Thursday, April 25, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
देवता कोट भझारी के सानिध्य् में ग्रामीण मेले की धूमएसडीएम की अध्यक्षता में लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजितआयुर्वेद के महत्व बारे जानकारी दी गईस्वीप के जरिए मतदान प्रतिशतता बढ़ाने पर जोरशिमला शहरी व ग्रामीण विस क्षेत्र के मतदान कर्मियों के लिए पूर्वाभ्यास आयोजितरतन चंद निर्झर 43 पोलिंग स्टेशन में पैदल यात्रा कर लोगों को शत प्रतिशत मतदान के लिए करेंगे जागरूक, मुख्य सचिव प्रमोद सक्सेना हरी झंडी  दिखा कर करेंगे रवाना युवा मोर्चा पार्टी की रीढ़ की हड्डी: नरेंद्र अत्रीकन्या  विद्यालय में  सोमवार  से  शुरू  होगा  दस दिवसीय  संस्कृत  संभाषण शिविर
-
शिक्षा

अपनी बेटी की कामयाबी पर खुशी के आंसू छलक आए मां-बाप की आंखों में

-
पवन चंदेल | June 18, 2020 05:02 PM

 

अंकल-- सरकारी स्कूलों में भी होती है बेहतर पढ़ाई।

मैंने कभी नहीं लुगाई किसी भी विषय में ट्यूशन ।

खाली समय में करती हूं अपनी मम्मी की रसोई में खाना बनाने में सहयता ।
जानती हूं कि मेरे पास नहीं है उचित साधन परंतु जब आसमान में छेद करने की ठान ली है तो लक्ष्य प्राप्त कर के ही रहूंगी ।
क्योंकि गरीब की बेटी नहीं बन सकती क्या प्रशासनिक अधिकारी ?

