Monday, March 01, 2021
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
https://youtu.be/XtZXmzukedcनगर निगम के चुनाव पार्टी चिन्ह पर करवाए जाने का कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राठौर ने किया स्वागतशराब और भांग का नशा ऐसा छाया की साधु ने तोड़े गाड़ी के शीशे,https://youtu.be/j8Ck3V67CNAफिर लोगों ने की जमकर पिटाईसुबह सुबह अवैध रूप से बिजली का प्रयोग करते विद्युत विभाग ने एक आरोपी दबोचा बड़ी खबर :एसजेवीएन अंतर्राष्ट्रीय सौर एलाईंस में शामिल हुआहमीरपुर जिला में हर्षोल्लास से मनाया गया 72वां गणतंत्र दिवस समारोह, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने की जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता, राष्ट्रध्वज फहराकर मार्चपास्ट की सलामी लीसमीक्षा : वार्ड पंच से लेकर जिला परिषद तक पटक डाले जनता ने , हेकड़ी , घमंड व बड़े नेताओं की धौंस हुईं जमींदोज पंचायत चुनाव : भीतरघात का ऑडियो वायरल, खूब हो रही चर्चाप्रथम चरण में हमीरपुर जिला में दिग्गजों ने किया मतदान, धूमल अनुराग ने समीरपुर , राजेंद्र राणा व अभिषेक राणा ने पटलांदर में किया मतदान
-
हिमाचल

ऊना में गणतंत्र दिवस पर उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने फरहाया राष्ट्रीय ध्वज

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | January 26, 2021 04:56 PM
ऊना, 
 
ऊना का जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ऊना के प्रांगण में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। उद्योग, परिवहन, श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा मार्च पास्ट की सलामी ली। परेड का नेतृत्व सब इंस्पेक्टर पूनम ने किया।
गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए अपने संबोधन में बिक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि बीते 50 वर्ष में हिमाचल प्रदेश ने अनेकों उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में 4118 स्वास्थ्य संस्थानों का बड़ा नेटवर्क दुर्गम क्षेत्रों तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कर रहा है। बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए प्रदेश में छह मेडिकल कॉलेज स्थापित किए गए हैं। ऊना में पीजीआई चंडीगढ़ का सेटेलाइट अस्पताल, बिलासपुर के कोठीपुरा में अत्याधुनिक सुविधाओं वाला अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान तथा मैडिकल विश्वविद्यालय खोला गया है। 
बिक्रम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के हर व्यक्ति को उचित स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना शुरु की है। वर्तमान में 4.63 लाख परिवार इस योजना के तहत पंजीकृत किए गए हैं और 1.33 लाख लोगों को 131 करोड़ रुपए का कैशलेस उपचार दिया गया है। 
उन्होंने कहा कि हिमाचल देश का पहला राज्य है, जिसे धुआंमुक्त प्रदेश घोषित किया गया है, जो लोगों के जीवन को बदलने के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता और संकल्प को दर्शाता है। महिला कल्याण पर बल देने की बदौलत, हिमाचल प्रदेश को, वर्ष 2018 में, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए देश में शीर्ष राज्य घोषित किया गया।
बिक्रम ठाकुर ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश में 10,508 गांव सड़क सुविधा से जोडे़ जा चुके हैं। हिमाचल प्रदेश ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के सफल क्रियान्वयन में देश भर में दूसरा स्थान पाया है। वर्ष 2020-21 में देश के सभी जिलों में से मंडी जिले ने इस योजना के तहत अधिकतम लम्बाई के सड़क मार्ग निर्माण कर सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया।
