Friday, April 23, 2021
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल में अप्रैल माह में बर्फबारी ने पिछले 20 साल का रेकॉर्ड तोड़ाछात्र अभिभावक संघ ने ट्यूशन फीस में हुई 60% वृद्धि को घटाने की रखी मांगछात्र अभिभावक संघ ने ट्यूशन फीस में हुई 60% वृद्धि को घटाने की रखी मांगशिमला के संजोली में बारिश में गिरा 5 मंज़िला भवन,कोई जानी नुक्सान नही,बीते दिन ही खाली करवाया था भवन। https://youtu.be/YtMt-7bwLzQ भाजपा महिला मोर्चा द्वारा शिमला के KNH अस्पताल में रक्तदान शिविर का किया गया आयोजन |https://youtu.be/HPU3rgVIobA अध्यापक संघ बोला प्रदेश में पहली बार हुआ अभिव्यक्ति की आजादी छीनने का प्रयास, सरकार अधिसूचना करें निरस्त नही तो संघ खटखटाएगा कोर्ट का दरवाजा https://youtu.be/N19nHHLdfeY हिमाचल में लॉक डाउन व कर्फ्यू के लिए डीसी को दी शक्तियां,लेकिन लॉक डाउन व कर्फ्यू लगाने से पहले सरकार से लेनी होगी अनुमतिकोरोना महामारी के कारन मंदिरों में लगी बंदिशों से प्रशाद विक्रेताओं का कारोबार हुआ चौपट ;प्रदेश सर्कार से लगायी मदद की गुहार
-
हिमाचल

स्वच्छता पुरस्कार मुल्यांकन हेतु खण्ड स्तर पर गठित कमेटियों की कार्याशाला आयोजित

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | March 01, 2021 07:01 PM

बिलासपुर,

उप निदेशक एवं परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास राजेन्द्र कुमार गौतम की अध्यक्षता में स्कूल स्वच्छता पुरस्कार के अन्र्तगत स्कूल स्वच्छता पुरस्कार योजना 2020-21 के तहत के प्रत्येक विकास खण्ड के लिए प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च, वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों के पात्र आवेदनों के मुल्यांकन के लिए खण्ड स्तर पर गठित कमेटियों हेतु कार्याशाला का आयोजन किया गया।
उन्होंने इस अवसर पर अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि विकास खण्ड सदर की टीम विकास खण्ड घुमारवीं का दौरा करेगी, विकास खण्ड घुमारवी की टीमें विकास खण्ड श्री नैना देवी जी का दौरा करेगी, विकास खण्ड झण्डूता की टीम विकास खण्ड सदर का दौरा करेगी तथा विकास खण्ड श्री नैना देवी जी की टीम विकास खण्ड झण्डूता का दौरा करेगी।
उन्होंने कहा कि सभी मूल्यांकन टीमें गाईडलाईन के अनुसार दिये गये दिशा-निदेर्शो तथा मापदण्डों के अनुरूप ही पुरस्कार स्वच्छतम स्कूलों का चयन किया जाएगा। सभी मूल्यांकन टीमों के सदस्य अपने स्कूलों में प्रयास करेंगे कि स्वच्छतम स्कूल का पुरस्कार पाने वाले स्कूलों में अगली बार पुरस्कार उनके स्कूलों को मिले। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी टीमें मूल्यांकन के दौरान स्कूलों में बच्चों के साथ स्वच्छता के परिपेक्ष में चर्चा कर उन्हें जागरूक करें।
उन्होंने प्रत्येक खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि कम स्वच्छतम मूल्यांकन के दौरान स्वच्छतम स्कूलों के फोटोग्राफ जिला स्तर पर बनाये जाएं और वाॅटसएप ग्रुप शेयर करना सुनिश्चित करेंगे।
उन्होंने बताया कि खण्ड स्तरीय मुल्यंाकन कार्य को 15 मार्च तक पुरा कर लिया जाएगा व खण्ड मुल्यंाकन पुरा होने के बाद जिला स्तरीय टीम द्वारा प्रत्येक विकास खण्ड़ की प्रथम (प्राथमिक), प्रथम (मिडल) स्कूलों का दौरा करके 1-1 स्कूल के पक्ष में अपना निर्णय दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर स्वच्छतम प्राथमिक पाठशाला को प्रसंशा पत्र एवं नकल इनाम राशि 50 हजार रुपये तथा खण्ड स्तर पर प्रथम आने पर प्रसंशा पत्र एवं नकल इनाम राशि 20 हजार रुपये और द्वितीय स्थान अपने पर प्रसंशा पत्र एवं नकल इनाम राशि 10 हजार रुपये देकर सम्मानित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर स्वच्छतम माध्यमिक स्कूल के प्रथम आने पर प्रसंशा पत्र एवं नकल इनाम राशि 50 हजार रुपये तथा खण्ड स्तर पर प्रथम आने पर प्रसंशा पत्र एवं नकल इनाम राशि 20 हजार रुपये और द्वितीय स्थान आने पर प्रसंशा पत्र एवं नकल इनाम राशि 10 हजार रुपये देकर सम्मानित किया जाएगा।  
उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर स्वच्छतम उच्च विद्यालय/वरिष्ठ विद्यालय के प्रथम आने पर प्रसंशा पत्र एवं नकल इनाम राशि 50 हजार रुपये तथा खण्ड स्तर पर प्रथम आने पर प्रसंशा पत्र एवं नकल इनाम राशि 20 हजार रुपये और द्वितीय स्थान आने पर प्रसंशा पत्र एवं नकल इनाम राशि 10 हजार रुपये देकर सम्मानित किया जाएगा।  
इस अवसर पर मुल्यांकन कमेटी में खण्ड विकास कार्यालय/शिक्षा विभाग पंचायती राज के प्रतिनिधि व स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के खण्ड समन्यवक शामिल रहे।

Have something to say? Post your comment
और हिमाचल खबरें
आनी में वर्षा व वर्फवारी ने झकझोरा आम जनजीवन कहीं गिरे डंगे, तो कहीं सेब पौधे धराशाई हिमाचल में अप्रैल माह में बर्फबारी ने पिछले 20 साल का रेकॉर्ड तोड़ा परवाणू-सोलन फोर लेन परियोजना का 95 प्रतिशत कार्य पूरा जय राम ठाकुर ने कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक ली हरोली के तीन वार्ड कंटेनमेंट जोन में शामिल राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी फर्जी फर्म बनाकर टैक्स चोरी के मामले में 30.40 करोड़ की वसूली का दिया नोटिस कण्डाघाट के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में कोविड-19 टीकाकरण की तिथियां दवा, करियाना, सब्जी, मीट, दूध-ब्रेड की दुकानें, ढाबे होटल रहेंगे खुले बाकि बंद कण्डाघाट में कोविड-19 के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक आयोजित