Monday, November 30, 2020
Follow us on
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

मुख्यमंत्री ने मेडिकल मोबाइल यूनिट जीवन धारा को रवाना किया

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | November 18, 2020 07:16 PM

 

शिमला ,

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां रिज से राज्य के दूर-दराज, दुर्गम और सुविधाओं के अभाव वाले क्षेत्रों के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से मेडिकल मोबाइल यूनिट- जीवन धारा, मोबाइल स्वास्थ्य और आरोग्य केन्द्रों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश की प्रतिकूल भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में जीवन धारा एक महत्वपूर्ण कदम है। यह वैन मोबाइल प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए शुरूआत में 10 मोबाइल वैन संचालित की गई हैं। इनमें कांगड़ा, मण्डी, और शिमला जिलों को दो-दो और चम्बा, कुल्लू, सिरमौर और सोलन जिलों को एक-एक वैन उपलब्ध करवाई जाएगी।

 जय राम ठाकुर ने कहा कि स्वास्थ्य एवं आरोग्य वैन में विभिन्न बीमारियों के लिए निदान और परीक्षण की आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध होंगी। जीवन धारा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रदान की जाने वाली आवश्यक दवाइयां और अन्य सामग्री उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि जीवन धारा वैन में एक चिकित्सा अधिकारी, एक फार्मासिस्ट, प्रयोगशाला टेक्निशियन और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी कार्यरत होंगे। ये आरोग्य केन्द्र, चिकित्सा आरोग्य केन्द्र के उप-केन्द्रों में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी/एएनएम के साथ समन्वय स्थापित करेंगे। जीवन धारा मोबाइल स्वास्थ्य और आरोग्य केन्द्रों में रोगियों को निःशुल्क चिकित्सा परामर्श और जांच सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश चिकित्सा मानकों में देश के उत्कृष्ट राज्यों में शामिल है। प्रदेश में वर्तमान में छः सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय और निजी क्षेत्र में एक महाविद्यालय कार्यरत है जबकि शीघ्र ही बिलासपुर के एम्स में भी स्वास्थ्य सुविधाएं शुरू होने वाली हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के लोगों को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और जीवन धारा मोबाइल चिकित्सा और आरोग्य केन्द्र इस दिशा में एक नया और बड़ा कदम है।

जय राम ठाकुर ने इस अवसर पर टीबी डिटेक्शन वैन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। टीबी रोगियों की पहचान शीघ्र सुनिश्चित करने के लिए छह अन्य टीबी डिटेक्शन वैन को सेवा में लगाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर जीवन धारा कार्यक्रम पर फोल्डर भी जारी किया।

स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के सशक्त नेतृत्व में हिमाचल समृद्धि और खुशहाली की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोविड की स्थिति अन्य राज्यों की तुलना में बहुत बेहतर है।

स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने इस महत्वकांक्षी योजना की विशेषताओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, हिमाचल प्रदेश के मिशन डायरेक्टर डाॅ. निपुण जिंदल, आईजीएमसी, शिमला के प्रधानाचार्य डा. रजनीश पठानिया, निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं भारत भूषण कटोच और अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे

 
Have something to say? Post your comment
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
आनी में कोरोना से एक व्यक्ति की मौत कोरोना पॉजिटिव गर्भवती महिलाओं की सुरक्षित डिलीवरी के मामलों में नेरचौक अस्पताल का शानदार रिकॉर्ड चिंतपूर्णी के विधायक बलबीर सिंह की कोरोना रिपोर्ट पॅाजिटिव समय पर ईलाज से जीत रहे कोरोना से जंग, नेरचौक अस्पताल में 80 फीसदी मरीज हुए ठीक कोविड से निपटने के लिए अस्थाई तौर पर विभिन्न श्रेणियों के 294 पद भरे जाएंगेः मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश में कोरोना का कहर लगातार जारी, महिला बाल विकास निदेशालय के 33 कर्मी कोरोना पॉजिटिव आनी में  कोरोना के अब तक  कुल 2716 सैम्पल में से 276 कोरोना संक्रमित मामले आनी उपमंडल में कोरोना का बढ़ता ग्राफ़, सोमवार को 11 नए  पॉजिटिव मामले हिमाचल में सक्रिय कोवीड रोगी पहचान के लिए शुरू होगी ‘हिम सुरक्षा’ योजना लोक सेवा आयोग में 6 कर्मचारी पोस्टिव