Tuesday, February 25, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
( ब्रेकिंग ) हमीरपुर: दीवार पर पोस्टर लगाकर पूर्व सैनिक ने महिला प्रधान के ख़िलाफ़ लिखे अश्लील शब्द , दो अन्य लोगों के ख़िलाफ़ भी लिखे जातिसूचक शब्द, मैड़ के कश्मीर सिंह के ख़िलाफ़ FIR दर्ज।हिमाचल प्रदेश भाजपा ने की प्रदेश पदाधिकारियों की घोषणामुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को जाता है बदला-बदली के दौर को ख़त्म करने का श्रेय : नरेंद्र ठाकुरब्रेकिंग : शिक्षा विभाग उठाएगा एसिड पीड़ित छात्राओं के इलाज का ख़र्च , जाँच के बाद निष्कासित होगा आरोपित छात्र , पीड़ित परिवार को नहीं मिली एफ़आईआर की कॉपी(ब्रेकिंग) हमीरपुर : मर्डर केस में पुलिस के हत्थे चढ़ा आरोपी आमिर खान, गिरफ़्तारी के बाद पुलिस ने तेज़ की जाँच Breaking News : नारकंडा में कार दुर्घटनाग्रस्त एक की मौतएसिड प्रकरण : आरोपी के ख़िलाफ़ रविवार को एफ़आईआर नंबर 13/2020 दर्ज, उटपुर पीएचसी से पुलिस ने लिए एमएलसी, आई जाँच में तेज़ी।एसिड प्रकरण : राम भरोसे सरकारी स्कूलों की विज्ञान प्रयोगशालाएँ , चपड़ासी से प्रोमोट हो लैब अटेंडेंट दे रहे सेवाएँ, हाई स्कूलों में नहीं है लैब अटेंडेंट की पोस्ट
-
राज्य

चिकित्सकों के 200 पद शीघ्र भरेगी सरकार

May 25, 2018 09:47 PM

चिकित्सकों के 200 पद शीघ्र भरेगी सरकार
शिंमला

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान चिकित्सा संस्थान एवं महाविद्यालय (आईजीएमसी) के सभागार का नाम ‘अटल सभागार’ रखने की औपचारिक रस्म पूरी की। उन्होंने इस अवसर पर आईजीएमसी की वैबसाइट का शुभारम्भ भी किया। उन्होंने एक स्मारिका का प्रकाशन भी किया। उन्होंने हैपेटाईटिस-बी पर प्रचार सामग्री भी जारी की।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के लोगों को उनके घर-द्वार के समीप बेहतर स्वास्थ्य उपचार सेवाएं सुनिश्चित बनाएगी, वह आज यहां आईजीएमसी की सीएसए 2017-18 की सांस्कृतिक संध्या तथा वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में सम्बोधित कर रहे थे।
जय राम ठाकुर ने सीएसए के सदस्यों तथा स्टाफ व विद्यार्थियों को इतने बेहतर प्रदर्शन के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि व्यस्तता के बावजूद तैयारियों के लिए समय निकालना बड़ी बात है। उन्होंने कहा कि चिकित्सा व्यवसाय एक आदर्श व्यवसाय है, जिसके लिए उच्च प्रतिबद्धता और समर्पण की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के मौजूदा स्वास्थ्य संस्थानों को सुदृढ़ करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि इसके लिए इन संस्थानों में पर्याप्त अधोसंरचना तथा स्टाफ प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आईजीएमसी राज्य का सर्वाधिक प्रतिष्ठित संस्थान है और इसका श्रेय संस्थान में कार्य कर रहे स्टाफ, विद्यार्थियों तथा अन्य पैरामेडिकल स्टाफ को जाता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों के प्रभावी प्रबन्धन के लिए मेडिकल विश्वविद्यालय की स्थापना करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य को योग्य चिकित्सक प्रदान करने के लिए हमीरपुर में शीघ्र ही मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार कॉलेज में दंत इकाई को भी मजबूत करेगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने राज्य के लिए एम्स स्वीकृत किया है जो शीघ्र ही बिलासपुर ज़िले के कोठीपुरा में खोला जाएगा।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि राज्य सरकार के वर्तमान कार्यकाल में स्वास्थ्य क्षेत्र में तीव्र विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य के स्वास्थ्य मानक राष्ट्रीय औसत तथा अन्य राज्यों की तुलना में कहीं आगे है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार महज बड़े-बड़े दावे करने पर नहीं, बल्कि काम करने पर विश्वास करती है। उन्होंने कहा कि राज्य के स्वास्थ्य संस्थानों को आवश्यक उपकरणों तथा स्टाफ से सुदृढ़ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने चुनावों के दृष्टिगत अपने कार्यकाल के अन्तिम दिनों में घोषणाएं की।
उन्होंने कहा कि राज्य लोक सेवा आयोग के माध्यम से चिकित्सकों के 200 और पदों को भरा जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने कार्यभार संभालने के उपरान्त चिकित्सकों के 262 पद भरे। उन्होंने कहा कि राज्य के स्वास्थ्य संस्थानों को सुदृढ़ करने के लिए पैरामेडिकल के स्टाफ को शीघ्र भरा जाएगा।
आईजीएमसी के प्राचार्य डॉ. रवि शर्मा ने मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया तथा महाविद्यालय की गतिविधियों का ब्यौरा दिया।
आईजीएमसी सीएसए के महासचिव नवनीत शर्मा ने वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी तथा प्रशिक्षु चिकित्सकों का वजीफा (स्टाईफंड) 10 हजार रुपये से बढ़ाकर 15 हजार रुपये करने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने विद्यार्थियों की विभिन्न मांगे भी रखी।
आईजीएमसी सीएसए के अध्यक्ष शुभम रघुवंशी ने भी मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा एसोसिएशन की विभिन्न गतिविधियों पर प्रकाश डाला।
मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी डॉ. साधना ठाकुर, अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य बी.के. अग्रवाल, निदेशक चिकित्सा शिक्षा डॉ. अशोक शर्मा, वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जनकराज, राजकीय दन्त महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आर.पी. लुथरा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
 
और राज्य खबरें
भारत की जनवादी नौजवान सभा वार्षिक परीक्षाओं में नकल को लेकर बरती जाएगी जीरो टॉलरेंस- उपायुक्त  वरिष्ठ उपाध्यक्ष रोशन डोगरा की अध्यक्षता में भाजपा मंडल रामपुर की विशेष बैठक आयोजित मीडिया चैनल ग्रामीण अर्थव्यवस्था के परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैंः राज्यपाल बुधवार को बाधित रहेगी बिजली ग्राम पंचायत नौणी मझगांव में कूड़ा संयंत्र मशीन एवं ई-रिक्शा का लोकार्पण 8 मार्च को होंगी विशेष महिला ग्राम सभाएं: डीसी जिला रैड क्रॉस सोसायटी ने दौलतपुर में लगाया रक्तदान एवं चिकित्सा शिविर मिनी सचिवालय में कैन्टीन की नीलामी 16 मार्च को विभिन्न पदों के लिए कैम्पस साक्षात्कार 27 फरवरी को