Wednesday, February 24, 2021
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
नगर निगम के चुनाव पार्टी चिन्ह पर करवाए जाने का कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राठौर ने किया स्वागतशराब और भांग का नशा ऐसा छाया की साधु ने तोड़े गाड़ी के शीशे,https://youtu.be/j8Ck3V67CNAफिर लोगों ने की जमकर पिटाईसुबह सुबह अवैध रूप से बिजली का प्रयोग करते विद्युत विभाग ने एक आरोपी दबोचा बड़ी खबर :एसजेवीएन अंतर्राष्ट्रीय सौर एलाईंस में शामिल हुआहमीरपुर जिला में हर्षोल्लास से मनाया गया 72वां गणतंत्र दिवस समारोह, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने की जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता, राष्ट्रध्वज फहराकर मार्चपास्ट की सलामी लीसमीक्षा : वार्ड पंच से लेकर जिला परिषद तक पटक डाले जनता ने , हेकड़ी , घमंड व बड़े नेताओं की धौंस हुईं जमींदोज पंचायत चुनाव : भीतरघात का ऑडियो वायरल, खूब हो रही चर्चाप्रथम चरण में हमीरपुर जिला में दिग्गजों ने किया मतदान, धूमल अनुराग ने समीरपुर , राजेंद्र राणा व अभिषेक राणा ने पटलांदर में किया मतदान
-
राज्य

प्रदेश में सोलर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है - राजिन्द्र गर्ग

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | February 15, 2021 07:46 PM



बिलासपुर,

 

बिजली की समस्या के समाधान के लिए राज्य सरकार द्वारा हिम ऊर्जा के विभाग के माध्यम से सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए व्यापक कार्यक्रम चलाया जा रहा है। यह बात खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के तहत देहरा के कोट गांव 500 किलोवाट सोलर प्लांट का उद्घाटन करने के उपरांत कही।
उन्होंने कहा कि सोलर ऊर्जा प्लांट लगाने से जहां प्रदेश में सोलर ऊर्जा की बढ़ौतरी होगी वहीं स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा प्रोजेक्ट कोट में स्थापित किया गया है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान रूप में सोलर ऊर्जा की बहुत महता है, क्योंकि सोलर ऊर्जा के कारण न ही प्रदूषण फैलता है, क्योंकि यह प्राकृतिक है और यह सस्ती भी होती है। ऊर्जा से बिजली का उत्पादन करना बहुत ही सरल है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी सोलर ऊर्जा के क्षेत्र में एक लक्ष्य के साथ कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि देश में आज सोलर ऊर्जा 40 हजार मैगावाट तक पहंुच चुकी है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में सोलर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है। अनेकों योजनाएं सोलर ऊर्जा से संचालित की जा रही है। प्रदेश के लोगों के लिए 500 किलोवाट के प्रोजेक्ट स्वीकृत किए जा रहे है, जिसके लिए केन्द्र से 40 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने 10 प्रतिशत और बढ़ाया इसलिए 50 प्रतिशत कुल अनुदान प्रदेश में सोलर ऊर्जा प्लांट लगाने के लिए दिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, बिजली, पानी इत्यादि मूलभूत सुविधाओं के लिए कार्य कर रही है। प्रदेश सरकार ने इसके साथ एक नया आयम सोलर ऊर्जा को भी जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि लोग घरों की छतों पर भी बिजली उत्पादन कर सकते है। जिससे वे घर की बिजली की स्वयं की आवश्यकता पूर्ति के साथ-साथ उसे सरकार को भी बेच सकते है।
उन्होंने युवाओं से कहा कि इस प्रकार के प्रोजेक्टों में दिलचस्वी दिखाएं और इसे अपनाकर आर्थिक रूप से मजबूत बने। उन्होंने कहा कि बंजर भूमि में इस प्रकार के प्रोजेक्ट लगाकर युवा वर्ग निश्चित रूप से लाभान्वित होंगे।
उन्होंने कहा कि कोट गांव के आर.पी. सुमन ने 500 किलोवाट के दो प्रोजेक्ट लगाए है, युवाओं को उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध करवाने के लिए एच.पी शिवा प्रोजेक्ट शुरू किया है। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत सरकार किसानों को सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान कर रही है। इसके तहत किसानों को विभाग फलदार पौधे, जमीन को समतल करवाना, फैंसिंग की व्यवस्था, सिंचाई की व्यवस्था सरकार द्वारा की जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि किसानों को उत्पादों को बैचने के लिए समस्या आती है तो उन उत्पादों को बैचने की व्यवस्था भी सरकार द्वारा की जाएगी। उन्होंने युवाओं से कहा कि रोजगार की तलाश में दूसरे स्थानों पर न जाएं अपितु घर में ही इन प्रोजेक्टों का लाभ लेकर स्वरोजगार के अवसर पैदा करें।
इस अवसर पर सोलर प्लांट के प्रबंधक आर.पी. सुमन ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा सोलर प्लांट के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर बीडीसी अध्यक्ष रमेश ठाकुर, मण्डल महामंत्री राजेश ठाकुर, जिला परिषद सदस्य मदन, प्रधान ग्राम पंचायत सोमा धीमान, उप प्रधान पवन गौतम, प्रदेश महिला मोर्चा कार्य समिति सदस्य शीतल भारद्वाज, ब्रहम दत्त गौतम, जगरनाथ, सोमदत्त शर्मा के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

 
Have something to say? Post your comment
और राज्य खबरें
तहसीलदार ने किया विस्फोट वाली जगह का दौरा सड़क सुरक्षा को बनाएं आदत: श्रवण मांटा आदित्य नेगी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय बांस मिशन के अंतर्गत जिला शिमला के लिए गठित जिला स्तरीय बांस विकास एजेंसी की बैठक का आयोजन किया गया पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों के बारे शिक्षित करे वर्तमान में ऊना विस में हो रहा 1000 करोड़ की परियोजनाओं पर काम: सत्ती एसडीएम माह में कम से कम दो पटवार वृतों का निरीक्षण करें: डीसी ग्रामीण बैंक द्वारा 9वां स्थापना दिवस आयोजित अगले वित्त वर्ष में 96,855 क्विंटल गेहूं बीज उत्पादित करने का लक्ष्य सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा में सब बनें भागीदार: वीरेन्द्र कंवर सबस्टेशन चंबा के तहत 16 फरवरी को 11.30 बजे से दोपहर  2 बजे तक बंद रहेगी विद्युत आपूर्ति