Wednesday, August 05, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
विशेष : अश्वमेध यज्ञ के समय निर्मित राम-सीता की मूर्तियाँ कुल्लू में हैं स्थापित, अयोध्या से कुल्लू का 370 साल पुराना रिश्तानाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन ने जुलाई माह के अपने पिछले सारे रिकार्ड को तोड़ते हुए सर्वाधिक मासिक विद्युत-उत्पादन का बनाया नया रिकॉर्डहिमाचल कैबिनेट : बड़ा फेरबदल, बिक्रम ठाकुर को मिला उद्योग के साथ परिवहन मंत्रालयGood News : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व परिवार वालों की रिपोर्ट नेगेटिवGood News : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व परिवार वालों की रिपोर्ट नेगेटिव ब्रेकिंग : कोरोना वायरस ने मुख्यमंत्री कार्यालय में दी दस्तक, उप-सचिव निकले कोरोना पॉजिटिवआगे-पीछे दुकानें आवंटित करने पर खोखा मार्केट यूनियन ख़फ़ा, हाईकोर्ट से लगाई शीघ्र न्याय प्रदान करने की गुहारबस में भी लगातार हैंड सैनिटाईजर का प्रयोग करें यात्री : डाक्टर विवेक शर्मा
-
राजनैतिक

हिमाचल कैबिनेट : बड़ा फेरबदल, बिक्रम ठाकुर को मिला उद्योग के साथ परिवहन मंत्रालय

ब्यूरो हिमालयन अपडेट | August 01, 2020 11:01 AM

 

शिक्षा विभाग का कार्यभार मिला गोविंद सिंह ठाकुर

सुखराम ऊर्जा

गर्ग को मिला खाद्य आपूर्ति विभाग 

पठानिया देखेंगे वन विभाग और युवा सेवाएं

शिमला,

 हिमाचल मंत्रिमंडल में विस्तार के ठीक एक दिन बाद नए मंत्रियों को प्रभार दे दिया गया है, साथ ही मंत्रियों के विभागों में भी व्यापक फेरबदल किया गया है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने पास वित्त, सामान्य प्रशासन, गृह, प्लानिंग, पेरसोंनल, पीडब्ल्यूडी, टूरिज्म, एक्साइज एंड टैक्सेशन जैसे महत्वपूर्ण विभागों के साथ ही मुख्यमंत्री तमाम उन विभागों का जिम्मा भी देखेंगे, जो किसी अन्य मंत्री को आवंटित नही किये गए हैं।

इसके अलावा जयराम सरकार में दूसरे नंबर के मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर के विभागों को बिल्कुल नही छेड़ा गया है। उनके पास अभी भी जल शक्ति, रेवेन्यू, हॉर्टिकल्चर और सैनिक वेलफेयर विभाग दिया गया है। जबकि सुरेश भारद्वाज से शिक्षा विभाग लेकर उन्हें शहरी विकास, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग, हाउसिंग, संसदीय कार्य,लॉ एंड लीगल रेमेमब्रेन्स और को आपरेशन का जिम्मा संभालेंगे। सरवीण चौधरी अब सोशल जस्टिस एंड एम्पोवेर्मेंट विभाग देखेंगी।

इसके अलावा गोविंद ठाकुर से परिवहन विभाग का जिम्मा लेकर उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर को दे दिया गया है। बिक्रम इसके साथ ही अपने विभाग भी देखेंगे।

गोविंद ठाकुर से वन विभाग और युवा सेवाएं विभाग का कार्यभार लेकर अब ये दोनों विभाग नव नियुक्त मंत्री राकेश पठानिया को दे दिए गए हैं।

गोविंद ठाकुर अब सुरेश भारद्वाज की जगह शिक्षा विभाग का कार्यभार संभालेंगे। साथ ही वे अब भाषा एवं संस्कृति विभाग भी देखेंगे।

राजीव सहजल अब स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के साथ साथ आयुर्वेदा विभाग का जिम्मा भी संभालेंगे।
वीरेंद्र कंवर पहले की तरह पंचायती राज सहित अपने विभाग तो देखेंगे ही साथ ही अब वे अब महत्वपूर्ण कृषि विभाग का जिम्मा भी संभालेंगे।

डॉ राम लाल मार्कण्डे अब आईटी जैसा महत्वपूर्ण विभाग संभालेंगे, साथ ही तकनीकी शिक्षा और जन समस्या निवारण विभाग का कार्यभार भी देखेंगे।

जिला सिरमौर से नव नियुक्त मंत्री सुखराम को भी महत्वपूर्ण विभाग से अलंकृत किया गया है। इन्हें ऊर्जा जैसा महत्वपूर्ण विभाग मिला है।

इसके अलावा बिलासपुर जिले से मंत्री राजिंदर गर्ग को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग जैसे महत्व के विभाग के साथ प्रिंटिंग और स्टेशनरी विभाग की जिम्मेदारी भी दी गई है।

 
Have something to say? Post your comment
और राजनैतिक खबरें
कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के आरोप निराधार, कुमारसैन भाजपा ने किया खंडन राठ़ौर ने किया कुमारसेन अस्पताल और बाज़ार का दौरा, कमी होने पर सरकार से की ये मांग विधायक अपनी पीठ थपथपाने की बजाए जनता से माफी मांगे : राजेश धर्माणी इन्दु गोस्वामी ने आज यहां विधानसभा परिसर में विधानसभा सचिव के समक्ष राज्य सभा के लिए अपना नामांकन भरा। इंदु गोस्वामी ने भरा राज्यसभा का नामांकन कुमारसैन में भाजपा ने की बजट की सराहना खेल नीति पर विचार करे सरकार, राजनेताओं के कब्जे से मुक्त हों खेल संघ : राजेंद्र राणा पूर्व कांग्रेस प्रवक्ता प्रेम कौशल ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर व विधायक नरेंद्र ठाकुर को घेरा हिमाचल प्रदेश भाजपा ने की प्रदेश पदाधिकारियों की घोषणा कांग्रेस पार्टी वैचारिक रूप से बैंक करप्ट : राकेश जम्वाल