Wednesday, April 24, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
एसजेवीएन ने भारत के प्रथम बहुउद्देश्यीय ग्रीन हाइड्रोजन पायलट प्रोजेक्ट के उद्घाटन के साथ ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कीआबकारी विभाग ने जब्त की एक लाख लीटर अवैध शराबराष्ट्रपति के प्रस्तावित दौरे को लेकर जिला दंडाधिकारी ने जुब्बड़हट्टी हवाईअड्डा का किया निरीक्षणखुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुरमुख्यमंत्री सुकखु के नेतृत्व में चल रही फ्लॉप सरकार : रणधीर शर्मागौड़ा में चलाया मतदाता जागरूकता कार्यक्रमः डॉ. जगदीश चंद नेगीउपमंडल पांगी में लोक सभा निर्वाचन 2024 को लेकर किया गया पूर्वांभ्यास राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री 
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

14 फरवरी को पिलाई जाएगी पोलियो दवाई

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | February 06, 2021 10:03 AM

सोलन,


उपायुक्त सोलन केसी चमन ने कहा कि जिला सोलन में पल्स पोलियो अभियान के तहत 14 फरवरी 2021 को 84204 बच्चों को पोलियो प्रतिरक्षण दवा पिलाई जाएगी। केसी चमन आज यहां इस संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। 
केसी चमन ने कहा कि 14 फरवरी को जिला में विभिन्न स्थानों पर बूथ स्थापित कर शून्य से पांच वर्ष तक आयु वर्ग के बच्चों को पोलियो ड्राॅप्स पिलाई जाएंगी। उन्होंने शून्य से पांच वर्ष तक के आयुवर्ग के बच्चों के अभिभावकों से आग्रह किया कि वे 14 फरवरी को बच्चों को पोलियो ड्राॅप्स पिलाने के लिए बूथ पर अवश्य लेकर आएं।
उन्होंने कहा कि 15 तथा 16 फरवरी, 2021 को पोलियो ड्राॅप्स घर-घर जाकर पिलाई जाएगी ताकि कोई भी बच्चा पोलियो दवाई पिलाने से न छूटे।
उपायुक्त ने कहा कि इसके लिए जिला में 440 बूथ स्थापित किए जाएंगे। जिले के विभिन्न प्रवेश स्थानों पर 06 ट्रांजिट बूथ स्थापित किए जाएंगे ताकि विभिन्न क्षेत्रों अथवा अन्य राज्यों से आने वाले बच्चों को भी पोलियो ड्राॅप्स पिलाई जा सके। उन्होंने कहा अन्य राज्यों से यहां रह रहे बच्चों तथा झुग्गी-झोंपड़ियों में रहने वाले एवं कामगारों के बच्चों को दवा पिलाने के लिए 88 सचल टीमें गठित की गई हैं। 
उन्होंने कहा कि इस कार्य में आशा तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की विशेष भूमिका रहती है। उन्होंने स्वयंसेवी संस्थाओं विशेषकर रोटरी क्लब से इस अभियान में सहयोग की अपील की। उन्होंने परिवहन विभाग को निर्देश दिए कि वे निगम तथा निजी बसों के चालकों को जिले के विभिन्न बस अड्डों तथा ट्रांजिट बूथों पर बसें रोकने के निर्देश दें।
बैठक में कोविड-19 टीकाकरण के शत-प्रतिशत क्रियान्वयन पर भी चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि जिला में 04 फरवरी 2021 तक 3292 लाभार्थियों का कोविड-19 टीकाकरण किया जा चुका है। उन्होंने आशा तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे लोगांे को अधिक से अधिक टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। 
जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मुक्ता रस्तोगी ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान को विभिन्न विभागों तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से सफल बनाया जाएगा। 
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डाॅ. राजेन्द्र शर्मा, विभिन्न खण्डों के खण्ड चिकित्सा अधिकारी तथा स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
निरंकारी एकता दिवस में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल  ने किया रक्तदान राजकीय  प्राथमिक पाठशाला महालियत में चिकित्सा शिविर आयोजित अच्छे  स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है वैसे ही स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है-ओम कांत ठाकुर कराणा में 53 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जाँच आयुष  हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने
-
-
Total Visitor : 1,64,67,556
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy