Thursday, May 28, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
अपडेट/ : हमीरपुर जिला में कोरोना संक्रमित के पांच नए मामले, अबतक ज़िले में कुल 20 मामले , 15 एक्टिव , 4 ठीक हुए , एक मौत ब्रेकिंग : हमीरपुर ज़िला में एक साथ कोरोना के पाँच मामले आए सामने, संक्रमितों में एक महिला भी शामिल ,ब्रेकिंग : हमीरपुर के नादौन उपमंडल की ग्वाल पत्थर पंचायत में दो व्यक्तियों के कोविड-19 संक्रमित होने की पुष्टिब्रेकिंग: मड़ावग में नेपाली मूल के युवक ने फंदा लगाकर दी जान सेवा का ईनाम : दूसरी बार डीजीपी डिस्क अवॉर्ड से सम्मानित होंगे हमीरपुर के CID इंचार्ज जगपाल सिंह जसवाल ,ख़ास ख़बर : ग़ाज़ियाबाद का एक ऐसा स्कूल जिसने लॉकडाउन में तीन माह की फ़ीस माफ़ की और टीचरों के खाते में डाली सेलरी, हिमाचल के लालची स्कूलों के लिए करारा सबक़चौपाल, नेरवा में कल बंद रहेगी बिजलीहिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में ऑनलाईन फेसबुक लाइव के माध्यम से अध्ययन केंद्र का विधिवत उद्घाटन
-
हिमाचल

हिमकेयर योजना में 15 जून तक करवाएं पंजीकरण

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | May 22, 2020 04:53 PM
मंडी, 
 
हिमकेयर योजना में पात्र व्यक्ति अब 15 जून तक पंजीकरण करवा सकते हैं। मंडी जिला के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जीवानंद चौहान ने इस बारे जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना के तहत पंजीकरण करवाने की तिथि बढ़ा कर 15 जून कर दी है, पहले ये 31 मार्च थी।
उन्होंने कहा कि जो लोग पहले ही आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी हैं, वे हिमकेयर योजना में कवर नहीं होंगेे।
डॉ. जीवानंद चौहान ने कहा कि हिमकेयर योजना लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने की दृष्टि से बड़ी मददगार साबित हुई है। मंडी जिला में अब तक 51793 लोग हिमकेयर योजना में अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। योजना के तहत पांच लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि मंडी जिला में अब तक 8569 लोग हिमकेयर योजना का लाभ ले चुके हैं।
ऑनलाईन भी कर सकते हैं आवेदन
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि लोग नए कार्ड बनवाने के लिए लोकमित्र केन्द्र या सामुदायिक सेवा केन्द्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।
इसके अलावा लाभार्थी स्वयं वेबसाईट  www.hpsbys.in  पर  ऑनलाईन आवेदन भी कर सकते हैं। यदि किसी ने पहले ही हिमकेयर हैल्थ कार्ड बनवा लिए हैं तो उनका नवीनीकरण भी इस वेबसाईट पर कर सकते हैं। 
योजना के तहत लोकमित्र केन्द्र पर पंजीकरण और निर्धारित दस्तावेज को अपलोड करने के लिए लाभार्थी को प्रीमियम के अतिरिक्त 50 रूपए का शुल्क अदा करना होगा। पंजीकरण के लिए राशन कार्ड, आधार कार्ड व संबधित विभाग से प्रमाण पत्र अनिवार्य होगा।
डॉ. चौहान ने बताया कि योजना के तहत बीपीएल परिवारों, पंजीकृत रेहड़ी-फड़ी एवं स्वच्छता कार्यों से जुड़े लोगों और मनरेगा के तहत जिन्होंने वर्ष 2018-19 में 50 दिन या उससे अधिक कार्य किया है, से प्रीमियम नहीं लिया जा रहा है।
इसके अतिरिक्त एकल नारी, 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग, 70 वर्ष की आयु से अधिक वरिष्ठ नागरिक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकाएं, आशा वर्कर्ज, मिड-डे-मील कार्यकर्ता, दिहाड़ीदार (सरकारी, स्वायत्त संस्थानों, सोसायटी, बोर्ड एवं निगम के कर्मचारी), आउटसोर्स कर्मचारियों से केवल 365 रुपए प्रीमियम और उपरोक्त के अतिरिक्त जो व्यक्ति नियमित सरकारी कर्मचारी या सेवानिवृत्त कर्मचारी नहीं है वे 1 हजार रुपए प्रीमियम देकर योजना के तहत कार्ड बनवा सकते हैं।
सेवानिवृत्त, पैंशनधारी एवं सरकारी कर्मचारी (पति-पत्नी) हिमकेयर योजना में नहीं आते, लेकिन वे अपने बच्चे जो 25 वर्ष से अधिक आयु के हैं के कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
जिन लाभार्थियों के आयुष्मान योजना के तहत कार्ड बने हुए हैं वे हिमकेयर के कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते।
जानकारी के लिए मोबाइल 98162-55492 पर करें कॉल
डॉ. चौहान ने कहा कि हिमकेयर योजना के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी या शिकायत के लिए हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसायटी के जिला समन्वयक विकास कुमार से उनके मोबाइल 98162-55492 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
Have something to say? Post your comment
 
और हिमाचल खबरें
मुख्यमंत्री ने बाहरी राज्यों से आए लोगों पर निगरानी रखने को कहा मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक, लिए गए कई अहम फैसले पिछले 24 घंटों के दौरान जिला में पहुंचे 377 लोग- उपायुक्त  मुख्यमंत्री ने दिए क्वारंटीन केन्द्रों में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश वीरवार को निगान दलाश फीडर और शुक्रवार को निरथ नित्थर एचटी लाइन में रहेगी बिजली बाधित जल शक्ति विभाग के कांट्रेक्टर्ज ने किया अंशदान वेद ठाकुर बने भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश सह प्रवक्ता  हिमाचल भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने दिया अपने पद से इस्तीफा मोहर सिंह भारद्वाज को भाजयुमो सह मीडिया प्रभारी बनाए जाने पर खुशी जताई हिमाचल सरकार के प्रयासो से बाहरी राज्यों में फंसे 1.40 लाख लोगों की घर वापसी हुई सुनिश्चत