Wednesday, February 24, 2021
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
https://youtu.be/XtZXmzukedcनगर निगम के चुनाव पार्टी चिन्ह पर करवाए जाने का कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राठौर ने किया स्वागतशराब और भांग का नशा ऐसा छाया की साधु ने तोड़े गाड़ी के शीशे,https://youtu.be/j8Ck3V67CNAफिर लोगों ने की जमकर पिटाईसुबह सुबह अवैध रूप से बिजली का प्रयोग करते विद्युत विभाग ने एक आरोपी दबोचा बड़ी खबर :एसजेवीएन अंतर्राष्ट्रीय सौर एलाईंस में शामिल हुआहमीरपुर जिला में हर्षोल्लास से मनाया गया 72वां गणतंत्र दिवस समारोह, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने की जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता, राष्ट्रध्वज फहराकर मार्चपास्ट की सलामी लीसमीक्षा : वार्ड पंच से लेकर जिला परिषद तक पटक डाले जनता ने , हेकड़ी , घमंड व बड़े नेताओं की धौंस हुईं जमींदोज पंचायत चुनाव : भीतरघात का ऑडियो वायरल, खूब हो रही चर्चाप्रथम चरण में हमीरपुर जिला में दिग्गजों ने किया मतदान, धूमल अनुराग ने समीरपुर , राजेंद्र राणा व अभिषेक राणा ने पटलांदर में किया मतदान
-
राज्य

जनमंच में प्राप्त 50 हजार समस्याओं में से 43 हजार का हुआ निदान: राजेन्द्र गर्ग

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | February 14, 2021 05:22 PM
 
ऊना 
 
 हिमाचल प्रदेश सरकार प्रमुख कार्यक्रम जनमंच का आयोजन आज चिन्तपुर्णी विधानसभा क्षेत्र के राजकीय उच्च विद्यालय किन्नु में किया गया। इस कार्यक्रम में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री राजेन्द्र गर्ग ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस अवसर पर चिन्तुपुर्णी के विधायक बलवीर सिंह, हिमुडा के उपाध्यक्ष प्रवीण शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान कुल 53 जन समस्याएं प्राप्त हुईं, जिनमें से 12 समस्याएं प्री-जनमंच गतिविधियों के दौरान सामने आईं, चयनित ग्राम पंचायतों से कुल 27 जन समस्याएं प्राप्त हुईं, जबकि 14 समस्याएं कलस्टर के बाहर की पंचायतों से मिलीं। इस जनमंच कार्यक्रम के लिए 7 ग्राम पंचायतों सिद्ध चलेहड़, घेवट बेहड़, सारड़ा, लोहारा अप्पर व लोअर, भगड़ा व मंधोली ग्राम पंचायतों का चयन किया गया था। 
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री राजेन्द्र गर्ग ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार जनसेवा की भावना से कार्य कर रही है और जनमंच इस दिशा में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रमों के माध्यम से सरकारी क्षेत्र में पारदर्शिता आ रही है और एक बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। जहां पहले लोग सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाते थे और सरकार के पीछे भागते थे। लेकिन अबकी सरकार लोगों के बीच पहुंच रही है और उनकी समस्याओं का घर-द्वार पर ही निवारण कर रही है। उन्होंने कहा कि जनमंच एक बहुत ही आवश्यक कार्यक्रम है लेकिन कोरोना के काल में लोगांे की सुरक्षा को देखते इस कार्यक्रम को स्थगित करना पड़ा। लेकिन अब हालात सुधरने के बाद एक बार पुनः इस कार्यक्रम को शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार अधिकारियों की जबावदेही सुनिश्चित बना रही है और जनमंच के साथ-साथ इसी दिशा में सीएम सेवा संकल्प हैल्पलाइन शुरू की गई है ताकि लोग अपने घर पर बैठकर महज़ एक फोनकॉल से अपनी समस्याओं का समाधान पा सकें। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम के शुरूआत के बाद से अभी तक 50 हजार जनसमस्याएं प्राप्त हुई हैं, जिनमें 43 हजार समस्याओं का निवारण किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के संकल्प के कारण ही आज हर घर को प्राथमिकता के आधार पर नल से जल, बिजली, रसोई गैस कनैक्शन तथा स्वास्थ्य बीमा की सुविधा प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत और हिम केयर योजना के तहत लाभार्थी परिवार को पांच लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जा रहा है और उनके इलाज का खर्च प्रदेश सरकार वहन कर रही है। 
चिंतपुर्णी में सड़कों पर व्यय किये 200 करोड़: बलवीर सिंह
जनमंच कार्यक्रम में उपस्थित चिंतपुर्णी विधायक बलवीर सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में सरकार बनने के उपरांत चिंतपुर्णी विधानसभा क्षेत्र में विकास की एक नई गाथा लिखी गई है। उन्होंने कहा कि इस विधानसभा क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाने और सड़कों के सुदृढ़ीकरण पर 200 करोड़ रूपये व्यय किये गये हैं। हर घर तक जल पहंुचाने के लिए जलजीवन मिशन के तहत 27 करोड़ रूपये स्वीकृत किये गये हैं। उन्होंने कहा कि इस धनराशि को बढ़ाकर 50 करोड़ तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि माता चिंतपुर्णी मंदिर ट्रस्ट से पानी की समस्या को हल करने के प्रयास किये जा रहे हैं। जनमंच के संबन्ध में विधायक बलवीर सिंह ने कहा कि यह कार्यक्रम जनसमस्याआंे के निपटारे में मील का पत्थर सिद्ध हुआ है और गरीब की समस्या मौके पर सुनकर इसका समाधान किया जाता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विधायक दल की पहली ही बैठक में इस कार्यक्रम को शुरू करने पर चर्चा की और प्राथमिकता के आधार पर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र मंे जनमंच कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि 15 साल के लंबित मामले भी जनमंच में सुलझाए गए हैं जो इस कार्यक्रम की सफलता का प्रमाण है। 
इस अवसर पर अंब ब्लॉक समिति  की अध्यक्षा सुनीता देवी, उपायुक्त राघव शर्मा, एडीसी डॉ. अमित कुमार शर्मा, एएसपी विनोद धीमान, एसडीएम मनीश कुमार यादव सहित पंचायतों के नवनिर्वाचित प्रतिनिधिगण तथा वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे। 
पुलवामा शहीदों पर रखा गया दो मिनट का मौन
पुलवामा आतंकी हमले की बरसी पर जनमंच कार्यक्रम के दौरान दो मिनट का मौन रखकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री राजेन्द्र गर्ग ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि देश की सीमाओं पर भारत के जांबाज तैनात हैं जो पूरी ताकत के साथ देश की रक्षा कर रहे हैं। उन्हांेने कहा कि प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी ने पुलवामा हमले का बदला बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक करके लिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जो कहते हैं करके दिखाते हैं। 
 
Have something to say? Post your comment
और राज्य खबरें
तहसीलदार ने किया विस्फोट वाली जगह का दौरा सड़क सुरक्षा को बनाएं आदत: श्रवण मांटा आदित्य नेगी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय बांस मिशन के अंतर्गत जिला शिमला के लिए गठित जिला स्तरीय बांस विकास एजेंसी की बैठक का आयोजन किया गया पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों के बारे शिक्षित करे वर्तमान में ऊना विस में हो रहा 1000 करोड़ की परियोजनाओं पर काम: सत्ती एसडीएम माह में कम से कम दो पटवार वृतों का निरीक्षण करें: डीसी ग्रामीण बैंक द्वारा 9वां स्थापना दिवस आयोजित अगले वित्त वर्ष में 96,855 क्विंटल गेहूं बीज उत्पादित करने का लक्ष्य सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा में सब बनें भागीदार: वीरेन्द्र कंवर सबस्टेशन चंबा के तहत 16 फरवरी को 11.30 बजे से दोपहर  2 बजे तक बंद रहेगी विद्युत आपूर्ति