Sunday, January 17, 2021
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
-
हिमाचल

जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने बंगाणा के लिए मल निकासी योजना व कोहडरा-तूतड़ू पेयजल योजना का किया वर्चुअल शिलान्यास

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | November 29, 2020 04:33 PM
ऊना,
 
जल शक्ति, राजस्व, बागवानी तथा सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने आज बंगाणा के लिए 5 करोड़ 50 लाख रुपए की लागत से बनने वाली मल निकासी योजना तथा 15 करोड़ की लागत से बनने वाली कोहडरा-तूतड़ू पेयजल योजना का वर्चुअल शिलान्यास किया। इस अवसर पर ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर विशेष रूप से उपस्थित रहे।
लोगों को संबोधित करते हुए महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के लिए उनके सभी विभाग पूर्ण प्रयास के साथ कार्य कर रहे हैं। जल शक्ति विभाग के माध्यम से 8 पेयजल योजनाओं का कार्य प्रगति पर है, जिसके लिए 42 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की गई है। वर्ष 2020-21 में पेयजल योजनाओं के निर्माण के लिए 12 करोड़ 38 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है। जल शक्ति मंत्री ने कहा कि सिंचाई क्षेत्र में 63 योजनाओं का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, जिससे 1189 हैक्टेयर भूमि को सिंचाई की सुविधा प्रदान की गई है। इसके अतिरिक्त 12 करोड़ की लागत से 11 सिंचाई योजनाओं का निर्माण कार्य प्रगति पर है।
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में दो रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर के निर्माण के लिए नाबार्ड के माध्यम से 15 करोड़ 60 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। इनमें से एक का निर्माण कार्य 80 प्रतिशत तक पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि बंगाणा में सीवरेज स्कीम के लिए 5 करोड़ 54 लाख रुपए प्रदान किए गए हैं तथा कार्य आबंटित कर दिया गया है। जल जीवन मिशन के लिए कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र को 20 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं तथा नवंबर 2020 तक 5573 घरों में नल लगाए गए हैं।
  जल शक्ति मंत्री ने कहा कि राजस्व कार्यालयों के चक्करों से लोगों को बचाने के लिए कुछ परिवर्तन करने पर विचार चल रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग में स्टाफ की कमी को पूरा करने के प्रयास किए जा रहे हैं और जल्द ही पटवारियों की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के चलते प्रदेश सरकार ने कुछ बंदिशें लगाई हैं, इसलिए व्यक्तिगत रूप से कुटलैहड़ नहीं आ पाए, लेकिन हालात में सुधार होते ही वह अवश्य आएंगे।
बसाल में बने जल शक्ति विभाग का उपमंडल: कंवर
  कार्यक्रम में ग्रामीण विकास व पंचायती राज वीरेंद्र कंवर ने बसाल में जल शक्ति विभाग का सब डिविजन खोलने की मांग की। उन्होंने कहा कि ऊना सब डिविजन भी थाना कलां में शिट किया जाए। कंवर ने महेंद्र सिंह ठाकुर से कोहडरा-तूतड़ू पेयजल योजना के लिए नाबार्ड के माध्यम से भरपूर पैसा उपलब्ध करवाने का अनुरोध किया। उन्होंने बीहड़ू में कानूनगो सर्किल को पुनर्गठित करने तथा क्यारियां में अलग पटवार सर्किल बनाने की मांग की।
उन्होंने कहा कि आज कुटलैहड़ में 100 करोड़ की पेयजल योजनाओं पर कार्य चल रहा है, जिसके लिए वह जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने धन्यवादी है। कंवर ने कहा कि 150 करोड़ रुपए सडक़ों के निर्माण पर व्यय किए जा रहे हैं। 19 करोड़ रुपए से बंगाणा में मिनी सचिवालय, 10 करोड़ की लागत से ब्लॉक का भवन बनाया जा रहा है। इसी प्रकार से बंगाणा में अग्निशमन केंद्र, उप रोजगार कार्यालय खोला गया है तथा बंगाणा में 50 बैड का अस्पताल बनाया गया है। यहीं नहीं 10 करोड़ रुपए की लागत से थानाकलां में सीएचसी का भवन बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोहडरा तूतड़ू पेयजल योजना का निर्माण कार्य मई तक पूरा किया जाए, ताकि लोगों को इस योजना का लाभ मिल सके।
यह रहे उपस्थित
इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, मंडल अध्यक्ष मास्टर तरसेम लाल, कुटलैहड़ महामंत्री कैप्टन प्रीतम डढवाल, गौ सेवा आयोग के सदस्य कृष्ण पाल शर्मा, हिमफैड निदेशक चरणजीत शर्मा, भाजपा कार्यकारी सदस्य विजय शर्मा, राम सिंह, मदन राणा, राजेंद्र रिंकू, राजेंद्र मलांगड़, जिला अनुसूचित जाति के अध्यक्ष सूरम सिंह, युवा मोर्चा अध्यक्ष सुमित वशिष्ठ, कमल देव, जिला परिषद सदस्य इंदु बाला, एम आर दड़ौच, राजू राणा, जोगिंदर पोनून, मनजीत शर्मा, जीत, शर्मा, कुटलैहड़ भाजपा मीडिया प्रभारी अजय शर्मा, संगीता देवी, सतीश कुमार, भीष्म कंवर, एडीसी डॉ. अमित कुमार शर्मा, मुख्य अभियंता देवेश कुमार भारद्वाज, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति विभाग डॉ. शाम कुमार शर्मा, अधिशाषी अभियंता अरविंद सूद, एसडीएम विशाल शर्मा सहित अन्य अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।
 
Have something to say? Post your comment
और हिमाचल खबरें
ग्राम पंचायतें लोकतंत्र की मूल इकाई, सभी मतदाता करें मतदान - मुख्यमंत्री पंचायती राज संस्थाओं के लिए विकास खण्ड सोलन में प्रथम चरण में  79.31 प्रतिशत मतदान     योग भारती व आरोग्य भारती की बैठक आयोजित सड़क सुरक्षा माह के शुभारंभ पर कल इरावती से निकलेगी साईकल रेस पंचायती राज संस्थाओं के लिए नालागढ़ विकास खण्ड में प्रथम चरण में 02.00 बजे तक 37 प्रतिशत मतदान     पंचायती राज संस्थाओं के लिए धर्मपुर विकास खण्ड में प्रथम चरण में   02.00 बजे तक 69 प्रतिशत मतदान     पंचायती राज संस्थाओं के लिए कण्डाघाट विकास खण्ड में प्रथम चरण में 02.00 बजे तक 64 प्रतिशत मतदान     पंचायती राज संस्थाओं के लिए कुनिहार विकास खण्ड में प्रथम चरण में 02.00 बजे तक 66 प्रतिशत मतदान     पंचायती राज संस्थाओं के लिए सोलन जिला में प्रथम चरण में 2.00 बजे तक 53 प्रतिशत मतदान राष्ट्रीय कला उत्सव-2021 का ऑनलाइन आयोजन