Tuesday, April 07, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश के लिए बुरी खबर, कोरोना के 4 नए मामलेब्रेकिंग : पुलिस की बड़ी कार्यवाही , ठेका सील नेरवा के जलारा से 4 जमाती गिरफ्तारहिमाचल में एक दिन में कोरोना वायरस के सात नए मामले, 10 पहुंची मरीजों की संख्या(ब्रेकिंग ) हमीरपुर : दोस्तों संग खड्ड में नहाने गया प्रवासी युवक डूबा , मौत , मौक़े पर पहुँची पुलिसमोदी जी , केवल थाली बजाने और मोमबत्ती जलाने से महामारी का सामना नहीं हो सकता : प्रेम कौशल ब्रेकिंग : लॉक डाउन ( 14 अप्रैल ) तक निजी स्कूल नहीं कर सकते मासिक फ़ीस व एडमिसन फ़ीस जमा करने की डिमांड , होगी सख़्त कार्यवाही, शिक्षा विभाग ने जारी की नोटिफ़िकेशनलाकडाऊन का उल्लंघन, नशा कारोबारी सक्रिय
-
राज्य

पर्यटन की दृष्टि से हिमाचल प्रदेश में अत्यधिक संभावनाएं -- सुरेश भारद्वाज

April 13, 2018 08:37 PM

पर्यटन की दृष्टि से हिमाचल प्रदेश में अत्यधिक संभावनाएं  --  सुरेश भारद्वाज  

 

शिमला। 

पर्यटन की दृष्टि से हिमाचल प्रदेश में अत्यधिक संभावनाएं है  जिसके तहत साहसिक पर्यटन में  साईकलिंग स्पोर्टस के माध्यम से भी विश्व मानचित्र पर प्रदेश को उभारने में मदद मिलेगी। शिक्षा, विधि व संसदीय मामले मंत्री  सुरेश भारद्वाज ने शुक्रवार को  ऐतिहासिक रिज मैदान पर हिमालयन ऐडवेंचर स्पोर्टस एंड टूरिज्म प्रमोशन ऐसोसिएशन द्वारा सातवीं हीरो एमटीबी शिमला 2018 दौड़ के धावकों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के उपरांत  यह बात कहि। 

उन्होंने कहा कि जिला शिमला के अनछुए पर्यटक स्थलों को भी इस अभियान से जोड़कर पर्यटकों को उन क्षेत्रों की ओर आकर्षित कर पर्यटन व्यवसाय में गति प्रदान की जा सकती है। उन्होंने  कहा कि जिला शिमला की चांशल चोटी, गिरी गंगा तथा चूढ़धार क्षेत्र के ट्रैक भी साईकिल एक्सपेडिशन के लिए बेहतर ट्रैक हैं, जिससे भरपूर फायदा उठाया जा सकता है। 

उन्होंने कहा कि शिमला में साईकिल सवारी के प्रति लोगों का रूझान करने के उद्देश्य से विभिन्न क्षेत्रों में साईकिल ट्रैक का निर्माण किया जाएगा, ताकि अधिक से अधिक लोग साईकिल का उपयोग कर सकें तथा शिमला को प्रदूषण रहित बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। 

हस्पा के अध्यक्ष  मोहित सूद ने बताया कि हिमाचल में साईकिल स्पोर्टस को बढ़ाने तथा साईकिल उपयोग के लिए अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित करना संस्था का मुख्य उद्देश्य है। 

उन्होंने बताया कि आज साईकिल हैरीटेज रेस के तहत हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय तक का सफर तय किया जाएगा। उसके पश्चात इस पूरे एक्सपीडिशन में साईकिल सवारों द्वारा लगभग 120 किलोमीटर तक की दूरी तय की जाएगी। 

उन्होंने बताया कि इस एक्सपिडिशन में 7 विभिन्न देशों के साईकिल सवारों के अतिरिक्त देश के 23 राज्यों के 120 साईकिल प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि शिमला के पोर्टमोर, आॅकलैंड हाउस स्कूल, शिमला नर्सिंग काॅलेज तथा उड़ान संस्था के विशेष बच्चे भी भाग ले रहे हैं।

Have something to say? Post your comment
 
और राज्य खबरें
मंडी में डिपूओं के जरिए लोगों को देंगे 1 लाख क्विंटल आटा-चावल : ऋग्वेद ठाकुर मुख्यमंत्री राहत कोष में चूड़ेश्वर सेवा समिति ने 5 लाख 51 हजार रूपये दिए 5 तारीख को रात 9 बजे बिजली बंद कर करे ये काम 1250 गरीब जरूरतमंद लोगों को बांटी गई राशन की मुफ्त किटें  दिल्ली में फंसे हिमाचलियों के लिए शेल्टर होम शुरू ब्रेकिंग : 14 कश्मीरी मज़दूर बाड़ी- फ़रनोल के पास फँसे , राशन ख़त्म , ठेकेदार नहीं कर रहा हिसाब किताब , मज़दूर घर लौटने को अड़े कोई एक भी प्रवासी मजदूर भूखा-प्यासा नहीं रहना चाहिए: गोविंद ठाकुर मंडी जिला में कर्फ्यू लागू हिमाचल प्रदेश में कफ्र्यू लागू करने का निर्णय कोरोना वायरस के संबंध ग्रामीणों को करें जागरूक-केसी चमन