उद्योग मंत्री ने कहा कि 3 अक्तूबर, 2020 प्रदेश के लिए एक महत्त्वपूर्ण दिन था, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल टनल, रोहतांग को लोगों को समर्पित किया। 10 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित यह टनल जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति के साथ-साथ केंद्र शासित राज्य को हर मौसम में सड़क सुविधा प्रदान करेगी। 
रोजगार सृजन के लिए ग्लोबल इन्वेस्टर्ज मीट 
बिक्रम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के इतिहास में पहली बार रोजगार सृजन में निवेश को आकर्षित करने के लिए राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में 7 और 8 नवंबर, 2019 को धर्मशाला में ग्लोबल इन्वेस्टर्ज मीट का आयोजन किया। जिसमें लगभग 96,721 करोड़ रुपये के निवेश के 703 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए और पहला ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह भी 27 दिसंबर को आयोजित किया गया था, जिसमें 236 परियोजनाओं का ग्राउंड ब्रेकिंग किया गया है। 
अब तक जिला में 1600 को दी कोविड वैक्सीन
उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने कहा कि कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए जिला ऊना में वैक्सिनेशन का कार्य शुरू हो चुका है। अब तक अग्रिम पंक्ति के 1600 कार्यकर्ताओं को कोविड वैक्सीन लगाए जा चुके हैं। साथ ही 72 हजार से अधिक व्यक्तियों के कोविड-19 सैंपल लिए गए।
भव्य परेड का हुआ आयोजन
जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, एनएसएस की टुकडियों ने भव्य मार्च पास्ट निकाला। इसके अलावा जिला में हुए विकास को प्रदर्शित करने वाली महिला एवं बाल विकास विभाग, बागवानी, कृषि, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण तथा स्वास्थ्य विभाग ने अपनी झांकियां प्रस्तुत की। स्वास्थ्य विभाग ने कोविड वैक्सीनेशन पर झांकी निकाली, वहीं परिवहन विभाग ने भी सड़क सुरक्षा पर अपनी झांकी प्रस्तुत की।
पूर्ण राज्यत्व दिवस थीम पर सांस्कृतिक कार्यक्रम 
समारोह के दौरान रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। भाषा एवं संस्कृति विभाग के कलाकारों ने ग्रुप सॉन्ग व ग्रुप डांस प्रस्तुत किया। वहीं सूचना एवं जन संपर्क विभाग के कलाकारों सिकंदर कुमार व उनके साथियों ने थामे पग-पग प्रगति की डोर, चला हिमाचल शिखर की ओर गाना प्रस्तुत किया। साथ ही विभाग के कलाकारों राजेश कुमार व उनके साथियों ने सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा पर आधारित लघु नाटिका प्रस्तुत की। इसके अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं रीटा एंड पार्टी ने बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ अभियान पर स्किट प्रस्तुत की। 
प्रशंसनीय कार्य करने वालों को किया सम्मानित
इस मौके पर परेड में भाग लेने वालों व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले दलों के साथ-साथ प्रशंसनीय कार्य करने वालों को सम्मानित किया गया। पुलिस विभाग में उत्कृष्ठ कार्य करने के लिए सब इंस्पेक्टर कुलदीप कुमार, एएसआई प्रेम पाल, एएसआई संजीव कुमार, आशीष कुमार, मनोज कुमार, धर्म पाल, कमल कृष्ण, मनिंदर सिंह, प्रदीप कुमार, शशि कुमार, सचिन कुमार व निशा कुमारी को पुरस्कृत किया गया। कोविड महामारी के दौरान बेहतर कार्यों के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से डॉ, अजय अत्री, डॉ. शिंगारा सिंह, डॉ. अशोक दड़ोच, दिनेश बनयाल, स्टाफ नर्स रुपाली, चालक धर्मेंद्र कुमार को सम्मान हासिल हुआ। 
आईआरबी बनगढ़ में कोविड वायरस से पुलिस के जवानों को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली डॉ. गुरलीना कंवल सिंह, फार्मासिस्ट प्रदीप कुमार, सफाई कर्मचारी सरवण कुमार व संजीव को पुरस्कार मिला। वहीं जिला लोक संपर्क कार्यालय ऊना में कनिष्ठ सहायक बिंदर भारद्वाज को भी उत्कृष्ठ सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया। 
