Monday, February 24, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग : शिक्षा विभाग उठाएगा एसिड पीड़ित छात्राओं के इलाज का ख़र्च , जाँच के बाद निष्कासित होगा आरोपित छात्र , पीड़ित परिवार को नहीं मिली एफ़आईआर की कॉपी(ब्रेकिंग) हमीरपुर : मर्डर केस में पुलिस के हत्थे चढ़ा आरोपी आमिर खान, गिरफ़्तारी के बाद पुलिस ने तेज़ की जाँच Breaking News : नारकंडा में कार दुर्घटनाग्रस्त एक की मौतएसिड प्रकरण : आरोपी के ख़िलाफ़ रविवार को एफ़आईआर नंबर 13/2020 दर्ज, उटपुर पीएचसी से पुलिस ने लिए एमएलसी, आई जाँच में तेज़ी।एसिड प्रकरण : राम भरोसे सरकारी स्कूलों की विज्ञान प्रयोगशालाएँ , चपड़ासी से प्रोमोट हो लैब अटेंडेंट दे रहे सेवाएँ, हाई स्कूलों में नहीं है लैब अटेंडेंट की पोस्टअपडेट: एसिड पीड़िता शिवांगी का बयान लिख वापिस लौटी पुलिस, आज स्कूल प्रशासन से होगी पूछताछ, सिर्फ़ उटपुर में ही हुआ पीड़िता का इलाज, टौणी देवी या हमीरपुर में इलाज की ख़बरें निकली झूठीसरकाघाट राजदेई वृद्धा मामला : हाई कोर्ट से राहत मिली एक आरोपी को , गाँव में घुसे 23, राजदेई भी बेटी संग बड़ा समाहल में, जान को ख़तराअपडेट: शिवांगी ने कहा , “ वॉर्निंग देकर आरोपी कमाण्डो ने फैंका एसिड” मौक़े पर पहुँची पुलिस
-
राज्य

पर्यटन की दृष्टि से हिमाचल प्रदेश में अत्यधिक संभावनाएं -- सुरेश भारद्वाज

April 13, 2018 08:37 PM

पर्यटन की दृष्टि से हिमाचल प्रदेश में अत्यधिक संभावनाएं  --  सुरेश भारद्वाज  

 

शिमला। 

पर्यटन की दृष्टि से हिमाचल प्रदेश में अत्यधिक संभावनाएं है  जिसके तहत साहसिक पर्यटन में  साईकलिंग स्पोर्टस के माध्यम से भी विश्व मानचित्र पर प्रदेश को उभारने में मदद मिलेगी। शिक्षा, विधि व संसदीय मामले मंत्री  सुरेश भारद्वाज ने शुक्रवार को  ऐतिहासिक रिज मैदान पर हिमालयन ऐडवेंचर स्पोर्टस एंड टूरिज्म प्रमोशन ऐसोसिएशन द्वारा सातवीं हीरो एमटीबी शिमला 2018 दौड़ के धावकों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के उपरांत  यह बात कहि। 

उन्होंने कहा कि जिला शिमला के अनछुए पर्यटक स्थलों को भी इस अभियान से जोड़कर पर्यटकों को उन क्षेत्रों की ओर आकर्षित कर पर्यटन व्यवसाय में गति प्रदान की जा सकती है। उन्होंने  कहा कि जिला शिमला की चांशल चोटी, गिरी गंगा तथा चूढ़धार क्षेत्र के ट्रैक भी साईकिल एक्सपेडिशन के लिए बेहतर ट्रैक हैं, जिससे भरपूर फायदा उठाया जा सकता है। 

उन्होंने कहा कि शिमला में साईकिल सवारी के प्रति लोगों का रूझान करने के उद्देश्य से विभिन्न क्षेत्रों में साईकिल ट्रैक का निर्माण किया जाएगा, ताकि अधिक से अधिक लोग साईकिल का उपयोग कर सकें तथा शिमला को प्रदूषण रहित बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। 

हस्पा के अध्यक्ष  मोहित सूद ने बताया कि हिमाचल में साईकिल स्पोर्टस को बढ़ाने तथा साईकिल उपयोग के लिए अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित करना संस्था का मुख्य उद्देश्य है। 

उन्होंने बताया कि आज साईकिल हैरीटेज रेस के तहत हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय तक का सफर तय किया जाएगा। उसके पश्चात इस पूरे एक्सपीडिशन में साईकिल सवारों द्वारा लगभग 120 किलोमीटर तक की दूरी तय की जाएगी। 

उन्होंने बताया कि इस एक्सपिडिशन में 7 विभिन्न देशों के साईकिल सवारों के अतिरिक्त देश के 23 राज्यों के 120 साईकिल प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि शिमला के पोर्टमोर, आॅकलैंड हाउस स्कूल, शिमला नर्सिंग काॅलेज तथा उड़ान संस्था के विशेष बच्चे भी भाग ले रहे हैं।

Have something to say? Post your comment
 
और राज्य खबरें
महाकालेश्वर मंदिर में  शिवरात्रि के उपलक्ष्य पर भंडारे आयोजन  लोगों ने पुल की रेलिंग पर जालियां लगाने की मांग की 4 करोड़ रुपए से बनेगा बरनोह-रैंसरी बाईपासः वीरेंद्र कंवर करण औजला लगाएंगे ‘पंजाबी तड़का थिरकन में दिखेगी हिमाचली संस्कृति की झलक क्रिकेटर मिताली राज ने नशे के विरुद्ध साइक्लोथॉन को दिखाई हरी झंडी फरवरी: हिमाचल प्रदेश सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग ने लोगो को किया जागरूक किसानों के खेतों में जाकर काम करें विभाग के अधिकारीः वीरेंद्र कंवर  प्रदेश को स्वच्छ बनाए रखने के लिए लोगों की सहभागिता आवश्यक 12 हजार लोगों को रोजगार प्रदान कर रही हैं लघु औद्योगिक इकाईयां निरमंड खंड की पहली पसंद बने एंकर अजीत डोगरा