घुमारवीं,
जब बहुत ही कम साधन होने के बावजूद बच्चे कामयाबी की नई ऊंचाइयां छूने को निकल पड़े और किसी हद तक वह बच्चे मां बाप को कामयाब होते भी दिखे तो एक तरफ तो मां-बाप की आंखों में उनके बच्चों के उज्जवल भविष्य के सपने तैरना शुरू हो जाते हैं , वही स्वप्नों को कैसे साकार किया जाए इसकी चिंता भी उन्हें सताने लग जाती है । क्योंकि उनके पास ऐसे कोई साधन भी नहीं होते जिनकी वजह से वह बच्चों को उन मुकाम तक पहुंचाने में इस्तेमाल कर सकें । लेकिन जब मां बाप व बच्चों के हौसले बुलंद हो तथा आसमान छूने का मन बना ही लिया हो तो बड़ी बड़ी चुनौतियों को भी उनके कदमों पर झुकने के लिए मजबूर हो जाना पड़ता है । कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला घुमारवीं उपमंडल की ग्राम पंचायत फटोह के गांव पनोह में जहां इसी पंचायत से संबंध रखने वाले बेसरिया राम जो हाल ही में इसी पंचायत के उपप्रधान भी हैं व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पनोह के स्कूल प्रबंधन समिति के प्रधान भी हैं की बेटी ने जमा दो की परीक्षा में 500 में से 479 अंक लेकर अपने सपनों को और पंख लगा दिए । जब इस बारे में उनकी बेटी नीतिका व उसके पिता बेसरिया राम सन्धु से जानना चाहा तो कुछ पल के लिए तो खुशी के मारे उनकी आंखें ही छलक आईं । यहां तक कि उन्हें कुछ बोलने के लिए शब्द भी नहीं मिल पा रहे थे । उन्होंने इसे भगवान की असीम कृपा बताते हुए कहा कि आज उसकी बेटी ने अपने सपने साकार करने के लिए लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अब कदम बढ़ा दिया है तथा इसके लिए वह दिन-रात कड़ी मेहनत करेगा ।
बेसरिया राम संधू ने बताया कि वह गांव में ही प्लंबर का काम करता है तथा बेटी नीतिका की मां नीलम संधू गृहिणी है । उसने बताया कि उसके बेटे नितिन ने भी जमा दो की परीक्षा में 90% अंक लिए थे तथा उसे प्रदेश शिक्षा बोर्ड द्वारा लैपटॉप से सम्मानित किया था तथा अब हुए महाविद्यालय बिलासपुर से उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहा है।
बेरिया राम ने बताया कि उन्हें अपने बेटे व बेटी पर गर्व है तथा वे अपने बच्चों को ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत करेगा ।
उधर नीतिका कुमारी ने अपनी कामयाबी का श्रेय गुरुजनों माता पिता व अपने चाचू प्रवक्ता राकेश कुमार संधू को देते हुए कहा कि उसका बचपन से ही एकमात्र लक्ष्य प्रशासनिक अधिकारी बनकर गरीब व जरूरतमंद लोगों की सहायता करना है तथा इसके लिए उसने प्रारंभिक शिक्षा से ही तैयारी करना शुरू कर दी है । उसने बताया कि हालांकि उसके पास साधन कम है लेकिन फिर भी वह अपना लक्ष्य प्राप्त कर ही कर ही दम लेगी । उसने बताया कि उसने आज तक किसी भी विषय के लिए ट्यूशन नहीं लगाई तथा ना ही उसके पास ट्यूशन लगाने के अन्य आर्थिक साधन है । लेकिन जब मन में प्रशासनिक अधिकारी बनने की ठान ली है तो इसके लिए अगर दिन रात बिना सोए पढ़ाई करनी पड़ी तो इसके लिए भी तैयार है । उसने बताया कि प्रशासनिक अधिकारी बनने के लिए मेरे ही पिता बेसिया राम संधू ने प्रेरित किया ।क्योंकि वह पंचायत के उपप्रधान रहकर गरीब लोगों की सेवा करने में दिन-रात तत्पर रहते हैं । ऐसे में उसने भी अपना मन बना लिया है कि वह ऐसे ही दबे कुचले लोगों की सहयता के लिए की शिक्षा ग्रहण करेंगी तथा प्रशासनिक अधिकारी बनकर ऐसे दबे कुचले लोगों असहाय बच्चों की मदद करने में दिन-रात एक कर देगी । उसने बताया कि प्रशासनिक अधिकारी बनने तक के रास्ते में उसे काफी आर्थिक परेशानियों का सामना भी करना पड़ेगा । लेकिन जितनी ज्यादा चुनौतियां होगी उतना ही उसे अपने मुकाम तक पहुंचने में नया तजुर्बा भी होगा तथा अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए वह दिन-रात एक करने को तैयार है ।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और शिक्षा खबरें
जवाहर नवोदय विद्यालय में हुआ राप्रापा चौरी की छात्रा पायल का चयन जमा दो स्कूल निरमंड में  वोकेशनल के छात्रों ने किया आईटीआई सिरकोटी का शैक्षणिक भ्रमण सरस्वती विद्या मंदिर कराणा से अंशुमन चौहान का जेएनवी में हुआ चयन हिमालयन मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल आनी में वार्षिक परिणाम रहा शत-प्रतिशत* टौणी देवी में परीक्षा परिणाम सुन  खिले बच्चों के चेहरे ,लड़कियों ने मारी बाजी  हिन्दी विषय में कक्षा छठवीं में "अक्षरों का महत्व" पाठ हटाना बाल विकास और मनोविज्ञान के अनुसार अनुचित; ठाकुर डीएवी दरकोटी ( टौणी देवी) के छात्रों ने किया विज्ञान केंद्र शिमला का भ्रमण स्टूडेंट्स कोचिंग एकादमी चौपाल से 6 छे बच्चों का आल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2024 मे हुआ चयन मार्च 2024 में आयोजित हो रही वार्षिक परीक्षाओं के अंतर्गत सात मार्च 2024 को कक्षा दसवीं के हिन्दी विषय के B और C सीरिज के बहुविकल्पात्मक प्रश्नोत्तरो में टंकण त्रुटियों दयानंद आदर्श विद्यालय के विद्यार्थियों ने मॉडल प्रतियोगिता में हासिल किया प्रथम स्थान
-
-
Total Visitor : 1,64,69,890
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy