Sunday, January 17, 2021
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
-
देश

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में ऑनलाईन फेसबुक लाइव के माध्यम से अध्ययन केंद्र का विधिवत उद्घाटन

रजनीश शर्मा ( हमीरपुर ) 9882751006 | May 11, 2020 06:53 PM

“ चुनौतियों को अवसरों में बदलने के लिए समाज के विभिन्न पक्षों को एक साथ मिलजुल कर सामूहिक प्रयास करने होंगे” : प्रोफेसर एसपी बंसल

हमीरपुर / रजनीश शर्मा 

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एसपी बंसल ने कहा है कि आज चुनौतियों को अवसरों में बदलना होगा और उसके लिए समाज के विभिन्न पक्षों को एक साथ मिलजुल कर सामूहिक प्रयास करने होंगे। प्रोफेसर बंसल हिमाचल  प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में ऑनलाईन फेसबुक लाइव के माध्यम से अध्ययन केंद्र के विधिवत उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे ।

आपको बता दें कि सोमवार को ही राष्ट्रीय टेक्नोलॉजी दिवस भी है, इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश के माननीय राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एसपी बंसल को टेलीफोन के माध्यम से बधाई दी। माननीय राज्यपाल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय नवीन तकनीक एवं नवाचार को प्रदेश के विद्यार्थियों तक पहुंचाने में कामयाब हुआ है। जिसके लिए कुलपति एवं समस्त विश्वविद्यालय परिवार बधाई का पात्र है। माननीय राज्यपाल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर लॉकडाउन के समय ऑनलाइन पढ़ाई के माध्यम से तकनीक का सही मायने मे सदुपयोग कर रहा है। जिसके लिए विश्वविद्यालय के प्रयास सराहनीय है।

वहीं , टेक्नोलॉजी दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय में अध्ययन केंद्र का विधिवत उद्घाटन करते हुए कुलपति प्रोफेसर एस.पी. बंसल ने कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालय भारत का प्रथम विश्वविद्यालय है जिसने भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी जी के सम्मान में अध्ययन पीठ की स्थापना की। इसके साथ ही विश्वविद्यालय ने स्वामी विवेकानंद, डॉ. भीम राव अम्बेडकर और ठाकुर राम सिंह अध्ययन पीठ की स्थापना की है जिनका कार्य विधिवत रूप से आरंभ कर दिया गया है।

उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. बंसल ने कहा कि HPTU अध्ययन केंद्र के माध्यम से इन सभी महापुरुषों के साथ साथ अन्य महापुरुषों के जीवन पर प्रकाश डालते हुए व्याख्यान श्रृंखला आयोजित की जायेगी। जिसका मुख्य उद्देश्य अध्ययन,अध्यापन,शोध एवं अन्य समसामयिक विषयों को छात्रों,अध्यापकों, नीति निर्धारकों और अन्य हितधारकों तक पहुंचाने का होगा। अध्ययन केंद्र की स्थापना पर प्रो. बंसल ने समस्त विश्वविद्यालय परिवार के सदस्यों को बधाई दी।

प्रो. बंसल ने अध्ययन केंद्र के माध्यम से आयोजित फेसबुक लाइव पर श्रोताओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा की कोरोना महामारी से पूरा विश्व जूझ रहा है। भारत भी इस विकट संकट में है लेकिन उसके बावजूद पूरा विश्व आज भारत की ओर देख रहा है। जिससे ऐसा लगता है कि भारत ने पूरे विश्व में अपना लोहा मनवाया है । उन्होंने कहा कि कोरोना के उपरांत भारत को अर्थव्यवस्था के विषय में नए सिरे से सोचने का मौका दिया है। उन्होंने कहा कि आज भारत के समक्ष एक गंभीर चुनौती है, अगर आंकड़ों की बात करें तो भारत अभी इस महामारी के सामने खड़ा है और बहुत जल्दी इस विकट परिस्थिति से बाहर भी निकलेगा ।

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के ऐसे समय में हिमाचल प्रदेश तकनीकी विद्यालय हमीरपुर ऑनलाइन पाठ्यक्रम के माध्यम से विद्यार्थियों से संपर्क बनाए हुए हैं । बहुत सारे महाविद्यालयों ने अपना पाठ्यक्रम लगभग पूरा कर लिया है, जिसके लिए उन्होंने समस्त शिक्षकों का धन्यवाद भी किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय अध्ययन केंद्र के माध्यम से समाज के प्रतिष्ठित व्यक्तियों की व्याख्यान श्रृंखला चलाएगा। जिसके माध्यम से विद्यार्थियों को एवं शिक्षकों को नई उर्जा एवं सकारात्मक शक्ति का बोध होगा। इस उद्घाटन समारोह के अंत में उन्होंने अध्ययन केंद्र की स्थापना को विश्वविद्यालय की उपलब्धि बताते हुए कहा की हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर अपने विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के लिए चिंतित है। जिसके लिए इस प्रकार के अध्ययन केंद्र का संचालन करना बहुत जरूरी है।

 
Have something to say? Post your comment
और देश खबरें
भारत की जांच क्षमता में तेजी से वृद्धि; कुल जांच संख्या 13.5 करोड़ तक पहुंची लोकतांत्रिक व्‍यवस्‍था में बातचीत ही वह सर्वश्रेष्‍ठ माध्‍यम है जो विचार-विमर्श को विवाद में परिणत नहीं होने देता: राष्‍ट्रपति कोविंद Happy Diwali अच्छी खबर : अब मज्याठ वार्ड के बाशिंदों को नहीं रहना होगा एम्बुलेंस रोड से वंचित एसजेवीएन नाथपा झाकड़ी परियोजना द्वारा बांध वह नदी के पास लोगों को ना जाने की सलाह तिरंगे में लिपटे अमर शहीद अंकुश का पार्थिव शरीर ले आज 10 बजे लेह से चण्डीगढ़ के लिए उड़ान भरेगा विशेष विमान, क़ड़ोहता के बरसेला नाला में होगी राष्ट्रीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई अंकुश की शहादत से हमीरपुर गमगीन, हमीरपुर जिला के कड़ोहता ( भोरंज उपमंडल)का वीर सैनिक अंकुश शहीद हुआ , कड़ोहता में बेसब्री से हो रहा शहीद के पार्थिव देह का इंतज़ार ख़ास ख़बर : ग़ाज़ियाबाद का एक ऐसा स्कूल जिसने लॉकडाउन में तीन माह की फ़ीस माफ़ की और टीचरों के खाते में डाली सेलरी, हिमाचल के लालची स्कूलों के लिए करारा सबक़ कोरोना महामारी ने मीडिया जगत में खड़ी की अनेक चुनोतियाँ: उमेश उपाध्याय कोरोना महामारी के समय मीडिया की भूमिका’ पर वेबिनार 9 मई को