Wednesday, August 05, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
विशेष : अश्वमेध यज्ञ के समय निर्मित राम-सीता की मूर्तियाँ कुल्लू में हैं स्थापित, अयोध्या से कुल्लू का 370 साल पुराना रिश्तानाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन ने जुलाई माह के अपने पिछले सारे रिकार्ड को तोड़ते हुए सर्वाधिक मासिक विद्युत-उत्पादन का बनाया नया रिकॉर्डहिमाचल कैबिनेट : बड़ा फेरबदल, बिक्रम ठाकुर को मिला उद्योग के साथ परिवहन मंत्रालयGood News : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व परिवार वालों की रिपोर्ट नेगेटिवGood News : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व परिवार वालों की रिपोर्ट नेगेटिव ब्रेकिंग : कोरोना वायरस ने मुख्यमंत्री कार्यालय में दी दस्तक, उप-सचिव निकले कोरोना पॉजिटिवआगे-पीछे दुकानें आवंटित करने पर खोखा मार्केट यूनियन ख़फ़ा, हाईकोर्ट से लगाई शीघ्र न्याय प्रदान करने की गुहारबस में भी लगातार हैंड सैनिटाईजर का प्रयोग करें यात्री : डाक्टर विवेक शर्मा
-
राज्य

जिला ऊना के मेगा प्रोजेक्ट्स की नियमित मॉनिटरिंग आवश्यकः अनुराग ठाकुर

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | July 31, 2020 06:11 PM
 
ऊना,
]
पीजीआई सेटेलाइट सेंटर, ट्रिपल आईटी तथा जिला के लिए स्वीकृत अन्य मेगा प्रोजेक्ट्स की नियमित मॉनिटरिंग आवश्यक है। यह बात केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने जिला विकास समन्वय तथा निगरानी समिति (दिशा) की बैठक की दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अध्यक्षता करते हुए कही। बैठक में समिति से संबंधित विभिन्न विभागों के माध्यम से संचालित की जा रही योजनाओं की समीक्षा की गई, जिन पर अनुराग ठाकुर ने आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।
अनुराग ठाकुर ने जिला के सभी मेगा प्रोजेक्ट्स पर एक कमेटी बनाने के निर्देश दिए, ताकि इन परियोजनाएं की प्रगति के संबंध में नियमित तौर पर जानकारी प्राप्त होती रहे। उन्होंने कहा कि बड़े प्रोजेक्ट जिला में विकास की गति को तेज कर सकते हैं, इसलिए इनके निर्माण कार्य में तेजी लाई जाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते विकास के कार्यों में बाधा उत्पन्न हुई है लेकिन हमें मिलकर प्रयास करने होंगे और नए विचार तथा नई सोच के साथ कार्य करना होगा। 
बैठक में बताया गया कि जिला ऊना में आयुष्मान भारत योजना के तहत 46,847 कार्ड जारी किए गए हैं, जिनके माध्यम से 1410 मरीजों का निशुल्क उपचार किया गया तथा इस पर 77.73 लाख रुपए खर्च किए गए हैं। साथ ही प्रदेश सरकार की हिमकेयर योजना के तहत 36,950 परिवारों का पंजीकरण किया गया है तथा इस योजना के माध्यम से 5472 मरीजों का इलाज किया गया जिस पर 2.57 करोड़ रुपए की धनराशि व्यय की गई है। 
केंद्रीय राज्य मंत्री को जानकारी दी गई कि जिला के 500 आबादी वाले प्रत्येक गांव तक सड़क सुविधा पहुंचाई जा चुकी है, जबकि 250 से कम आबादी वाले केवल दो गांवों में ही सड़क की सुविधा से वंचित हैं। साथ ही उन्हें बताया गया कि राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत 8500 व्यक्तियों को लाभान्वित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत जिला ऊना के 83,380 किसानों को 6000 रुपए प्रति वर्ष की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। 
बैठक में अनुराग ठाकुर ने जिला ऊना के लिंगानुपात में सुधार पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि ऊना जिला का लिंगानुपात बढ़कर 923 पहुंच गया है, जो पहले चिंताजनक रूप से 873 था। उन्होंने इसके लिए जिलावासियों को बधाई दी और कहा कि अभी इस दिशा में और प्रयास किए जाने की आवश्यकता है।
बैठक में जानकारी दी गई कि उज्ज्वला योजना के तहत जिला ऊना में अब तक 10,509 परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए है। साथ ही अप्रैल से जून 2020 तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना के तहत 3380 मीट्रिक टन चावल तथा 1,61,238 किलोग्राम काले चने की दाल फ्री में वितरित की गई है। इसके अलावा आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत 4857 क्विंटल चावल तथा 254 क्विंटल दाल फ्री में प्रवासी मजदूरों को प्रदान किए गए हैं।
जिला में कोविड की स्थिति की जानकारी ली
केंद्रीय राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने जिला ऊना में कोविड की स्थिति के संबंध में जानकारी हासिल की। उन्हें बताया गया कि जिला में अब तक 202 कोविड पॉजीटिव केस सामने आए हैं जिनमें से 149 पूर्ण रूप से स्वस्थ हो चुके हैं। अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण पूरे विश्व में संकट पैदा हुआ है। यह महामारी बहुत बड़ी चुनौती लेकर आई है, मगर हमें लोगों को अन्य बीमारियों से संबंधित उपचार हेतु सेवाएं प्रदान करने के लिए भी निरंतर प्रयास करने चाहिए।
उपायुक्त संदीप कुमार ने बैठक का संचालन किया और उन्होंने केंद्रीय राज्य मंत्री को आश्वस्त किया कि बैठक में दिए गए दिशा-निर्देशों की समयबद्ध अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अरिंदम चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। 
 
Have something to say? Post your comment
और राज्य खबरें
कोविड केयर सेंटर सदयाणा में  वाटर प्यूरीफायर स्थापित  बाल-बालिका सुरक्षा योजना के तहत प्रतिमाह दिए जा रहे 2000 रुपए रोहाचड़ा से जुहड सड़क को पूरा कर बस चलाने की मांग मंडी में जल शक्ति अभियान के तहत जल प्रबन्धन पर जोर सपनों का घरौंदा बनाने में शिवदयाल की मददगार बनी प्रधानमंत्री आवास योजना मंडी, कुल्लू, लाहौल-स्पिति के युवाओं को सेना में भर्ती का मौका लॉकडाउन से पैदा हुई विषम आर्थिक स्थितियों ने आम नागरिकों व छोटे तथा बड़े व्यापारियों का जनजीवन पूरी तरह प्रभावित राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने राजभवन में एक समारोह में नए मंत्रियों को दिलाई पद की शपथ  जाखू वार्ड में तीन कुल्लू में एसएसबी जवान और बिलासपुर में एक कोरोना संक्रमित कोरोना महामारी में भी लूट पाट कर रहे निजी विश्विद्यालय