आयुष विभाग ऊना को भी इस अवसर पर सम्मानित किया जाता है। आयुष विभाग के चिकित्सकों, फार्मासिस्टों तथा नर्सिंग स्टाफ ने क्वारंटीन सैंटर व कोविड केयर सेंटर में निष्ठा के साथ दायित्व निर्वहन किया। कोरोना संक्रमितों को 1000 आयुष किट्स और 3500 आयुष क्वाथ विभाग के माध्यम से वितरित किए गए। इस दौरान 9 डॉक्टर और 6 नर्सिंग स्टाफ कोरोना संक्रमण का शिकार हुए।
आयुष्मान भारत योजना के क्रियान्वयन के लिए पुरस्कार
आयुष्मान भारत व हिमकेयर योजना का सफलतापूर्वक संचालन करने के लिए बांके बिहारी अस्पताल को पुरस्कार प्रदान किया गया। बांके बिहारी अस्पताल ऊना ने आयुष्मान योजना के तहत 96 व हिमकेयर योजना के तहत 93 मरीजों को नई जिंदगी दी। वहीं क्षेत्रीय अस्पताल ऊना को भी इन योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए सम्मानित किया गया। क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में आयुष्मान भारत के 1010 व हिमकेयर के तहत पंजीकृत 6120 मरीजों का निशुल्क इलाज किया गया। जिला में अब तक 5 करोड़ रुपए से अधिक धनराशि प्रदेश सरकार ने लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने पर खर्च की है।
पूर्ण राज्यत्व दिवस थीम पर सजा परेड ग्राउंड
जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस परेड ग्राउंड को पूर्ण राज्यत्व स्वर्ण जंयति थीम पर सजाया गया था। ग्राउंड में पूर्ण राज्यत्व दिवस के बधाई संदेश देते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के होर्डिंग लगाए गए थे। साथ ही जगह-जगह पूर्ण राज्यत्व दिवस के लोगो, रंगोली व हाइड्रोजन बैलून भी लगाए गए थे। कार्यक्रम के दौरान हिमाचल प्रदेश की विकास यात्रा पर आधारित एक वृतचित्र का एलईडी पर प्रदर्शन किया गया।
इससे पहले उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने नगर परिषद् पार्क में स्थापित शहीद स्मारक में शहीद सैनिकों को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।
यह रहे उपस्थित
इस अवसर पर छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, विधायक राजेश ठाकुर व बलबीर सिंह, हिमुडा उपाध्यक्ष प्रवीण शर्मा, एचपीएसआईडीसी के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार, नगर परिषद ऊना की अध्यक्ष पुष्पा देवी, उपाध्यक्ष पवन कपिला, चुने हुए जन प्रतिनिधि, उपायुक्त ऊना राघव शर्मा, पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन ठाकुर, एसडीएम डॉ. सुरेश जसवाल, सहायक आयुक्त डॉ. रेखा कुमारी, एपीएमसी के अध्यक्ष बलवीर बग्गा, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
इसके अतिरिक्त जिला के सभी उपमंडल स्तर पर भी गणतंत्र दिवस समारोह बडे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जिसमें संबंधित उपमंडलअधिकारियों ने तिरंगा फहराया तथा मार्च पास्ट की सलामी ली। 
 
Have something to say? Post your comment
और हिमाचल खबरें
जिला कबड्डी टीम का चयन 4 मार्च को नेरवा में। जिला में अब तक 17 हजार पात्र परिवारों को मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत किया गया लाभान्वित - राजिन्द्र गर्ग मुख्यमंत्री ने दून विधानसभा क्षेत्र में 29 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए आनी में भाजपा कार्यकर्ताओं का दो दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग सम्पन्न सुचारू विद्युत आपूर्ति में विद्युत फील्ड कर्मचारियों की अहम भूमिका-सुखराम चाौधरी विधानसभा क्षेत्र घुमारवीं में 110 सम्पर्क सड़को का गत तीन बर्षों किया गया निर्माण - राजिन्द्र गर्ग   जिला स्तरीय अम्बेडकर जयंती बालट में मनाएगी सुधार समिति सुचारू विद्युत आपूर्ति में विद्युत फील्ड कर्मचारियों की अहम भूमिका-सुखराम चाौधरी आनी के वैहना में जल संरक्षण पर कार्यशाला आयोजित  स्वर्णिम अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव मंडी -2021