Friday, June 05, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
अनलॉक एक का मतलब है और अधिक सावधानी, एतिहात पोल खोल : स्वास्थ्य विभाग के बाद अब जल शक्ति विभाग में टैंडर घोटाला, मचा हड़कंपकोरोना काल में मार्गदर्शक बना गोगटा लोकमित्र केंद्र मडावग !अपडेट/ : हमीरपुर जिला में कोरोना संक्रमित के पांच नए मामले, अबतक ज़िले में कुल 20 मामले , 15 एक्टिव , 4 ठीक हुए , एक मौत ब्रेकिंग : हमीरपुर ज़िला में एक साथ कोरोना के पाँच मामले आए सामने, संक्रमितों में एक महिला भी शामिल ,ब्रेकिंग : हमीरपुर के नादौन उपमंडल की ग्वाल पत्थर पंचायत में दो व्यक्तियों के कोविड-19 संक्रमित होने की पुष्टिब्रेकिंग: मड़ावग में नेपाली मूल के युवक ने फंदा लगाकर दी जान सेवा का ईनाम : दूसरी बार डीजीपी डिस्क अवॉर्ड से सम्मानित होंगे हमीरपुर के CID इंचार्ज जगपाल सिंह जसवाल ,
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

डेंगू सम्भावित क्षेत्रों में सुनिश्चित होगी फोगिंग एवं स्प्रे- डाॅ. उप्पल

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | May 16, 2020 06:43 PM

सोलन,

मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डाॅ. राजन उप्प्ल ने कहा कि सोलन जिला के डेंगू सम्भावित क्षेत्रों में विभिन्न नगर परिषदों एवं ग्राम पंचायतों के सहयोग से मच्छर नाशक स्प्रे एंव फोगिंग इत्यादि सुनिश्चिति बनाई जाएगी ताकि डेंगू एवं मच्छरों के कारण होने वाली वाली अन्य बीमारियों से बचाव हो सके। डाॅ. उप्पल आज यहां राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर आयोजित संगोष्ठी को सम्बोधित कर रहे थे। 
डाॅ. उप्पल ने कहा कि सभी क्षेत्रों में लोगों से आग्रह किया जाएगा कि अपने घरों में मच्छर नाशक स्प्रे करें और यहां-वहां पानी एकत्र न होने दें। उन्होंने कहा कि लोगों को डेंगू सहित मच्छरों के के कारण होने वाली वाली विभिन्न बीमारियों के विषय में जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में रक्तदाताओं की डेंगू के लिए जांच को बढ़ाया जाएगा ताकि संक्रमण को न्यून किया जा सके।  
उन्होंने कहा कि आवश्यक सावधानियों से डेंगू सहित मलेरिया एवं चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। इस दिशा में सभी को एकजुट होकर कार्य करना होगा।
डाॅ. उप्पल ने कहा कि वर्तमान में कोविड-19 के खतरे के साथ-साथ गर्मी के मौसम में होने वाली अन्य बीमारियों ये लोगों को बचाने और इस दिशा में जागरूक किया जाना जरूरी है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के इस सम्बन्ध में जारी निर्देशों का पालन करें। 
उन्होंने कहा कि डेंगू जैसे रोग से बचाव के लिए और लोगों को जागरूक करने के लिए हर वर्ष स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस आयोजित किया जाता है।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.के. गुप्ता, जिला कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. अजय सिंह, सूचना एवं जन शिक्षण अधिकारी सुरेश शर्मा, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन के पर्यवेक्षक देवरत्न शर्मा, सरोजना शर्मा, शशि गुलेरिया, स्मृति गौतम व स्वास्थ्य शिक्षिका सुषमा शर्मा सहित अन्य कर्मी उपस्थित थे। 
इस अवसर पर स्वास्थ्य खण्ड सायरी सहित अन्य स्वास्थ्य खण्डों में भी राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर कार्यक्रम आयेाजित किए गए।

Have something to say? Post your comment
 
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
रक्तदान शिविर में 25 यूनिट रक्त एकत्र, सीएल कश्यप ने किया 84वीं बार रक्तदान  मंडी में दो और मरीजों ने जीती करोनो से जंग कुल्लू जिला में 767 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव कोरोना पॉजिटिव मामलों में संबंधित क्षेत्र में बनाए गए कंटेनमेंट व बफर जोन क्षेत्रीय कलाकारों की भी सुनो सरकार -- राजीव राणा आनी के बाद निरमंड से लिए गए सभी कोरोना सेंपल नेगेटिव क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में डेंगू के लक्षणों व बचाव बारे किया जागरूक हमारा शिमला हमारा अभिमान ने शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में रक्तदान शिविर का किया आयोजन कुल्लू जिला प्रशासन की अनूठी पहल, पांव से खुलेंगे नलके कुल्लू के 506 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव