Wednesday, June 03, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
पोल खोल : स्वास्थ्य विभाग के बाद अब जल शक्ति विभाग में टैंडर घोटाला, मचा हड़कंपकोरोना काल में मार्गदर्शक बना गोगटा लोकमित्र केंद्र मडावग !अपडेट/ : हमीरपुर जिला में कोरोना संक्रमित के पांच नए मामले, अबतक ज़िले में कुल 20 मामले , 15 एक्टिव , 4 ठीक हुए , एक मौत ब्रेकिंग : हमीरपुर ज़िला में एक साथ कोरोना के पाँच मामले आए सामने, संक्रमितों में एक महिला भी शामिल ,ब्रेकिंग : हमीरपुर के नादौन उपमंडल की ग्वाल पत्थर पंचायत में दो व्यक्तियों के कोविड-19 संक्रमित होने की पुष्टिब्रेकिंग: मड़ावग में नेपाली मूल के युवक ने फंदा लगाकर दी जान सेवा का ईनाम : दूसरी बार डीजीपी डिस्क अवॉर्ड से सम्मानित होंगे हमीरपुर के CID इंचार्ज जगपाल सिंह जसवाल ,ख़ास ख़बर : ग़ाज़ियाबाद का एक ऐसा स्कूल जिसने लॉकडाउन में तीन माह की फ़ीस माफ़ की और टीचरों के खाते में डाली सेलरी, हिमाचल के लालची स्कूलों के लिए करारा सबक़
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

टेली मेडिसिन सेवा बनी लॉकडाउन में इलाज का कारगर जरिया

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | May 10, 2020 08:35 PM

मंडी, 

 

