Friday, April 23, 2021
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल में अप्रैल माह में बर्फबारी ने पिछले 20 साल का रेकॉर्ड तोड़ाछात्र अभिभावक संघ ने ट्यूशन फीस में हुई 60% वृद्धि को घटाने की रखी मांगछात्र अभिभावक संघ ने ट्यूशन फीस में हुई 60% वृद्धि को घटाने की रखी मांगशिमला के संजोली में बारिश में गिरा 5 मंज़िला भवन,कोई जानी नुक्सान नही,बीते दिन ही खाली करवाया था भवन। https://youtu.be/YtMt-7bwLzQ भाजपा महिला मोर्चा द्वारा शिमला के KNH अस्पताल में रक्तदान शिविर का किया गया आयोजन |https://youtu.be/HPU3rgVIobA अध्यापक संघ बोला प्रदेश में पहली बार हुआ अभिव्यक्ति की आजादी छीनने का प्रयास, सरकार अधिसूचना करें निरस्त नही तो संघ खटखटाएगा कोर्ट का दरवाजा https://youtu.be/N19nHHLdfeY हिमाचल में लॉक डाउन व कर्फ्यू के लिए डीसी को दी शक्तियां,लेकिन लॉक डाउन व कर्फ्यू लगाने से पहले सरकार से लेनी होगी अनुमतिकोरोना महामारी के कारन मंदिरों में लगी बंदिशों से प्रशाद विक्रेताओं का कारोबार हुआ चौपट ;प्रदेश सर्कार से लगायी मदद की गुहार
-
अंदर की बात

ख़ास ख़बर : हमीरपुर के 9 नाकों पर 24 घंटे पुलिस का पहरा, एस॰पी॰ के दिशा निर्देशों के तहत सख़्ती से लागू हो रहा होम क्वारंटाइन, 6 लोगों पर होम क्वारंटाइन तोड़ने पर एफ़आईआर दर्ज

रजनीश शर्मा ( हमीरपुर ) 9882751006 | May 07, 2020 05:09 PM
एसपी हमीरपुर अर्जित सेन ठाकुर के दिशा निर्देशों में यूँ काम कर रही हमीरपुर पुलिस

हमीरपुर / रजनीश शर्मा

@ 9882751006

हमीरपुर जिला के 9 प्रवेश केंद्रों पर पुलिस 24 घंटे मुस्तैदी से तैनात है ताकि बिना पंजीकरण एवं मेडिकल स्क्रीनिंग के कोई जिला की सीमा में सीधा प्रवेश न कर जाए। इतना ही नहीं जिला होम क्वारंटाइन को सख़्ती से लागू करवाने के लिए एसपी हमीरपुर अर्जित सेन ठाकुर ने पुलिस बल के साथ स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों की विशेष निगरानी टीमें मैदान में उतारी हैं। इसके सकारात्मक परिणाम भी दिखना शुरू हो गये हैं।अभी तक 6 लोगों पर होम क्वारंटाइन तोड़ने पर कार्यवाही की जा चुकी है। हेल्प लाइन नंबर 78769-16818 पर किसी भी व्यक्ति के बारे में जो होम क्वारंटाइन का उल्लंघन कर रहे हैं, की जानकारी फ़ोटो या विडियो द्वारा दी जा सकती है।

आइए जानते हैं हमीरपुर पुलिस बाहर से आए व्यक्ति कि कैसे जाँच पड़ताल कर आगे भेजने और होम क्वारंटाइन की निगरानी कर रही है :-

9 नाकों पर पुलिस मुस्तैद

आपको बता दें कि हमीरपुर जिला की सीमाओं पर 9 पुलिस नाकों पर हिमाचल के बाहर से हमीरपुर आने वाले लोगों का पंजीकरण किया जा रहा है। जब कभी कोई व्यक्ति जिले में प्रवेश करता है तो उनका नाम, पता, फोन नंबर, वाहन नंबर, आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करवा रिकार्ड दर्ज किया जा रहा है| पिछले 24 घंटों में जिले में प्रवेश करने वाले वाहनों और व्यक्तियों की एक सूची नियंत्रण कक्ष को सूचित की जाती है। इन नाकों पर आने वाले व्यक्तियों का मेडिकल चेकअप भी किया जाता है।

