Monday, April 19, 2021
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
मुख्य सचिव ने सूखे जैसी स्थिति से निपटने के लिए कृषि व बागवानी विभागों को कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिएहिमाचल में फ़र्ज़ी गाड़ियों के पंजीकरण को लेकर सीबीआई करे जाँच, मुख्यमंत्री कांग्रेस के नेताओं को धमकाना करें बन्द :अग्निहोत्री।प्रदेश में करोड़ो रूपये की गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन मामले पर कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने मुख्यमंत्री से मांगा श्वेतपत्र।हिमालयन अपडेट साहित्य सृजन की झारखंड इकाई के सफल नेतृत्व में विराट काव्य आयोजन हर्ष और उल्लास के साथ संपन्न आने वाले समय में नाइट कर्फ्यू और लॉक डाउन की संभावनाएं; मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर https://youtu.be/DuPN5b7gdiQ नीजी स्कूलों की मनमानी के खिलाफ अभिभावक मंच ने जिला प्रशाशन को सौंपा ज्ञापन,कार्यवाही की की मांग https://youtu.be/_2J8oLo8-jo कोरोना महामारी के चलते प्रदेश में सादगी से मनाया गया 73वा हिमाचल दिवस ।हि.प्र. स्कूल शिक्षा बोर्ड और विश्वविद्यालय स्नातक स्तर की परीक्षाएं स्थगित
-
देश

भारत की जांच क्षमता में तेजी से वृद्धि; कुल जांच संख्या 13.5 करोड़ तक पहुंची

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | November 25, 2020 07:18 PM



जांच की संख्या बढ़ने के बावजूद कोविड मामलों की पॉजिटिव दर में लगातार गिरावट

 
 दिल्ली ,

भारत ने कोविड-19 की जांच करने के बुनियादी ढांचे में जनवरी 2020 से लगातार वृद्धि का प्रदर्शन किया है, जिसके परिणामस्वरूप जांच की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है।

पिछले 24 घंटों में की गई 11,59,032 जांचों के साथ, कुल टेस्ट संख्या 13.5 करोड़ (13,48,41,307) तक पहुंच चुकी है।

निरंतर आधार पर व्यापक और विस्तृत परीक्षण के परिणामस्वरूप मामलों की पॉजिटिव दर में कमी आई है। राष्ट्रीय स्तर पर कोविड मामलों के पॉजिटिव होने की दर में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गई है जो यह दर्शाता है कि, संक्रमण के प्रसार की दर प्रभावी रूप से सीमित है। पॉजिटिव मामलों की दर लगातार गिरती जा रही है और अब यह 6.84 प्रतिशत तक पहुंच गई है।


http://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001QAXJ.jpg

वर्तमान में पॉजिटिव मामलों की घटती प्रवृत्ति देश में उपलब्ध परीक्षण सुविधाओं के व्यापक विस्तार का प्रमाण है।

आज इस समय कोविड मामलों के पॉजिटिव होने की दैनिक दर 3.83 प्रतिशत है।

http://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002WL2U.jpg
 

कोविड नमूनों की जांच अवसंरचना में निरंतर और प्रगतिशील विस्तार ने टेस्टिंग संख्याओं की वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। देश में 1167 सरकारी प्रयोगशालाओं और 971 निजी प्रयोगशालाओं सहित कुल 2138 परीक्षण प्रयोगशालाओं की उपलब्धता के साथ दैनिक जांच क्षमता में पर्याप्त बढ़ोत्तरी हुई है।

इसके परिणामस्वरूप भारत में प्रति दिन प्रति दस लाख पर होने वाले टेस्ट की संख्या विश्व स्वास्थ्य संगठन - डब्ल्यूएचओ मानक से पांच गुना अधिक है।

http://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image003PIU6.jpg

भारत का वर्तमान सक्रिय मामले (4,44,746) कुल पॉजिटिव मामलों का 4.82 प्रतिशत है और यह 5 प्रतिशत से नीचे बना हुआ है।

रोगियों के ठीक होने की दर फ़िलहाल 93 प्रतिशत से ऊपर है क्योंकि सभी मामलों में से लगभग 93.72 प्रतिशत मरीज़ अब तक ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में देश में कुल 37816 लोग संक्रमण मुक्त हुए, अब तक 86,42,771 मरीज़ इस संक्रमण से ठीक हुए हैं।

अब तक हुए कुल कोविड संक्रमितों और वर्तमान रोगियों के बीच का अंतर लगातार बढ़ रहा है और वर्तमान में यह 81,98,025 है।

नये ठीक हुए रोगियों में से 77.53 प्रतिशत रोगी 10 राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों से है।

पिछले 24 घंटों में केरल से कोविड के सर्वाधिक 5149 मरीज़ संक्रमण मुक्त हुए हैं। दिल्ली में 4943 रोगी स्वस्थ हुए हैं, जबकि महाराष्ट्र में 4086 नए मरीज़ ठीक हुए।

http://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0049ZO6.jpg
 

पिछले 24 घंटों में कोविड के 44,376 नए पुष्ट मामले दर्ज किए गए।

दस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से नये पॉजिटिव मामलों का 76.51 प्रतिशत योगदान सामने आया है। दिल्ली में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक 6224 नये रोगियों का पता चला है। महाराष्ट्र में 5439 मामले दर्ज किए गए जबकि केरल में कल 5420 कोविड मरीज़ों की पुष्टि हुई।

http://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image005JQFK.jpg
 

पिछले 24 घंटों में 481 लोगों की इस संक्रमण से मौत हुई है। इनमें से 74.22 प्रतिशत मौतें दस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ही हुई हैं।

कोविड से दिल्ली में सबसे अधिक 109 लोगों की जान गई है। पश्चिम बंगाल में इससे 49 रोगियों की मृत्यु हुई और उसके बाद उत्तर प्रदेश में 33 मरीज़ों ने इस बीमारी से दम तोड़ दिया।

http://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0062PLN.jpg
  

Have something to say? Post your comment
और देश खबरें
हिमाचल में फ़र्ज़ी गाड़ियों के पंजीकरण को लेकर सीबीआई करे जाँच, मुख्यमंत्री कांग्रेस के नेताओं को धमकाना करें बन्द :अग्निहोत्री। प्रदेश में करोड़ो रूपये की गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन मामले पर कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने मुख्यमंत्री से मांगा श्वेतपत्र। हिमालयन अपडेट साहित्य सृजन की झारखंड इकाई के सफल नेतृत्व में विराट काव्य आयोजन हर्ष और उल्लास के साथ संपन्न चित्रगुप्त सामाजिक संस्थान के तत्वावधान में रंगोत्सव कवि-सम्मेलन का आयोजन https://youtu.be/ZBYtgLyYkb0 सदन में उठा राम स्वरूप शर्मा की आत्महत्या का मुद्दा, विपक्ष ने नेता ने सीबीआई जांच की उठाई मांग डॉ. ममता बनर्जी मंजरी की पुस्तक " मिहिर अथ कथा सुनाओं " का राज्यपाल ने किया लोकार्पण https://youtu.be/gxefkQ0uBtw अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं के सम्मान में रिज पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन, https://youtu.be/8nGvGcMGHZs प्रधानमंत्री ने 75 सौ वां जन ओषधि केंद्र देश को किया समर्पित विराट कवयित्री परिवार समिति ने बसंत पंचमी पर ऑनलाइन काव्य गोष्ठी आयोजित चहू ओर उड़ती धूल में कैसा वसंत;मधु सोसि