Wednesday, February 24, 2021
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
https://youtu.be/XtZXmzukedcनगर निगम के चुनाव पार्टी चिन्ह पर करवाए जाने का कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राठौर ने किया स्वागतशराब और भांग का नशा ऐसा छाया की साधु ने तोड़े गाड़ी के शीशे,https://youtu.be/j8Ck3V67CNAफिर लोगों ने की जमकर पिटाईसुबह सुबह अवैध रूप से बिजली का प्रयोग करते विद्युत विभाग ने एक आरोपी दबोचा बड़ी खबर :एसजेवीएन अंतर्राष्ट्रीय सौर एलाईंस में शामिल हुआहमीरपुर जिला में हर्षोल्लास से मनाया गया 72वां गणतंत्र दिवस समारोह, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने की जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता, राष्ट्रध्वज फहराकर मार्चपास्ट की सलामी लीसमीक्षा : वार्ड पंच से लेकर जिला परिषद तक पटक डाले जनता ने , हेकड़ी , घमंड व बड़े नेताओं की धौंस हुईं जमींदोज पंचायत चुनाव : भीतरघात का ऑडियो वायरल, खूब हो रही चर्चाप्रथम चरण में हमीरपुर जिला में दिग्गजों ने किया मतदान, धूमल अनुराग ने समीरपुर , राजेंद्र राणा व अभिषेक राणा ने पटलांदर में किया मतदान
-
राज्य

जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में जनहित के लिए जा रहें अनेकों महत्वपूर्ण निर्णय - सुख राम चैधरी

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | February 14, 2021 04:33 PM

बिलासपुर,

 

प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति को मिले इसके लिए अधिकारी कर्मचारी कर्तव्य निष्ठा से कार्य करें ताकि योजनाएं कागजों तक सीमित न रह कर आम लोगों तक पहुंच सके। यह बात ऊर्जा मंत्री सुखराम चैधरी ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बस्सी में आयोजित 22वें जन मंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि गत 3 वर्षों से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में जनहित के लिए अनेकों महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा रहे हैं, उनमें से जनमंच कार्यक्रम प्रदेश सरकार का महत्वपूर्ण कार्यक्रम हंैं।
इस अवसर पर उन्होने बच्चों को पोलियों की दो बूदें पिला कर जिला स्तरीय पोलियों प्रतिरक्षण अभियान का शुभारंभ किया।

     उन्होंने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन की आयु सीमा को घटाकर 70 वर्ष कर दिया गया है। वर्तमान में विधानसभा क्षेत्र  नैना देवी  में 5  हजार लोग समाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सभी परिवारो के घर पर गैस कनेक्शन सुविधा उपलब्ध हो इसके लिए उज्जवला योजना से वंचित रहे लोगों के लिए प्रदेश सरकार ने एक कदम आगे बढ़ाया और प्रदेश में मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना शुरू की और लाखों लोगों को गैस कनेक्शन प्रदान कर लाभान्वित किया गया।
       उन्होंने कहा कि  नैना देवी विधानसभा क्षेत्र में विद्युत की कम वोल्टेज की समस्या का समाधान करने के लिए 3 करोड 68 लाख रूपए खर्च करके 34 नए ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं तथा दूसरे चरण में 15 नये ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जनरल स्कीम कंपोनेंट के तहत  नैना देवी विधानसभा क्षेत्र में 27 नये ट्रांसफार्मर लगाए गए और 33 ट्रांसफार्मर की क्षमता को बढ़ाया गया। उन्होंने बताया कि 1 करोड 7 लाख रूपये व्यय करके 18.5 किलोमीटर लम्बी एलटी लाइन बिछाई गई है। उन्होंने कहा कि स्वारघाट में 2 करोड 36 लाख रूपये व्यय करके 33 केवी का सब स्टेशन लगाया जा रहा है जिसका 90 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। उन्होने बताया कि विधानसभा क्षेत्र नैना देवी में 01 करोड़ 14 लाख रूपये खर्च करके पुराने लकड़ी के खंभों को बदला जा रहा है
उन्होने कहा कि जनमंच कार्यक्रम सरकार का अत्यंत महत्वपूर्ण कार्यक्रम है सभी अधिकारी लोगों की समस्याओं को गंभीरता से लें तथा पूर्ण कर्तव्य निष्ठा के साथ समाधान सुनिश्चित बनाएं ताकि लोगों को घरद्वार पर तुरन्त लाभ सके। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंन अधिकारियों से कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों और योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करके उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए पूरी प्रक्रिया के बारे में समझाएं ताकि पात्र लोगों को लाभ मिल सके।
इस अवसर पर उन्होने आज ही के दिन 14 फरवरी को पुलवामा हमले में शहीद हुये वीर सैनिको को नमन किया।
       
उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम आमजन में लोकप्रियता के साथ आगे बढ़ रहा है, पहले लोगों को अपने कार्य निपटाने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे लेकिन अब सरकार और अधिकारी उनके घर द्वार पर जाकर उनकी समस्याओं का समाधान सुनिश्चित बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रमों की मुख्यमंत्री स्वयं समीक्षा कर रहे हैं ताकि अधिक से अधिक लोगों क समस्याओं का घरद्वार पर ही निपटारा किया जा सके।
इस अवसर पर उपायुक्त रोहित जम्वाल ने कहा कि जानकारी के अभाव के कारण योजनांए प्रात्र लोगो तक नहीं पहच पाती थी प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए जनंमच कार्यक्रम के द्वारा प्रदेश के दूर दराज क्षेत्रों में लोगो की समस्याओं का प्रभावी तरीके से समाधान किया जा रहा है। प्री जनमंच शिविरो का आयोजन करके अधिकारियो व कर्मचारियों द्वारा योजनाओ की जानकारी प्रदान की जा रही है।
 उन्होने बताया कि  नैना देवी विधानसभा क्षेत्र की 10 पंचायतो के लिए जनमंच कार्यक्रम का अयोजन किया गया। उन्होने बताया कि जनमंच कार्यक्रम में कुल 178 मामले समस्याओं और मांगों से सम्बन्धित पत्र प्राप्त हुए जिसमें जनमंच से पूर्व की गतिविधियों के दौरान 108 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिसमें 32 शिकायतें एवं 76 मांगे प्राप्त हुई। उन्होंने बताया कि जनमंच से पूर्व ही 22 मामलों पर कार्यवाही सुनिश्चित बनाई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जनमंच कार्यक्रम में मौके पर 70 मामले प्राप्त हुए जिसमें 41 आवेदन शिकायतें और 29 विभिन्न मांगों से सबधिंत थे जिन्हें सम्बन्धित विभागों को सौंपकर 15 दिन के भीतर कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।
उन्होंने बताया कि इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा निशुल्क चिकित्सा शिविर का भी आयोजन किया गया जिसमें आयुर्वेदिक विभाग ने 172 तथा स्वास्थ्य विभाग में 150 लोगों के स्वास्थ्य की निशुल्क जांच की तथा उन्हें निशुल्क दवाईयां भी वितरित की। इस मौके पर आयुष विभाग द्वारा 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगो को कोविड़-19 से बचाव हेतु आयुष काढ़ा भी वितरित किया गया।
इस अवसर पर 30 दिव्यांगता प्रमाण पत्र तथा आयुष्मान भारत के 30 कार्ड और हिम केयर के 04 कार्ड बनाए गए। 20 व्यक्तियों की आंखों की जांच, 05 लोगों के दातों की जांच, 150 लोगों के स्वास्थ्य की मौके पर जाचं की गई तथा इसके अतिरिक्त 400 मास्क 10 सैनिटाइजर वितरित किए गए।
उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान मौकेे पर 25 लाइसैंस, 10 शपथपत्र, 56 विभिन्न प्रकार के प्रमाणपत्र बनाए गए।
इस अवसर पर बेटी है अनमोल योजना के तहत वेटी बचाओ बेटी पढाओं योजनो के अतंर्गत 4 बालिकाओं को 5 हजार रूपये की राशी देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर बेटी है अनमोल योजना के तहत एक-एक बूटा बेटी के नाम नई योजना के तहत औषधीय अर्जुन का पौधा लगाया गया।
इस अवसर पर विधायक  नैना देवी  राम लाल ठाकुर, पूर्व विधायक एंव भाजपा प्रदेश प्रवकता रणधीर शर्मा, जिला परिषद अध्यक्ष कुमारी मुस्कान, उपाध्यक्ष प्रेम सिंह, पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा, एसडीएम सुभाष गौतम के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी एव विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधी उपस्थित रहे।
 

 
Have something to say? Post your comment
और राज्य खबरें
तहसीलदार ने किया विस्फोट वाली जगह का दौरा सड़क सुरक्षा को बनाएं आदत: श्रवण मांटा आदित्य नेगी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय बांस मिशन के अंतर्गत जिला शिमला के लिए गठित जिला स्तरीय बांस विकास एजेंसी की बैठक का आयोजन किया गया पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों के बारे शिक्षित करे वर्तमान में ऊना विस में हो रहा 1000 करोड़ की परियोजनाओं पर काम: सत्ती एसडीएम माह में कम से कम दो पटवार वृतों का निरीक्षण करें: डीसी ग्रामीण बैंक द्वारा 9वां स्थापना दिवस आयोजित अगले वित्त वर्ष में 96,855 क्विंटल गेहूं बीज उत्पादित करने का लक्ष्य सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा में सब बनें भागीदार: वीरेन्द्र कंवर सबस्टेशन चंबा के तहत 16 फरवरी को 11.30 बजे से दोपहर  2 बजे तक बंद रहेगी विद्युत आपूर्ति