Monday, September 28, 2020
Follow us on
-
अंदर की बात

पूर्व सीएम धूमल ने कहा : चारियाँ दी धार व पुरली पंचायत का पुनर्गठन प्रासंगिक,कैबिनेट मंत्री वीरेंद्र कँवर को पत्र लिख जनहित में उचित निर्णय लेने को कहा

रजनीश शर्मा ( हमीरपुर ) 9882751006 | August 27, 2020 11:06 AM
प्रेम कुमार धूमल , पूर्व मुख्यमंत्री, हिमाचल प्रदेश

हमीरपुर / रजनीश शर्मा

पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल भी ग्राम पंचायत चारियाँ दी धार का पुनर्गठन कर नई पंचायत पुरली के बनाने के पक्ष में जनता के साथ हैं। इस बारे विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों द्वारा धूमल से माँग उठाने के बाद पूर्व सीएम ने पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कँवर एवं सीएम कार्यालय को पत्र लिख जनहित में उचित निर्णय लेने को कहा है। धूमल ने कहा है कि वर्तमान जनसंख्या एवं कठिन भौगोलिक स्थितियों को देखते हुए पुरली वार्ड को चारियाँ दी धार पंचायत से अलग कर नई पंचायत बनाना अत्यंत जरूरी है।

आपको बता दें कि टौणी देवी विकासखंड के तहत ग्राम पंचायत चारियां दी धार में एक वार्ड से दूसरे वार्ड तक सड़क का सफर 26 किलोमीटर है। पंचायत ने ग्राम सभा में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास कर चारियां दी धार पंचायत को विभाजित कर अलग से पुरली पंचायत बनाने की मांग उठाईं थी जिसे पूरा न होने पर जनता में निराशा व आक्रोश है।

चार धारों पर बसी है पंचायत

गौर रहे कि भराईयां दी धार, चारियां दी धार, लंबरा दी धार, रांगडेयां दी धार व पुरली वार्डो में बसी यह पंचायत दुर्गम व विकट भौगोलिक स्थिति होने के कारण सड़क व पंचायतघर से वंचित है। पंचायत की आबादी करीब 1900 है। जिनमें से 1384 मतदाता हैं। दुर्गम पंचायत के ग्रामीण आज भी मुख्य सड़क से 10 किलोमीटर से ज्यादा की चढ़ाई उबड़-खाबड़ रास्तों से चढ़कर गंतव्य तक पहुंचते हैं। लोग रोजमर्रा की जरूरतों के सामान को घर तक पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।

पुनर्गठन कर पुरली को अलग पंचायत बनाया जाए : धूमल

इस बारे में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने बताया कि सरकार को दुर्गम पंचायत के लोगों की इस मांग को प्राथमिकता के आधार पर मान लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों की माँग है कि ग्राम पंचायत जंदड़ू के टीका कुडुआं दी धार व ग्राम पंचायत चारियाँ दी धार के रोपड़ी व चारियाँ दी धार गाँव को मिलाकर एक पंचायत चारियाँ दी धार बनाई जाए तथा शेष बचे भराईयां दी धार, , लंबरा दी धार, जट्टां दी धार व पुरली वार्डो का पुनर्गठन कर पुरली पंचायत बनाई जाए। धूमल ने कहा कि इन दोनों पंचायतों का पुनर्गठन जनहित में प्रासंगिक है।

Have something to say? Post your comment
और अंदर की बात खबरें
BDS डॉक्टर से IPS अफसर तक: मिलिये, हमीरपुर के नए SP कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन से पिछले एक सप्ताह से समीरपुर की गलियों में लौटी रौनक़ , प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप, मंत्रियों राकेश पठानिया व राजेंद्र गर्ग ने धूमल से लिया आशीर्वाद , नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन ने जुलाई माह के अपने पिछले सारे रिकार्ड को तोड़ते हुए सर्वाधिक मासिक विद्युत-उत्पादन का बनाया नया रिकॉर्ड नादौन पुलिस स्टेशन हिमाचल का सर्वश्रेष्ठ थाना घोषित , 47 पंचायतों की क़रीब एक लाख जनता को बेहतर सुरक्षा, व 19 मानकों पर तय हुई रैंकिंग जिंदगी सड़कों पर : प्रीति शर्मा "असीम " मां ने ऐसेे - बेटी को पाला था : प्रीति शर्मा असीम महाराणा प्रताप जयंती विशेष मैं आज भी वही हूं : राजीव डोगरा 'विमल' कोरोना हारेगा, भारत जीतेगा :अजय वशिष्ट ख़ास ख़बर : हमीरपुर के 9 नाकों पर 24 घंटे पुलिस का पहरा, एस॰पी॰ के दिशा निर्देशों के तहत सख़्ती से लागू हो रहा होम क्वारंटाइन, 6 लोगों पर होम क्वारंटाइन तोड़ने पर एफ़आईआर दर्ज