Monday, March 01, 2021
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
https://youtu.be/XtZXmzukedcनगर निगम के चुनाव पार्टी चिन्ह पर करवाए जाने का कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राठौर ने किया स्वागतशराब और भांग का नशा ऐसा छाया की साधु ने तोड़े गाड़ी के शीशे,https://youtu.be/j8Ck3V67CNAफिर लोगों ने की जमकर पिटाईसुबह सुबह अवैध रूप से बिजली का प्रयोग करते विद्युत विभाग ने एक आरोपी दबोचा बड़ी खबर :एसजेवीएन अंतर्राष्ट्रीय सौर एलाईंस में शामिल हुआहमीरपुर जिला में हर्षोल्लास से मनाया गया 72वां गणतंत्र दिवस समारोह, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने की जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता, राष्ट्रध्वज फहराकर मार्चपास्ट की सलामी लीसमीक्षा : वार्ड पंच से लेकर जिला परिषद तक पटक डाले जनता ने , हेकड़ी , घमंड व बड़े नेताओं की धौंस हुईं जमींदोज पंचायत चुनाव : भीतरघात का ऑडियो वायरल, खूब हो रही चर्चाप्रथम चरण में हमीरपुर जिला में दिग्गजों ने किया मतदान, धूमल अनुराग ने समीरपुर , राजेंद्र राणा व अभिषेक राणा ने पटलांदर में किया मतदान
-
हिमाचल

मंडी में हर्षोल्लास से मनाया गया जिला स्तरीय गणतंत्रता दिवस समारोह

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | January 26, 2021 05:00 PM

मंडी,

देश के 72वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य पर मंगलवार को मंडी के सेरी मंच पर जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जलशक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने समारोह की अध्यक्षता की। इस दौरान उन्होंने मंडी के सेरी मंच पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा पुलिस और होमगार्ड, वल्लभ डिग्री कॉलेज के बच्चों की एनसीसी की टुकडि़यों और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की थीम के साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताआंे द्वारा निकाले गए आकर्षक मार्च पास्ट की सलामी ली।
‘गणतंत्र दिवस हर भारतीय के लिए गौरवमयी दिन’  
इस अवसर पर अपने संबोधन में महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि 26 जनवरी का दिन, हम सब भारतवासियों के लिए एक गौरवमयी दिवस है। वर्ष 1950 को इसी दिन भारत का महान संविधान प्रभावी हुआ था और देश में लोकशाही का स्वप्न साकार हुआ।
जलशक्ति मंत्री ने संविधान निर्माताओं के साथ-साथ सभी स्वतंत्रता सेनानियों के तप, त्याग और बलिदान को स्मरण करते हुए नमन किया साथ ही देश की स्वतंत्रता को अक्षुण्ण रखने में प्राण न्यौछावर करने वाले वीर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए।
उन्होंने सराहनीय सेवाओं के लिए भारतीय सेनाओं के जवानों का भी आभार जताया।
6500 करोड़ की एच.पी. शिवा परियोजना, 50 हजार से अधिक बागवान परिवार होंगे लाभान्वित
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के मैदानी इलाकों में बागवानी कार्यों को नया आयाम देने के लिए 6500 करोड़ रुपये की एच.पी. शिवा (उष्णकटिबंधीय बागवानी, सिंचाई और मूल्य संवर्धन) परियोजना अमल में लाई गई है। एच.पी. शिवा परियोजना के तहत ‘बीज से बाजार तक’ संकल्पना के आधार पर बागवानी विकास किया जा रहा है। लगभग 20 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में उच्च घनत्व वाले नए बगीचे विकसित किए जा रहे हैं। इससे प्रदेश के 50 हजार से अधिक बागवान परिवार सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे।
उन्होंने कहा कि इस परियोजना के तहत 17 क्लस्टर में काम शुरू हो गया है। इस साल 4 हजार हैक्टेयर भूमि पर पौधारोपण किया जाएगा।
पेयजल योजनाओं के जीर्णोद्धार पर खर्च होंगे 950 करोड़
गांवों में नई पेयजल योजनाओं के लिए 800 करोड़