पुलिस कर रही घरों का दौरा

इसके बाद घर पहुँचने पर संबंधित पुलिस स्टेशन द्वारा होम क्वारंटाइन के निर्देशों के बारे में बताने के लिए कॉल किया जाता है। पुलिस उनके घरों का दौरा भी करती है और पुलिस अधीक्षक द्वारा हस्ताक्षरित एक पत्र इन लोगों के घर पर दिया जाता है। होम क्वारंटाइन की अवहेलना करने पर एफ़आईआर दर्ज करने व इंस्टीच्यूशनल क्वारंटाइन की प्रक्रिया सख़्ती से अपनाई जा रही है।

पंचायत प्रधानों की बढ़ी ज़िम्मेवारी

होम क्वारंटाइन व्यक्तियों की संबंधित पुलिस स्टेशनों के तहत पंचायत प्रधानों और पुलिस कर्मियों के माध्यम से सक्रिय निगरानी की जा रही हैपुलिस कर्मियों को पंचायतैं सौंपी गयी हैं जहां किसी व्यक्ति द्वार नियम को तोड़ने के बारे में जानकारी ली जा रही है।

सोशल मीडिया पर अफ़वाहों पर भी कड़ी नज़र

हमीरपुर पुलिस सोशल मीडिया की ख़ास निगरानी कर अफ़वाहों पर नज़र रख रही है। 24 घंटे चल रहे हेल्प लाइन नंबर 78769-16818 पर किसी भी व्यक्ति के बारे में जो होम क्वारंटाइन का उल्लंघन कर रहे हैं, की जानकारी फ़ोटो या विडियो द्वारा दी जा सकती है। सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जा रही है। इस कंट्रोल की निगरानी खुद एसपी अर्जित सेन ठाकुर कर रहे हैं।

पुलिस कर्मियों को मिल रहा प्रोत्साहन

कोरोना फ़ाईटर पुलिस कर्मियों को प्रोत्साहित करने और होम क्वारंटाइन का उल्लंघन करने वाले लोगों की पहचान करने के लिये पुलिस अधीक्षक द्वारा प्रशंसा प्रमाण पत्र के साथ नकद इनाम भी दिए जाने की घोषणा की गई है । पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन ठाकुर स्वयं औचक निरीक्षण करने नाकों पर पहुँच व्यवस्थाओं का जायज़ा ले रहे हैं।हमीरपुर पुलिस एक संगठित टीम के रूप में कोरोना के ख़िलाफ़ छिड़ी जंग में अपने कर्तव्य निर्वहन में लगी है।

 

 

Have something to say? Post your comment
और अंदर की बात खबरें
https://youtu.be/eqPBgZROQhY बेरोजगार कला अध्यापकों ने बोला विधानसभा के बाहर हल्ला https://youtu.be/KXdW-QtDJPg जय राम सरकार द्वारा पेश किया बजट मात्र दिखावा; राठौर जय राम सरकार द्वारा पेश किया बजट मात्र दिखावा; राठौर शिमला प्रेस क्लब के सदस्यों का होगा निःशुल्क सामूहिक बीमा* मज्याठ वार्ड भाग संख्या 7 की मासिक बैठक आयोजित , कई अहम विषयों पर हुई चर्चा जिनकी घर-गांव में कोई पूछ पहचान वह बीजेपी अध्यक्ष के अनुभव की न करें बात : विनोद ठाकुर ऐतिहासिक मौक़े पर सोनिया गांधी एवं वीरभद्र सिंह को भूलना संकीर्णता से परिपूर्ण : प्रेम कौशल धूमल अनुराग का जिक्र करके ऐतिहासिक पल को और भी यादगार बना गए प्रधानमंत्री: भाजपा पूर्व सीएम धूमल ने कहा : चारियाँ दी धार व पुरली पंचायत का पुनर्गठन प्रासंगिक,कैबिनेट मंत्री वीरेंद्र कँवर को पत्र लिख जनहित में उचित निर्णय लेने को कहा BDS डॉक्टर से IPS अफसर तक: मिलिये, हमीरपुर के नए SP कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन से