Sunday, May 31, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
अपडेट/ : हमीरपुर जिला में कोरोना संक्रमित के पांच नए मामले, अबतक ज़िले में कुल 20 मामले , 15 एक्टिव , 4 ठीक हुए , एक मौत ब्रेकिंग : हमीरपुर ज़िला में एक साथ कोरोना के पाँच मामले आए सामने, संक्रमितों में एक महिला भी शामिल ,ब्रेकिंग : हमीरपुर के नादौन उपमंडल की ग्वाल पत्थर पंचायत में दो व्यक्तियों के कोविड-19 संक्रमित होने की पुष्टिब्रेकिंग: मड़ावग में नेपाली मूल के युवक ने फंदा लगाकर दी जान सेवा का ईनाम : दूसरी बार डीजीपी डिस्क अवॉर्ड से सम्मानित होंगे हमीरपुर के CID इंचार्ज जगपाल सिंह जसवाल ,ख़ास ख़बर : ग़ाज़ियाबाद का एक ऐसा स्कूल जिसने लॉकडाउन में तीन माह की फ़ीस माफ़ की और टीचरों के खाते में डाली सेलरी, हिमाचल के लालची स्कूलों के लिए करारा सबक़चौपाल, नेरवा में कल बंद रहेगी बिजलीहिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में ऑनलाईन फेसबुक लाइव के माध्यम से अध्ययन केंद्र का विधिवत उद्घाटन
-
राज्य

अंग्रेजो के समय का बना वन विभाग का रेस्टहाउस फांचा गांव में स्थित

April 11, 2018 07:46 PM


रामपुर बुशहर, 
उपमंडल रामपुर के दुरदराज के क्षेत्र पंचायत फांचा में अंग्रेजों के समय का बना वन विभाग का रेस्ट हाउस अति सुन्दर स्थान पर है। यह रेस्ट हाउस चारों तरफ से जंगल से घीरा हुआ है। यहां पर वन विभाग द्वारा पोध भी तैयार की जाती है। इस रेस्ट हाउस में लकड़ी का ही प्रयोग किया गया। है। यह रेस्ट हाउस भारत जब अंग्रेजों के अधिन था उस समय में इसका निर्माण किया गया है। इसका निर्माण सन 1913 में किया गया है। यहां पर शांत माहोल व स्वच्छ वातावरण है।
यह गेस्ट हाउस सभी सुविधाओं से लैस है। यहां पर रहने -खाने की सभी व्यवस्था वन विभाग द्वारा की गई है। यह स्थान पर्यटन की दृष्टी से अधिक सुन्दर है सरकार को इसे बढ़ावा देने की जरूरत है। यहां के लिए सडक़ की सही व्यवस्था होनी आवश्यक है। यहां के लोगों का कहना है कि आए दिन यहां को आने वाली सडक़ की हालत काफी खस्ता है जिसमें छोटे वाहनों को चलाना मुश्किल हो रहा है। यदि सडक़ की सही सुविधा हो तो यहां पर कई पर्यटक घुमने के लिए भी आ सकते है। यहां पर साथ लगते गांव फांचा में देवता साहेब जाख का मंदिरभी बनाया गया है जिसमें भी अधिक सुन्दर नकाशाी की गई है।
फांचा गांव अधिक सुन्दर गांव है जो प्राकृति की गोद में बसा हुआ है। यहां पर गांव के साथ -साथ चारों तरफ हरियाली-ही हरियाली है। जो खेत है वह गेहुं की फसल से भरे पड़े है। जिससे वन विभाग के गेस्टहाउस को भी चार चांद लगते है।

इस बारे में डीएफओ रामपुर अशोक नेगी का कहना है कि यह रेस्टहाउस सन 1913 में अंग्रेजों के समय का बनाया गया है। इस में रहने के लिए बुकिंग रामपुर वन विभाग के कार्यालय से की जाती है।

Have something to say? Post your comment
 
और राज्य खबरें
भाजपा प्रदेश के मुख्यप्रवक्ता रणधीर शर्मा ने केंद्र सरकार मोदी-2.0 के 1 वर्ष पूरे होने पर दी बधाई जिला सिरमौर में पहली बार सरकारी एजेंसियों द्वारा स्ट्राॅबेरी की खरीद से स्ट्राॅबेरी उत्पादकों को मिली राहत केंद्र सरकार जल्द से जल्द राज्य सरकार के अंतर्गत अनुसूचित जाति के छात्रों को स्कॉलरशिप का प्रबंध करवाएं आकाश नेगी कुल्लू से कालका रेलवे स्टेशन भेजे झारखंड के 73 मजदूर 3428 लोग पूरी कर रहे होम क्वॉरेंटाइन की अवधि  सोलन जिला में 2502 व्यक्ति स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में- डाॅ. गुप्ता *घटिया राजनीति पर उतर आए पूर्व विधायक रोहित ठाकुर।* कोविड केयर सेंटर खड्ड में दो कोरोना मरीजों का सफल उपचार, स्वस्थ होकर घर पहुंचे बिहार के लिए जाएंगी दो विशेष श्रमिक एक्सप्रेस, जल्द पंजीकरण कराएंः डीसी  हीरां पंचायत का वार्ड नंबर 7 कंटेनमेंट जोन घोषित: डीसी