जलशक्ति मंत्री ने कहा कि प्रदेशभर में पुरानी पेयजल योजनाओं के सुधार के लिए निर्णायक कदम उठाए गए हैं। वर्ष 2000 से पहले निर्मित पेयजल योजनाओं के जीर्णोद्धार पर एशियन विकास बैंक के माध्यम से 950 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी । इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में नई पेयजल योजनाओं के लिए ब्रिक्स और एनडीबी के सहयोग से 800 करोड़ रुपये खर्चे जाएंगे।
जल जीवन मिशन में अव्वल
जलशक्ति मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के ग्रामीण क्षेत्रों में जल जीवन मिशन के तहत ‘हर घर को नल से जल’ पहुंचाने के सपने को साकार करने में हिमाचल प्रदेश अग्रणी भूमिका निभा रहा है। हिमाचल जल जीवन मिशन के जरिए ग्रामीण परिवारों को स्वच्छ जल पहुंचाने और इसे प्रभावी तरीके से लागू करने में देशभर में अव्वल रहा है।
उनहोंने कहा कि प्रदेश सरकार ने तय किया है कि वर्ष 2024 के राष्ट्रीय लक्ष्य से काफी पहले हिमाचल में जुलाई, 2022 तक ही 100 फीसदी कवरेज का लक्ष्य हासिल कर लिया जाए।
धुआंमुक्त प्रदेश
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल देश का पहला राज्य है जिसे धुआंमुक्त प्रदेश घोषित किया गया है, जो लोगों के जीवन को बदलने के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता और संकल्प को दर्शाता है। प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई महत्वाकांक्षी हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना से प्रदेश के लाखों परिवार लाभान्वित हुए हैं। योजना के तहत मंडी जिले में अभी तक 55 हजार निःशुल्क गैस कनैक्शन पात्र उपभोक्ताओं को वितरित किए गए हैं।
शानदार नेतृत्व को सलाम
जलशक्ति मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर के दूरदर्शी व कुशल नेतृत्व में देश और प्रदेश में विकास के नए आयाम स्थापित हुए हैं। कोरोना के संकट काल में प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री ने इस महामारी की रोकथाम और बहुमूल्य जीवन बचाने के लिए जैसा सराहनीय काम किया है, वह अपने आप में प्रभावी नेतृत्व की शानदार मिसाल है।
स्वास्थ्य सेवाओं को किया मजबूत
  महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं की मजबूती पर जोर दिया गया है। इसके लिए ढांचागत विकास के साथ साथ आधुनिक स्वास्थ्य उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। पूर्व में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री रहते श्री जगत प्रकाश नड्डा द्वारा हिमाचल को दिया गया एम्स जैसा बड़े स्वास्थ्य संस्थान से प्रदेश में स्वास्थ्य क्षेत्र को और मजबूती मिली है।
  आयुष्मान भारत और हिमकेयर जैसी योजनाएं स्वास्थ्य क्षेत्र में नया अध्याय जोड़ने वाली साबित हुई हैं। 50 करोड़ से ज्यादा परिवारों को 5 लाख रुपये सालाना का स्वास्थ्य बीमा कवर मिलने से लोगों का जीवन आसान हुआ है।
स्वर्णिम हिमाचल के 50 साल थी गणतंत्र दिवस की थीम
मंत्री ने प्रदशर्नियों का किया अवलोकन

मंडी में जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह की थीम हिमाचल के पूर्ण राज्यत्व की स्वर्ण जयंती पर केंद्रित थी। विभिन्न कार्यक्रमों, लघु वृत चित्रों व प्रदर्शनी के जरिए प्रदेश की 50 साल की स्वर्णिम यात्रा को दर्शाया गया।
इस मौके जलशक्ति मंत्री ने प्रदशर्नियों का अवलोकन किया और सभी विभागों के प्रयासों की सराहना की।
उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों का सम्मान
जलशक्ति मंत्री ने समारोह में विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को अपने-अपने कार्यक्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
पुलिस विभाग के 25 अधिकारियों व कर्मचारियों को ट्रैफिक कंट्रोल, मामलों के अन्वेषण, साइबर क्राइम निपटारे और कोरोना काल में कानून व्यवस्था बनाए रखने जैसे क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया। इस मौके आयुष्मान भारत योजना में शानदार कार्य करने पर सरकारी क्षेत्र में श्री लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल और प्राइवेट क्षेत्र में भांबला सुपरस्पेशिएल्टी अस्पताल को पुरस्कार दिए गए।
महेंद्र सिंह ठाकुर ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत 12वीं और दसवीं की कक्षाओं की परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाली तीन मेधावी छात्राओं श्रृया, शिवांगी और हिमांकी शर्मा को भी सम्मानित किया।इसके अलावा लिंगानुपात में सुधार के क्षेत्र में अच्छे कार्य के लिए विकास खंड धर्मपुर की ग्राम पंचायत धर्मपुर व विकास खंड बालीचौकी की ग्राम पंचायत घाट और थाचाधार के  पंचायत प्रतिनिधयों को पुरस्कृत किया गया।
उन्होंने कोरोनाकाल में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सर्व स्वयंसेवी कुसुम को भी सम्मानित किया।
समारोह में विभिन्न सांस्कृतिक दलों एवं सूचना जन संपर्क विभाग के कलाकारों के अलावा वल्लभ डिग्री कॉलेज के छात्र-घात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत कर समा बांधा।  
उन्होंने सांस्कृतिक प्रस्तुति देने वाले कलाकारों के साथ साथ मार्च पास्ट में भाग लेने वाले विभिन्न दलों के प्लाटून कमांडरों को भी सम्मानित किया।
शहीद स्मारक पर नवाया शीश
इससे पहले, जलशक्ति मंत्री ने इंदिरा मार्केट परिसर में शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर शहीदों को नमन किया। उन्होंने गांधी चौक में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किए।
ये रहे उपस्थित
समारोह में सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल, द्रंग के विधायक जवाहर ठाकुर, पूर्व विधायक डीडी ठाकुर, जिला भाजपा अध्यक्ष रणवीर सिंह, सुमन ठाकुर, एपीएमसी अध्यक्ष दलीप ठाकुर, उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी, जनप्रतिनिधि व जिलावासी उपस्थित रहे।

 
Have something to say? Post your comment
और हिमाचल खबरें
जिला कबड्डी टीम का चयन 4 मार्च को नेरवा में। जिला में अब तक 17 हजार पात्र परिवारों को मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत किया गया लाभान्वित - राजिन्द्र गर्ग मुख्यमंत्री ने दून विधानसभा क्षेत्र में 29 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए आनी में भाजपा कार्यकर्ताओं का दो दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग सम्पन्न सुचारू विद्युत आपूर्ति में विद्युत फील्ड कर्मचारियों की अहम भूमिका-सुखराम चाौधरी विधानसभा क्षेत्र घुमारवीं में 110 सम्पर्क सड़को का गत तीन बर्षों किया गया निर्माण - राजिन्द्र गर्ग   जिला स्तरीय अम्बेडकर जयंती बालट में मनाएगी सुधार समिति सुचारू विद्युत आपूर्ति में विद्युत फील्ड कर्मचारियों की अहम भूमिका-सुखराम चाौधरी आनी के वैहना में जल संरक्षण पर कार्यशाला आयोजित  स्वर्णिम अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव मंडी -2021