Wednesday, February 24, 2021
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
https://youtu.be/XtZXmzukedcनगर निगम के चुनाव पार्टी चिन्ह पर करवाए जाने का कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राठौर ने किया स्वागतशराब और भांग का नशा ऐसा छाया की साधु ने तोड़े गाड़ी के शीशे,https://youtu.be/j8Ck3V67CNAफिर लोगों ने की जमकर पिटाईसुबह सुबह अवैध रूप से बिजली का प्रयोग करते विद्युत विभाग ने एक आरोपी दबोचा बड़ी खबर :एसजेवीएन अंतर्राष्ट्रीय सौर एलाईंस में शामिल हुआहमीरपुर जिला में हर्षोल्लास से मनाया गया 72वां गणतंत्र दिवस समारोह, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने की जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता, राष्ट्रध्वज फहराकर मार्चपास्ट की सलामी लीसमीक्षा : वार्ड पंच से लेकर जिला परिषद तक पटक डाले जनता ने , हेकड़ी , घमंड व बड़े नेताओं की धौंस हुईं जमींदोज पंचायत चुनाव : भीतरघात का ऑडियो वायरल, खूब हो रही चर्चाप्रथम चरण में हमीरपुर जिला में दिग्गजों ने किया मतदान, धूमल अनुराग ने समीरपुर , राजेंद्र राणा व अभिषेक राणा ने पटलांदर में किया मतदान
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

ऊना में निशुल्क नशा उपचार सेवाएं  आरम्भ

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | December 03, 2020 04:47 PM
ऊना, 
 
प्रदेश सरकार ने नशे से पीडि़तों के उपचार के लिए ऊना में नशा निवारण केंद्र की स्थापना की है।  घालूवाल में स्थापित किये गए इस केंद्र में पीडि़तों के लिए ओपीडी व इंडोर दोनों तरह की सेवाएं उपलब्ध होगीं। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त  ऊना राघव शर्मा ने बतया कि केंद्र में इंडोर सेवाओं के अंतर्गत पंद्रह व्यक्तियों के लिए आवासीय सुविधा का प्रावधान किया गया है। लाभार्थियों के लिए सभी तरह की उपचार सेवाएं नि:शुल्क होंगी।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार नशे से पीडि़तों के लिए उपचार सेवाओं के दायरे में व्यापक इज़ाफा कर रही है, जिसके अंतर्गत प्रत्येक जिला में नशा निवारण व् पुनर्वास केंद्र स्थापित किये जा रहे हैं। इन सेवाओं का विस्तार भारत सरकार के 'नेशनल एक्शन प्लान फॉर ड्रग डिमांड रिडक्शनÓ के तहत किया जा रहा है।  इस प्रक्रिया में प्रदेश सरकार द्वारा ऊना जिला में नशा निवारण केंद्र की स्थापना की गई है। इस नशा निवारण केंद्र में राष्ट्रीय मानकों पर आधारित उपचार सेवायें प्रदान की जाएंगी। केंद्र में नशे से पीडि़तों के लिए ओपीडी व इंडोर दोनों तरह की सेवाएं उपलब्ध रहेंगी जिसमें व्यक्तिगत काउन्सलिंग, फैमिली काउन्सलिंग, मेडिकल ट्रीटमेंट, आवश्यक दवाइयां व उपचार की अन्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी।
केंद्र के प्रभारी सूरज कुमार ने बताया कि नशा निवारण केंद्र के संचालन का जिम्मा गुंजन संस्था को सौंपा गया है। यह संस्था पिछले सत्रह वर्ष से नशा निवारण बचाव व उपचार के क्षेत्र में क्रियाशील है। उन्होंने बताया कि केंद्र की सुविधाओं का जायजा जिला कल्याण अधिकारी ऊना व समाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के प्रतिनिधि द्वारा लिया जा चुका है। अधिकारियों ने उपलब्ध उपचार सेवाओं व सुविधाओं पर संतुष्टि जाहिर की है। सूरज ने बताया कि केंद्र में उपचार सेवाएं नि:शुल्क होंगी। उन्होंने कहा कि इस केंद्र द्वारा न केवल उपचार सेवाओं पर ध्यान दिया जायेगा बल्कि बचाव व जागरूकता गतिविधयों का भी आयोजन किया जायेगा ताकि युवाओं विशेषकर किशोरों को नशे की शरण में जाने से बचाया जा सके। सूरज ने बताया कि नशा निवारण व बचाव सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने  के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है।  कोई भी व्यक्ति 7018712909 दूरभाष नंबर पर कॉल करके नशा उपचार से संबंधित जानकारी व परामर्श प्राप्त कर सकता है। इस हेल्पलाइन पर जानकारी सेवा सुबह दस बजे से सांय पांच बजे तक उपलब्ध रहेगी।
 
Have something to say? Post your comment
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
28 दिन का अंतरात पूर्ण करने वाले हैल्थकेयर स्टाफ को लगाई जा रही टीकाकरण की दूसरा खुराक कुंभ मेले में जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए एसओपी जारी, कोविड टेस्ट जरूरीः डीसी  नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन में 181 लोगों ने किया रक्तदान सोलन जिला में 19186 बच्चों को घर-घर जाकर पिलाई गई पोलियो दवा स्वास्थ्य विभाग और आयुर्वेद विभाग द्वारा लगाए गए शिविरों में 325 लोगों के स्वास्थ्य की जांच  0 से 05 वर्ष तक के बच्चों को पिलाई गई पोलियो दवा ’रिवालसर में नौनिहालों को पिलाई पोलियो ड्राप्स’ कुष्ठ रोग के सम्बन्ध में जागरूकता शिविर आयोजित टीबी रोगियों को चिन्हित करने के लिए जिला ऊना में 8 फरवरी से सर्वेः डीसी  14 फरवरी को जिले में चलेगा पल्स पोलियो अभियान