Monday, September 28, 2020
Follow us on
-
हिमाचल

सिविल अस्पताल आनी में 20 से 30 मिनट में मिलेगी कोरोना रिपोर्ट

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | September 15, 2020 05:48 PM
आनी,
 
कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए अब दो दिन का इंतजार नहीं करना होगा। अब संक्रमण की रिपोर्ट 20 से 30 मिनट में सामने आ जायेगी। यह सुविधा मंगलवार से सिविल अस्पताल आनी में शुरू हो गई है। अब रेपिड एंटीजन टेस्ट किट यानी रैट किट से लोगों के टेस्ट किये जायेंगे।
यह जानकारी बीएमओ आनी डॉक्टर ज्ञान ठाकुर ने दी।उन्होंने बताया इस विधि के माध्यम से एक साथ कई लोगों के टेस्ट्स भी सम्भव हैं । 
डॉ ज्ञान ठाकुर ने बताया कि अभी आनी से लिये गए सेम्पलों को  शिमला ले जाना पड़ता था। जहां से रिपोर्ट दूसरे दिन आती थी।  जबकि अब नई टेस्टिंग किट से रिपोर्ट उसी दिन 20 से 30 मिनट में  आ जायेगी।
बीएमओ डॉक्टर ज्ञान ठाकुर ने बताया कि रैपिड एन्टीजन  टेस्ट किट प्रेग्नेंसी टेस्ट किट की ही तरह होती है। रैट टेस्ट के लिए भी कोविड 19 के आरटी पीसीआर टेस्ट की ही यारह नाक में पतली सी नली डालकर ही सेम्पल लिया जाएगा । नाक से लिये गए उस लिकविड को टेस्ट किट में डाला जाएगा। जिसके बाद अगर दो रेड लाइन आती है तो इसका मतलब है कि व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव है। और अगर सिर्फ एक ही रेड लाइन आएगी यो उसे नेगेटिव माना जायेगा।
डॉ ज्ञान ठाकुर ने बताया कि नेगेटिव व्यक्ति को कुछ समय ऑब्ज़र्वेशन पर रखकर उसके लक्षणों पर भी गौर किया जाएगा। 
अगर लक्षण प्रतीत होते हैं तो फिर ऐसे व्यक्ति का आरटी पीसीआर टेस्ट करके उसका सेम्पल शिमला भेजा जाएगा। 
उन्होंने बताया कि इस किट के आने के बाद अब कोविड 19 के सैम्पलों की रफ्तार तेज हो जाएगी, साथ ही रैंडम सेम्पलिंग करके कोरोना संक्रमण का पता लगाकर इसे रोकने को लेकर प्रभावी कदम उठाए जाएंगे।                    
Have something to say? Post your comment
और हिमाचल खबरें
समरसता का भाव समाज और देश को मजबूती देगा नारा लेखन प्रतियोगिता में लड़कियों ने मारी बाजी,संगीता ने हासिल किया प्रथम स्थान । ‘एचपी-शिवा’ परियोजना में क्लस्टर में फल उत्पादन को अपनाएं किसान : महेंद्र सिंह ठाकुर कृषि मंत्री वीरेन्द्र कंवर आज ऊना में मुंबई से लुधियाना पहुंचे युवा गायक पंकज आर्य का किया स्वागत करणी सेना का सदस्यता अभियान पहुंचा आनी *सरकार की योजनाओं को आम जनमानस तक पहुंचाना ही भारतीय नमो संघ का मुख्य उद्देश्य : संजीव आर्यन* आनी में भाजयूमो ने गठन के 100 दिन पूरे होने पर मनाया शताब्दी समारोह सैनिक सामान्य डियूटी भर्ती हेतु परीक्षा 1 नवंबर को  मंडी शहर किया सैनिटाइज