मंडी जिला में टेली मेडिसिन सेवा (फोन पर चिकित्सकीय सलाह) लॉकडाउन में इलाज का कारगर जरिया बनी है। खासकर दूरदराज के क्षेत्रों के लोगों के लिए फोन पर चिकित्सकीय सलाह बड़ी फायदेमंद साबित हो रही है।
गौरतलब है कि कोविड-19 के चलते लागू लॉकडाउन-कर्फ्यू के बीच आयुर्वेद विभाग मंडी ने हाल ही में लोगों के लिए टेली मेडिसिन सेवा शुरू की थी। इसके जरिए मंडी जिला के लोग घर बैठे फोन पर आयुर्वेदिक डॉक्टरों से चिकित्सकीय सलाह ले रहे हैं। अभी 80 से अधिक लोग इसका लाभ ले चुके हैं।
जिला आयुर्वेदिक अधिकारी मंडी डॉ. गोविंद राम शर्मा बताते हैं कि लॉकडाउन की स्थिति में टेलीमेडिसिन का चलन बढ़ा है। इससे हो रहे फायदे को देख लोगों का रूझान इस ओर बढ़ रहा है।
वे बताते हैं कि जिला के सभी आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारियों के मोबाइल नंबर लोगों से साझा किए गए हैं, इन नंबरों पर सुबह 10 से सायं 5 बजे तक संपर्क कर लोग स्वास्थ्य संबंधी परामर्श ले सकते हैं।
उन्होंने लोगों से इस सेवा का अधिक से अधिक लाभ लने की अपील की है।
इन नंबरों पर करें संपर्क
डॉ. गोविंद राम शर्मा का कहना है कि लोग स्वास्थ्य संबंधी किसी सलाह के लिए उनके मोबाइल नंबर 94594613555 पर संपर्क कर सकते हैं।  
इसके अलावा जिला में 15 आयुर्वेदिक चिकित्सकों को टेलीमेडिसिन सेवा के तहत दायित्व सौंप गया है और वे फोन और व्हाट्सऐप के जरिए लोगांे को स्वास्थ्य सलाह दे रहे हैं।
कोई भी व्यक्ति किसी चिकित्सकीय परामर्श के लिए वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. राकेश ठाकुर (एमएस ऑर्थोपेडिक्स) के मोबाइल नंबर 9418008933, आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. मीना ठाकुर (एमडी स्वस्थ वृत्त एवं योग) के मोबाइल नंबर 9816873753, आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. विकास वर्मा (एमडी काया चिकित्सा, मेडिसन) के मोबाइल नंबर 9736494227, आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीरज मेहरा (एमडी पंचकर्मा)  के मोबाइल नंबर 7976250311, आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ.निशांत ढिल्लो (एमडी शल्य तंत्र, सामान्य सर्जरी) के मोबाइल नंबर 8988071567, आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. सोनिका शर्मा (एमडी शल्य तंत्र, सर्जरी) के मोबाइल नंबर 9418143403, आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. पंकज वर्मा (एमएस शल्य तंत्र, ईएनटी) के मोबाइल नंबर 9418308909, आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रशांत (एमडी काया चिकित्सा, मेडिसन) के मोबाइल नंबर 8894099494, आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. सविता कटवाल (एमडी पैथोलॉजी, रोग निदान) के मोबाइल नंबर 9459759575, आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. संदीप जम्वाल(एमएस शल्य तंत्र, ईएनटी) के मोबाइल नंबर 9418226391, आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. हितांशु मांटा (बीएएमएस) के मोबाइल नंबर 8894425001, वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. हेम लता (एमडी संहिता एवं सिद्धांत) के मोबाइल नंबर 9459059574, आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. कृति गुप्ता (एमडी शल्य तंत्र, ईएनटी) के मोबाइल 9418112653, वरिष्ठ होमोपैथी चिकित्सा अधिकारी डॉ. आशुतोष गर्ग के मोबाइल नंबर 9418166166 और आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. मीना ठाकुर (एमडी स्वस्थ वृत्त एवं योग) के मोबाइल नंबर 9816873753 पर संपर्क कर सकता है।
मधुयष्टियादि काढ़ा बढ़ाएगा रोग प्रतिरोधक क्षमता
डॉ. गोविंद राम बताते हैं कि कोरोना महामारी के मद्देनजर लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए प्रदेश आयुर्वेदिक विभाग ने खासतौर पर मधुयष्टियादि कषाय (काढ़ा) तैयार किया है। इसे मुख्यमत्री जय राम ठाकुर ने 1 मई को शिमला से लॉंच किया था।
उनका कहना है कि यह आयुर्वेदिक काढ़ा प्रतिरक्षण तंत्र को मजबूत करने में बड़ा असरदार है। इसे प्रथम चरण में कोरोना योद्धाओं डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ, पुलिस, वरिष्ठ नागरिकों और राज्य के सभी कोरोना मुक्त हुए लोगों को निःशुल्क प्रदान किया जा रहा है।
इसके अलावा लोग अपने घर पर भी मुलेठी, मुनक्का, दालचीनी, बनक्शा इत्यादि का प्रयोग कर आयुर्वेदिक काढ़ा बना सकते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है।

Have something to say? Post your comment
 
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
मंडी में दो और मरीजों ने जीती करोनो से जंग कुल्लू जिला में 767 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव कोरोना पॉजिटिव मामलों में संबंधित क्षेत्र में बनाए गए कंटेनमेंट व बफर जोन क्षेत्रीय कलाकारों की भी सुनो सरकार -- राजीव राणा आनी के बाद निरमंड से लिए गए सभी कोरोना सेंपल नेगेटिव डेंगू सम्भावित क्षेत्रों में सुनिश्चित होगी फोगिंग एवं स्प्रे- डाॅ. उप्पल क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में डेंगू के लक्षणों व बचाव बारे किया जागरूक हमारा शिमला हमारा अभिमान ने शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में रक्तदान शिविर का किया आयोजन कुल्लू जिला प्रशासन की अनूठी पहल, पांव से खुलेंगे नलके कुल्लू के 506 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव