Saturday, March 06, 2021
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
https://youtu.be/2l5VOv6hbT0 हिमाचल विधानसभा में 6 दिन से चला आ रहा गतिरोध टूटा;विपक्ष के नेता सहित 5 कांग्रेसी सदस्यों का निलबंन रदद। https://youtu.be/LElaOQ_7SFs मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने लगाई कारोना वैक्सीन https://youtu.be/vFVt3UOrtuQ करुणामूलक भर्ती को जल्द भरने की मांग को लेकर संघ का विधानसभा के बाहर धरना https://youtu.be/YY7cHnTDnf4 यदि मैं मुख्यमंत्री होता तो एक घंटे में सुलझ जाता विधानसभा का मसला; वीरभद्र सिंह https://youtu.be/Wk2WZmMWU2M पॉइन्ट ऑफ आर्डर पर चर्चा न मिलने पर कांग्रेस का सदन से वाकआउटhttps://youtu.be/XtZXmzukedcनगर निगम के चुनाव पार्टी चिन्ह पर करवाए जाने का कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राठौर ने किया स्वागतशराब और भांग का नशा ऐसा छाया की साधु ने तोड़े गाड़ी के शीशे,https://youtu.be/j8Ck3V67CNAफिर लोगों ने की जमकर पिटाईसुबह सुबह अवैध रूप से बिजली का प्रयोग करते विद्युत विभाग ने एक आरोपी दबोचा
-
धर्म संस्कृति

15 दिनों के स्वर्ग प्रवास के बाद देवालय लौटे देवता, मंदिरों में पूजा अर्चना शुरू

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | January 29, 2021 06:05 PM
 
आनी,
 
लगभग 15 दिनों के स्वर्ग प्रवास के बाद, शुक्रवार  को आनी क्षेत्र में देवी देवता अपने देवालयों में लौट आएं हैं।जिससे मंदिरों में घण्टियाँ बजने लगी हैं और भक्त शीश नभाने पहुँच रहे हैं।देवताओं के देवालय लौटने पर आनी क्षेत्र के मंदिरों में शुक्रवार को उनके स्वागत में देव तवार व देवी तवार का आयोजन किया गया, जिसमें देव वाद्य यंत्रों की धुन पर झाड़े के रूप में अमुक देवता के शक्ति स्वरूप गुर का आह्वान किया गया और गुर ने खेल में आकर  अपने आराधकों व भक्तों को वर्ष का फलादेश  सुनाया।
गौर हो कि मकर सक्रांति के पश्चात  देवता 15 दिनों के स्वर्ग प्रवास पर चले गए थे। कहा जाता है कि देवता स्वर्ग से शक्तियां अर्जित करने के बाद मन्दिर में प्रवेश करते हैं। स्वर्ग प्रवास के दौरान मंदिरों के कपाट  भक्तों के लिए बंद कर दिए जाते हैं और इस दौरान क्षेत्र में कहीं भी कोई धार्मिक व मांगलिक कार्य नहीं किये जाते।
वहरहाल आज शुक्रवार को स्वर्ग प्रवास की अबधि समाप्त होते ही, देवी देवता स्वर्ग से नई शक्तियां अर्जित कर देवालय लौट आएं हैं।जिससे  मंदिरों के कपाट खुल गए हैं और यहां भक्तों का अपने ईष्ट देवताओं के दर्शन को तांता लग गया है।
 
Have something to say? Post your comment
और धर्म संस्कृति खबरें
लोगों की आकांक्षाओं पर खरा उतरें जनप्रतिनिधिः राज्यपाल चिंतपूर्णी नव वर्ष मेला के दौरान जिला में 31 दिसंबर, 2020 व 1 जनवरी, 2021 को लागू रहेगी धारा 144 -डीसी अकादमी के मंच पर निर्गुण पद, गणगौर एवं निमाड़ी लोकगीतों का गायन देवठन के बाद शिरगुल देवता मंदिर के कपाट पाँच माह के लिए बंद। माँ की महिमा "उचिया धारा भोला बसया" भजन यूट्यूब पर रिलीज, यूट्यूब पर काफी फेमस हो रहा भजन आयोध्या में रामचन्द्र मंदिर निर्माण के आधारशिला के सुअवसर पर मडावग बाजार में दौड़ रही ख़ुशी की लहर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने दी मुस्लिम समुदाय को ईद-उल-जुहा की बधाई श्रावण मास में रूद्राभिषेक का महत्त्व पजाई मेले के अवसर पर ‘पहाड़ी बोली संस्कृति उत्थान समूह' फेसबुक पेज पर ऑनलाइन “नाचा माणूओ नाचा” प्रतियोगिता का आगाज