Monday, November 30, 2020
Follow us on
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

हिमाचल में कोवीड पॉजिटिव मामलों की दर छह फीसदी

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | November 20, 2020 05:04 PM

शिमला,


प्रदेश सरकार कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक निवारक एवं उपचारात्मक कदम उठा रही हैःस्वास्थ्य सचिव

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव अमिताभ अवस्थी ने आज यहां बताया कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए प्रदेश सरकार सभी आवश्यक निवारक एवं उपचारात्मक कदम उठा रही है और अब प्रदेश में जांच क्षमता बढ़ाई गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक 475263 मामलों की जांच की गई है जिनमें से 32197 मामलों की रिपोर्ट पाॅजिटिव पाई गई है। प्रदेश में पाॅजिटिव मामलों की दर 6.5 प्रतिशत है।

उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश में त्यौहारों के दृष्टिगत कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सतर्कता एवं सुरक्षा उपायों को दरकिनार करना कोरोना संक्रमण को न्यौता देना होगा। उन्होंने लोगों से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए नियमित सुरक्षित व्यवहार को अपनाने और कोई भी लक्षण प्रकट होने पर भम्रित अथवा घवराए बगैर कोविड-19 की जल्द से जल्द जांच सुनिश्चित करवाने का आग्रह किया ताकि संक्रमण की संभावनाओं को नियंत्रित किया जा सके और जांच रिपोर्ट पाॅजीटिव आने की स्थिति में स्वयं को आइसोलेट किया जा सके। उन्होंने कहा कि बुखार, खांसी, जुकाम या सांस की समस्या में हेल्पलाइन नम्बर 104 से संपर्क करने या ई-संजीवनी ओ.पी.डी. सेवा का लाभ उठाने के लिए कहा।

उन्होंने लोगों को केन्द्र सरकार द्वारा समय-समय पर जारी किए गए दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने को कहा। उन्होंने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने, और घर से बाहर निकलते समय फेस मास्क और बार-बार हाथ धोने, नाक, आंख और मुंह को न छूने का आग्रह किया।

 
Have something to say? Post your comment
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
आनी में कोरोना से एक व्यक्ति की मौत कोरोना पॉजिटिव गर्भवती महिलाओं की सुरक्षित डिलीवरी के मामलों में नेरचौक अस्पताल का शानदार रिकॉर्ड चिंतपूर्णी के विधायक बलबीर सिंह की कोरोना रिपोर्ट पॅाजिटिव समय पर ईलाज से जीत रहे कोरोना से जंग, नेरचौक अस्पताल में 80 फीसदी मरीज हुए ठीक कोविड से निपटने के लिए अस्थाई तौर पर विभिन्न श्रेणियों के 294 पद भरे जाएंगेः मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश में कोरोना का कहर लगातार जारी, महिला बाल विकास निदेशालय के 33 कर्मी कोरोना पॉजिटिव आनी में  कोरोना के अब तक  कुल 2716 सैम्पल में से 276 कोरोना संक्रमित मामले आनी उपमंडल में कोरोना का बढ़ता ग्राफ़, सोमवार को 11 नए  पॉजिटिव मामले हिमाचल में सक्रिय कोवीड रोगी पहचान के लिए शुरू होगी ‘हिम सुरक्षा’ योजना लोक सेवा आयोग में 6 कर्मचारी पोस्टिव