 लोगों को अपने अपने घरों में संघरोध करवा चुकी हैं। यूपी एवं बिहार के क़रीब 85 लोगों को घर पहुँचाने के प्रयास ज्योति द्वारा किए जा रहे हैं। पंचायत प्रधान ज्योति कुमारी द्वारा अपने ख़र्च पर 7 सौ मास्क तैयार कर लोगों में बाँटे जा चुके हैं। इस काम में सिलाई अध्यापिका कुसुम इनकी मदद कर रही है। पंचायत में रह रहे क़रीब पाँच परिवारों का चूल्हा पंचायत प्रधान द्वारा दिए गए राशन के कारण ही जल रहा है।

ग्राम पंचायत गुवारड़ू

गुवारड़ू पंचायत की प्रधान सिमरो देवी युवा क्लब के साथ मिलकर अब तक 2 हज़ार मास्क बाँट चुकी हैं। अब तक बाहर से आए क़रीब 100 लोगों को वह अपने अपने घरों में संघरोध करवा चुकी हैं।क़रीब 30 प्रवासी लोगों को घर पहुँचाने के प्रयास पंचायत प्रधान सिमरो देवी द्वारा किए गए। पंचायत प्रधान द्वारा अपने ख़र्च पर 10 परिवारों तथा स्थानीय मंदिर में रह रहे एक सन्यासी सहित दो अन्य लोगों को राशन मुहैया करवाया गया।

Have something to say? Post your comment
 
और अंदर की बात खबरें
जिंदगी सड़कों पर : प्रीति शर्मा "असीम " मां ने ऐसेे - बेटी को पाला था : प्रीति शर्मा असीम महाराणा प्रताप जयंती विशेष मैं आज भी वही हूं : राजीव डोगरा 'विमल' कोरोना हारेगा, भारत जीतेगा :अजय वशिष्ट ख़ास ख़बर : हमीरपुर के 9 नाकों पर 24 घंटे पुलिस का पहरा, एस॰पी॰ के दिशा निर्देशों के तहत सख़्ती से लागू हो रहा होम क्वारंटाइन, 6 लोगों पर होम क्वारंटाइन तोड़ने पर एफ़आईआर दर्ज उम्मीद जीवन के रंगमंच की कठपुतलियां मुझे .......अफसोस रहेगा । हमीरपुर जिला में सोमवार से प्रातः 9.00 बजे से दोपहर 2.00 बजे तक मिलेगी कर्फ्यू में छूट, 9 से 2 ही खुलेगा बाज़ार, बार्बर व हेयर शैलून भी नहीं खुल सकेंगे, बसें भी नहीं चलेंगी