Wednesday, June 03, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
पोल खोल : स्वास्थ्य विभाग के बाद अब जल शक्ति विभाग में टैंडर घोटाला, मचा हड़कंपकोरोना काल में मार्गदर्शक बना गोगटा लोकमित्र केंद्र मडावग !अपडेट/ : हमीरपुर जिला में कोरोना संक्रमित के पांच नए मामले, अबतक ज़िले में कुल 20 मामले , 15 एक्टिव , 4 ठीक हुए , एक मौत ब्रेकिंग : हमीरपुर ज़िला में एक साथ कोरोना के पाँच मामले आए सामने, संक्रमितों में एक महिला भी शामिल ,ब्रेकिंग : हमीरपुर के नादौन उपमंडल की ग्वाल पत्थर पंचायत में दो व्यक्तियों के कोविड-19 संक्रमित होने की पुष्टिब्रेकिंग: मड़ावग में नेपाली मूल के युवक ने फंदा लगाकर दी जान सेवा का ईनाम : दूसरी बार डीजीपी डिस्क अवॉर्ड से सम्मानित होंगे हमीरपुर के CID इंचार्ज जगपाल सिंह जसवाल ,ख़ास ख़बर : ग़ाज़ियाबाद का एक ऐसा स्कूल जिसने लॉकडाउन में तीन माह की फ़ीस माफ़ की और टीचरों के खाते में डाली सेलरी, हिमाचल के लालची स्कूलों के लिए करारा सबक़
-
हिमाचल

कोविड टैस्ट के लिए सैंपल लेना एक रैंडम प्रक्रिया है, न घबराएं...न अफवाह फैलाएं : उपायुक्त

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | May 11, 2020 05:10 PM

मंडी, 

उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि कोविड टैस्ट के लिए लोगों के सैंपल लेना एक रैंडम (क्रम रहित) प्रक्रिया है। इसलिए जिनके सैंपल लिए जा रहे हैं उन्हें निशाना बनाने और कोरोना संदिग्ध के तौर पर प्रचारित कर समाज में अफवाहें, भ्रम व भय फैलाने से बचें।  
उन्होंने स्पष्ट किया कि स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकॉल के अनुरूप मंडी जिला में कोरोना संक्रमण के लक्षणों के अलावा उन लोगों के भी सैंपल लिए जा रहे हैं, जिनमें कोरोना संक्रमण के कोई लक्षण नहीं हैं। यह पूरी तरह रैंडम (क्रम रहित) प्रक्रिया है । इसके लिए ऐसी कोई शर्त नहीं है कि किसका सैंपल लेना है और किसका सैंपल नहीं लेना है।
उपायुक्त ने कहा कि जिला में अलग अलग जगहों से हर दिन 30 से 40 सैंपल लिए जा रहे हैं। लेकिन कुछ जगहों पर व्यक्ति विशेष को निशाना बनाने और सैंपल के नतीजे आने से पहले ही परिणाम को लेकर अफवाहें फैलाने के मामले सामने आए हैं। उन्होंने समाज के सभी वर्गों से इस तरह की अफवाहें न फैलाने का आग्रह किया ।
उन्होंने कहा कि जिला मंडी में अन्य राज्यों से काफी लोग आ रहे हैं । पिछले 15 दिनों में 6800 के करीब लोग जिला में आए हैं। इन सभी लोगों को होम क्वारंटाइन व संस्थागत क्वारंटाइन में रखा गया है। इसका सख्ती से पालन तय बनाया गया है। स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकोल के अनुरूप कुछ लोगों के सैंपल लिए जाते हैं। जिन लोगों में वायरस के कुछ लक्षण हैं उनके सैंपल तो लिए ही जाते हैं साथ ही साथ बहुत से ऐसे लोग, जिनमें कोई लक्षण नहीं हैं, उनके भी सैंपल लिए जाते हैं।
ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि जो भी सैंपल लिए जाते हैं यदि उनमें कोई सैंपल पॉजीटिव आता है तो उसकी सूचना समय पर उपयुक्त माध्यमों से सभी लोगों तक पहुंचाई जाती है। इसलिए अपनी ओर से कयास न लगाएं। अभी तक जिला में 600 से अधिक सैंपल लिए गए हैं । हाल ही के दिनों में जो लोग बाहर से आए है उनके लगभग 350 सैंपल लिए गए हैं इनमें अभी तक केवल 2 सैंपल पॉजिटिव आए हैं । सैंपल के नतीजों को लेकर अपनी तरफ से कयास न लगाएं।
 उपायुक्त ने लोगों से अपील कि किसी भी तरह की अफवाह न फैलाएं। प्रशासन प्रतिदिन पुख्ता जानकारी मीडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचा रहा है।

Have something to say? Post your comment
 
और हिमाचल खबरें
अब सुबह 10 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक खुली रहेंगी दुकानें  4 मरीज कोरोना मुक्त होकर लौटे अपने घर प्रभा राजीव ने किया। दुकानों का औचक निरीक्षण साइकिलिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष ने की राज्यपाल से भेंट सोलन जिला से आज कोरोना संक्रमण जांच के लिए भेजे गए 209 सैम्पल रत्ती, सेहली, शिल्लीबागी, खारसी व आसपास के क्षेत्र  कंटेनमेंट जोन से मुक्त देश में जय राम ठाकुर बैस्ट परफाॅर्मिंग मुख्यमंत्री घोषित जलवाहक संघ ने मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री से लगाई गुहार 43 करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज से 53248 करोड़ रुपए ट्रांसफ़र:अनुराग ठाकुर  गोविंद ठाकुर ने किया नागरिक अस्पताल मनाली का दौरा