Thursday, April 25, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
एसडीएम की अध्यक्षता में लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजितआयुर्वेद के महत्व बारे जानकारी दी गईस्वीप के जरिए मतदान प्रतिशतता बढ़ाने पर जोरशिमला शहरी व ग्रामीण विस क्षेत्र के मतदान कर्मियों के लिए पूर्वाभ्यास आयोजितरतन चंद निर्झर 43 पोलिंग स्टेशन में पैदल यात्रा कर लोगों को शत प्रतिशत मतदान के लिए करेंगे जागरूक, मुख्य सचिव प्रमोद सक्सेना हरी झंडी  दिखा कर करेंगे रवाना युवा मोर्चा पार्टी की रीढ़ की हड्डी: नरेंद्र अत्रीकन्या  विद्यालय में  सोमवार  से  शुरू  होगा  दस दिवसीय  संस्कृत  संभाषण शिविरनरेंद्र मोदी को तीसरी बार देश का प्रधानमंत्री बनाने का लिया संकल्प : बिंदल
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

ग्राम पंचायत ढकरियाणा में की 43 रोगियों की एनीमिया जांच

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | September 29, 2020 05:59 PM

सोलन,
जिला आयुर्वेद विभाग सोलन द्वारा आज धर्मपुर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत ढकरियाणा में एनीमिया (रक्ताल्पता) तथा कोविड-19 के विषय में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से शिविर आयोजित किया गया। यह जानकारी जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने दी। 
उन्होंने कहा कि शिविर में 43 रोगियों की एनीमिया जांच की गई। इनमें 14 पुरूष, 25 महिला तथा 04 बच्चों की एनीमिया जांच की गई। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य जांच में जिन रोगियों का हीमोग्लोबिन स्तर बहुत कम पाया गया, उन्हें पूरी जांच के लिए उचित परामर्श दिया गया। 
डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि शिविर में लोगों को अवगत करवाया गया कि शरीर में रक्त की कमी के कारण एनीमिया होता है। इस रोग में शरीर की रक्त कोशिकाओं का स्तर सामान्य से कम हो जाता है। महिलाओं में एनीमिया की शिकायत अधिक पाई जाती है। लोगों को विशेषकर महिलाओं को एनीमिया के कारण और इससे बचाव के लिए विषय में पूर्ण जानकारी प्रदान की गई। सभी को संतुलित एवं आयरयुक्त आहार लेने के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई। 
शिविर में कोविड-19 से सुरक्षा के बारे में भी लोगों को जानकारी दी गई। लोगों को उचित सोशल डिस्टेन्सिग, मास्क पहनने तथा 20 सेकेंड तक साबुन से हाथ धोने या सेनिटाइजर के उपयोग के विषय में अवगत करवाया गया।
इस अवसर पर रोगियों को एनीमिया की निःशुल्क दवाएं भी वितरित की गईं।
डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि 30 सितम्बर, 2020 को कसौली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत जगजीतनगर में स्थित आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र, ग्राम पंचायत कोटबेजा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, ग्राम पंचायत भागुड़ी के पंचायत घर, ग्राम पंचायत गनोल के पंचायत घर तथा 03 अक्तूबर, 2020 को ग्राम पंचायत कसौली गड़खल के पंचायत घर में, ग्राम पंचायत गुल्हाड़ी के पंचायत घर में, ग्राम पंचायत बारियां में राजकीय प्राथमिक पाठशाला बढेरी में एवं ग्राम पंचायत जाबली के राजकीय प्राथमिक पाठशाला दतियार में कोविड-19 एवं एनीमिया से जागरूकता के लिए शिविर आयोजित किए जाएंगे।
उन्होंने इन ग्राम पंचायतों के लोगों से आग्रह किया कि इन शिविरों का लाभ उठाएं और स्वास्थ्य के माध्यम से संपन्न प्रदेश के सपने को साकार करें। 

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
निरंकारी एकता दिवस में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल  ने किया रक्तदान राजकीय  प्राथमिक पाठशाला महालियत में चिकित्सा शिविर आयोजित अच्छे  स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है वैसे ही स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है-ओम कांत ठाकुर कराणा में 53 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जाँच आयुष  हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने
-
-
Total Visitor : 1,64,69,643
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy