Friday, June 05, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
अनलॉक एक का मतलब है और अधिक सावधानी, एतिहात पोल खोल : स्वास्थ्य विभाग के बाद अब जल शक्ति विभाग में टैंडर घोटाला, मचा हड़कंपकोरोना काल में मार्गदर्शक बना गोगटा लोकमित्र केंद्र मडावग !अपडेट/ : हमीरपुर जिला में कोरोना संक्रमित के पांच नए मामले, अबतक ज़िले में कुल 20 मामले , 15 एक्टिव , 4 ठीक हुए , एक मौत ब्रेकिंग : हमीरपुर ज़िला में एक साथ कोरोना के पाँच मामले आए सामने, संक्रमितों में एक महिला भी शामिल ,ब्रेकिंग : हमीरपुर के नादौन उपमंडल की ग्वाल पत्थर पंचायत में दो व्यक्तियों के कोविड-19 संक्रमित होने की पुष्टिब्रेकिंग: मड़ावग में नेपाली मूल के युवक ने फंदा लगाकर दी जान सेवा का ईनाम : दूसरी बार डीजीपी डिस्क अवॉर्ड से सम्मानित होंगे हमीरपुर के CID इंचार्ज जगपाल सिंह जसवाल ,
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में डेंगू के लक्षणों व बचाव बारे किया जागरूक

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | May 16, 2020 04:11 PM
 
ऊना,
 
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, ऊना द्वारा आज क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में राष्ट्रीय डेंगू दिवस के उपलक्ष्य पर मरीजों व तीमारदारों को डेंगू के लक्षणों तथा बचाव बारे जागरूक किया गया। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रमण कुमार शर्मा ने दी।
डॉ. रमण शर्मा ने कहा कि डेंगू एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से होता है, जिसमें तेज बुखार, सिर दर्द, बदन तथा जोड़ों में दर्द, जी मतलाना, उलटी होना, आंखों को हिलाने में दर्द, गंभीर मामलों में त्वचा पर लाल चकते, मसूड़ों व नाक से खून बहना जैसे लक्षणों होते हैं। 
उन्होंने डेंगू के बचाव तथा उपचार के बारे में बताते हुए कहा कि मच्छरों को पनपने से रोकें। यह मच्छर खड़े साफ पानी में पनपता है। सप्ताह में एक-दो बार फूलदान, कूलर तथा टंकी के पानी को जरुर बदलें व ढककर रखें। टूटे बर्तन, पुराने टायर, टूटे घड़े, इत्यादि को घर में न रखें ताकि उनमें पानी एकत्र न हो। ऐसे कपड़े पहनें जो शरीर को पूरी तरह ढके। लक्षण होने पर शीघ्र नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य संस्थान में जाएं तथा उपचार करवाएं। इस अवसर पर जन शिक्षा एवं सूचना अधिकारी तथा जिला स्वास्थ्य शिक्षक गोपाल कृष्ण ने सभी मरीजों तथा उनके तीमारदारों को डेंगू की विस्तृत जानकारी देने के उद्देश्य से डेंगू की प्रचार सामग्री भी वितरित किए। इस मौके पर बीसीसी समन्वयक कंचन माला भी उपस्थित थी।
Have something to say? Post your comment
 
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
रक्तदान शिविर में 25 यूनिट रक्त एकत्र, सीएल कश्यप ने किया 84वीं बार रक्तदान  मंडी में दो और मरीजों ने जीती करोनो से जंग कुल्लू जिला में 767 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव कोरोना पॉजिटिव मामलों में संबंधित क्षेत्र में बनाए गए कंटेनमेंट व बफर जोन क्षेत्रीय कलाकारों की भी सुनो सरकार -- राजीव राणा आनी के बाद निरमंड से लिए गए सभी कोरोना सेंपल नेगेटिव डेंगू सम्भावित क्षेत्रों में सुनिश्चित होगी फोगिंग एवं स्प्रे- डाॅ. उप्पल हमारा शिमला हमारा अभिमान ने शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में रक्तदान शिविर का किया आयोजन कुल्लू जिला प्रशासन की अनूठी पहल, पांव से खुलेंगे नलके कुल्लू के 506 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव