Wednesday, August 05, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
विशेष : अश्वमेध यज्ञ के समय निर्मित राम-सीता की मूर्तियाँ कुल्लू में हैं स्थापित, अयोध्या से कुल्लू का 370 साल पुराना रिश्तानाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन ने जुलाई माह के अपने पिछले सारे रिकार्ड को तोड़ते हुए सर्वाधिक मासिक विद्युत-उत्पादन का बनाया नया रिकॉर्डहिमाचल कैबिनेट : बड़ा फेरबदल, बिक्रम ठाकुर को मिला उद्योग के साथ परिवहन मंत्रालयGood News : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व परिवार वालों की रिपोर्ट नेगेटिवGood News : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व परिवार वालों की रिपोर्ट नेगेटिव ब्रेकिंग : कोरोना वायरस ने मुख्यमंत्री कार्यालय में दी दस्तक, उप-सचिव निकले कोरोना पॉजिटिवआगे-पीछे दुकानें आवंटित करने पर खोखा मार्केट यूनियन ख़फ़ा, हाईकोर्ट से लगाई शीघ्र न्याय प्रदान करने की गुहारबस में भी लगातार हैंड सैनिटाईजर का प्रयोग करें यात्री : डाक्टर विवेक शर्मा
-
राज्य

मंडी में जल शक्ति अभियान के तहत जल प्रबन्धन पर जोर

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | July 31, 2020 06:24 PM

मंडी,

 

 

ग्रामीण क्षेत्रों में संपोषनीय प्रबंधन हेतु निर्माणाधीन एवं प्रस्तावित पेयजल सिंचाई जल संचयन, जल संरक्षण और जल प्रबन्धन योजनाओं में विभिन्न विभागों में परस्पर समन्वय को लेकर आज उपायुक्त कार्यालय में बैठक आयोजित की गई ।
    बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि जल शक्ति अभियान के तहत जल संचयन, भू-जल संरक्षण, जल प्रबन्धन के तहत कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला में वर्षा जल संचयन का पूर्ण दोहन करने के लिए नदी, नालों पर छोटे-छोटे बांध बनाना व परम्परागत जल स्रोत्रों जैसे नालों, कुंओं, बावड़ियों, नहरों व सूखे तथा बेकार पड़े हैंड पम्पों द्वारा भू-जल का फिर से ग्रांउड वाटर रिचार्ज शामिल है।
    उन्होंने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को आपसी समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिए।
उपायुक्त ने बताया कि जिला में चार जगह पर्वत धारा योजना के तहत काम प्रस्तावित है। स्थल चयन के लिए 5 अगस्त को थुनाग और 10 अगस्त को धर्मपुर में साईट विजिट किया जाएगा।
    सदस्य सचिव एवं अधीशाषी अभियन्ता (रूपांकन) जल शक्ति वृत सुन्दरनगर सत्या शर्मा ने योजना के मुख्य बिन्दुओं पर विस्तार से जानकारी दी।
    बैठक में अधिशाषी अभियन्ता थुनाग और धर्मपुर ने अपने-अपने पायलट प्रोजैक्ट बारे विस्तार से जानकारी दी।
    इस अवसर पर उप निदेशक कृषि विशाल शर्मा, जिला योजना अधिकारी जवाहर लाल वर्मा, एआरओ बागवानी नरेन्द्र पाल चड्डा, सहायक निदेशक मत्स्य विभाग खेम सिंह ठाकुर के अलावा आर.के.सैनी, राकेश पराशर, नवीन कुमार  सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

Have something to say? Post your comment
और राज्य खबरें
कोविड केयर सेंटर सदयाणा में  वाटर प्यूरीफायर स्थापित  बाल-बालिका सुरक्षा योजना के तहत प्रतिमाह दिए जा रहे 2000 रुपए रोहाचड़ा से जुहड सड़क को पूरा कर बस चलाने की मांग जिला ऊना के मेगा प्रोजेक्ट्स की नियमित मॉनिटरिंग आवश्यकः अनुराग ठाकुर सपनों का घरौंदा बनाने में शिवदयाल की मददगार बनी प्रधानमंत्री आवास योजना मंडी, कुल्लू, लाहौल-स्पिति के युवाओं को सेना में भर्ती का मौका लॉकडाउन से पैदा हुई विषम आर्थिक स्थितियों ने आम नागरिकों व छोटे तथा बड़े व्यापारियों का जनजीवन पूरी तरह प्रभावित राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने राजभवन में एक समारोह में नए मंत्रियों को दिलाई पद की शपथ  जाखू वार्ड में तीन कुल्लू में एसएसबी जवान और बिलासपुर में एक कोरोना संक्रमित कोरोना महामारी में भी लूट पाट कर रहे निजी विश्विद्यालय