Sunday, May 31, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
अपडेट/ : हमीरपुर जिला में कोरोना संक्रमित के पांच नए मामले, अबतक ज़िले में कुल 20 मामले , 15 एक्टिव , 4 ठीक हुए , एक मौत ब्रेकिंग : हमीरपुर ज़िला में एक साथ कोरोना के पाँच मामले आए सामने, संक्रमितों में एक महिला भी शामिल ,ब्रेकिंग : हमीरपुर के नादौन उपमंडल की ग्वाल पत्थर पंचायत में दो व्यक्तियों के कोविड-19 संक्रमित होने की पुष्टिब्रेकिंग: मड़ावग में नेपाली मूल के युवक ने फंदा लगाकर दी जान सेवा का ईनाम : दूसरी बार डीजीपी डिस्क अवॉर्ड से सम्मानित होंगे हमीरपुर के CID इंचार्ज जगपाल सिंह जसवाल ,ख़ास ख़बर : ग़ाज़ियाबाद का एक ऐसा स्कूल जिसने लॉकडाउन में तीन माह की फ़ीस माफ़ की और टीचरों के खाते में डाली सेलरी, हिमाचल के लालची स्कूलों के लिए करारा सबक़चौपाल, नेरवा में कल बंद रहेगी बिजलीहिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में ऑनलाईन फेसबुक लाइव के माध्यम से अध्ययन केंद्र का विधिवत उद्घाटन
-
राज्य

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर सिमला हॉस्पिटल ने चलाया जागरूकता अभियान

April 07, 2018 07:50 PM
विश्व स्वास्थ्य  दिवस  पर सिमला हॉस्पिटल ने चलाया जागरूकता अभियान 
 
शिमला। 
 
विश्व स्वास्थ्य  दिवस के अवसर पर शनिवार को राजधानी के उपनगर में स्थित शिमला हॉस्पिटल में चिकित्स्कों द्वारा मरीजों को जागरूक किया गया। कार्यक्रम के दौरान सिमला अस्पताल में डॉ अनूपा सूद ,डॉ एल.आर शर्मा ,डॉ के.एस लारजू ने अस्पताल में सभी मरीजों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया।

चिकित्स्कों ने बताया की संतुलित  खान -पान स्वस्थ जीवन शैली के लिए अतिआवश्यक है। जानकारी देते हुए  डॉ अनूपा सूद ने बताया कि  वैश्विक स्वास्थ्य के महत्व की ओर बड़ी संख्या में लोगों का ध्यान आकृष्ट करने के लिये विश्व स्वास्थ्य संगठन के नेतृत्व में हर वर्ष 7 अप्रैल को पूरे विश्व भर में लोगों के द्वारा विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। डबल्यूएचओ के द्वारा जेनेवा में वर्ष 1948 में पहली बार विश्व स्वास्थ्य सभा रखी गयी जहाँ 7 अप्रैल को वार्षिक तौर पर विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने के लिये फैसला किया गया था। विश्व स्वास्थ्य दिवस के रुप में वर्ष 1950 में पूरे विश्व में इसे पहली बार मनाया गया था। डबल्यूएचओ के द्वारा अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न प्रकार के खास विषय पर आधारित कार्यक्रम इसमें आयोजित होते हैं।
 
 
 
 स्वास्थ्य के मुद्दे और समस्या की ओर आम जनता की जागरुकता बढ़ाने के लिये वर्षों से मनाया जा रहा ये एक वार्षिक कार्यक्रम है। पूरे साल भर के स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिये और उत्सव को चलाने के लिये एक खास विषय का चुनाव किया जाता है। विश्व स्वास्थ्य दिवस वर्ष 1995 के खास विषयों में से एक था वैश्विक पोलियो उन्मूलन। तब सेए इस घातक बीमारी से ज्यादातर देश मुक्त हो चुके हैं जबकि दुनिया के दूसरे देशों में इसकी जागरुकता का स्तर बढ़ा है।
 
 
 
 
 
इसलिए  मनाया जाता है विश्व स्वास्थ्य  दिवस
 
तंददुरुस्त रहन.सहन की आदत के प्रोत्साहन और लोगों के जीवन के लिये अच्छे स्वास्थ्य को जोड़ने के द्वारा जीवन प्रत्याशा को बढ़ाने में विश्व स्वास्थ्य दिवस ध्यान केन्द्रित करता है। एड्स और एचआईवी से मुक्त और स्वस्थ दुनिया बनाने के लिये उन्हें स्वस्थ बनाये और बचाने के लिये इस कार्यक्रम के द्वारा आज के जमाने के युवा को भी लक्ष्य बनाया जाता है।
 
 
Have something to say? Post your comment
 
और राज्य खबरें
भाजपा प्रदेश के मुख्यप्रवक्ता रणधीर शर्मा ने केंद्र सरकार मोदी-2.0 के 1 वर्ष पूरे होने पर दी बधाई जिला सिरमौर में पहली बार सरकारी एजेंसियों द्वारा स्ट्राॅबेरी की खरीद से स्ट्राॅबेरी उत्पादकों को मिली राहत केंद्र सरकार जल्द से जल्द राज्य सरकार के अंतर्गत अनुसूचित जाति के छात्रों को स्कॉलरशिप का प्रबंध करवाएं आकाश नेगी कुल्लू से कालका रेलवे स्टेशन भेजे झारखंड के 73 मजदूर 3428 लोग पूरी कर रहे होम क्वॉरेंटाइन की अवधि  सोलन जिला में 2502 व्यक्ति स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में- डाॅ. गुप्ता *घटिया राजनीति पर उतर आए पूर्व विधायक रोहित ठाकुर।* कोविड केयर सेंटर खड्ड में दो कोरोना मरीजों का सफल उपचार, स्वस्थ होकर घर पहुंचे बिहार के लिए जाएंगी दो विशेष श्रमिक एक्सप्रेस, जल्द पंजीकरण कराएंः डीसी  हीरां पंचायत का वार्ड नंबर 7 कंटेनमेंट जोन घोषित: डीसी