Monday, April 19, 2021
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
https://youtu.be/OQPehgHx4H8 शहरी विकास मंत्री ने किया कोविड डेडिकेटेड हॉस्पिटल डीडीयू का दौरा, बोले टेस्टिंग के बाद जल्द शुरू होगा ऑक्सीजन प्लांट,मुख्य सचिव ने सूखे जैसी स्थिति से निपटने के लिए कृषि व बागवानी विभागों को कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिएहिमाचल में फ़र्ज़ी गाड़ियों के पंजीकरण को लेकर सीबीआई करे जाँच, मुख्यमंत्री कांग्रेस के नेताओं को धमकाना करें बन्द :अग्निहोत्री।प्रदेश में करोड़ो रूपये की गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन मामले पर कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने मुख्यमंत्री से मांगा श्वेतपत्र।हिमालयन अपडेट साहित्य सृजन की झारखंड इकाई के सफल नेतृत्व में विराट काव्य आयोजन हर्ष और उल्लास के साथ संपन्न आने वाले समय में नाइट कर्फ्यू और लॉक डाउन की संभावनाएं; मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर https://youtu.be/DuPN5b7gdiQ नीजी स्कूलों की मनमानी के खिलाफ अभिभावक मंच ने जिला प्रशाशन को सौंपा ज्ञापन,कार्यवाही की की मांग https://youtu.be/_2J8oLo8-jo कोरोना महामारी के चलते प्रदेश में सादगी से मनाया गया 73वा हिमाचल दिवस ।
-
हिमाचल

https://youtu.be/2l5VOv6hbT0 हिमाचल विधानसभा में 6 दिन से चला आ रहा गतिरोध टूटा;विपक्ष के नेता सहित 5 कांग्रेसी सदस्यों का निलबंन रदद।

March 05, 2021 03:58 PM

स्पीकर द्वारा बुलाई गई बैठक रही सफल,

विवाद जितना भी बड़ा हो संवाद से होता है समाधान;मुख्यमंत्री।

शिमला ,

हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र में हुए हंगामें के 6 दिन से दोनों पक्षों के बीच चला आ रहा गतिरोध आज ख़त्म हो गया। विधानसभा अध्यक्ष व मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के साथ विपक्ष के सदस्य की बैठक में गतिरोध समाप्त करने पर सहमति बनी। उसके बाद संसदीय कार्यमंत्री सुरेश भारद्वाज ने सदन में निलंबन को वापिस लेने का प्रस्ताव लाया व निलंबित विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री, विनय कुमार, सुंदर सिंह, हर्षबर्धन चौहान व सतपाल रायजादा का निलंबन वापिस ले लिया।

विपक्ष की तरफ से आशा कुमारी ने कहा कि लोकतांत्रिक परम्पराओं का सम्मान करते हुए सदस्यों के निलबंन को वापिस लेने पर सहमति बनी है। आगे से सदन के अंदर बेहतर माहौल बने इस के लिए दोनों पक्ष भाषा पर संयम रखें। इसमें कांग्रेस की तरफ से धनी राम शांडिल व सुखविंदर सिंह सुक्खू ने गतिरोध ख़त्म करने को लेकर धन्यवाद किया।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि 26 फ़रबरी को जो हुआ उसको भूलकर आगे बढ़ना चाहिए। इस दौरान मीडिया ने सत्ता पक्ष व विपक्ष की बात जनता तक पहुंचाई लेकिन मज़ा आमने-सामने चर्चा में आता है। विवाद कितना भी बड़ा हो समाधान संवाद से ही होता है। विपक्ष का स्वागत है सबको मिलकर अपने दायित्व को निभाना है। इसी के साथ विपक्ष के पांचों सदस्यों का निलंबन सर्वसम्मति से वापिस ले लिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकहित से जुड़े मुद्दों पर सार्थक चर्चा ही इसके लिए गतिरोध टूटना जरूरी था।

 

आखिरकार 6वें दिन विपक्ष के नेता सहित 5 सदस्य सदन के अंदर गए व दोपहर बाद कार्यवाही में भाग लिया। सदन में जाने से पहले मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि सदन सत्ता पक्ष व विपक्ष के सहयोग से चलता है। लोकतांत्रिक परमपराओं के लिए ये जरूरी था। इसमें विपक्ष के सदस्यों ने अहम भूमिका अदा की है सभी का धन्यवाद है। विपक्ष सदन के अंदर प्रदेश हित के मुद्दों को उठाता रहेगा। जहां जरूरी होगा विरोध भी किया जाएगा।

 

गतिरोध ख़त्म होने के बाद अब 6 मार्च को मुख्यमंत्री द्वारा पेश किए जाने वाले बजट में विपक्ष मौजूद रहेगा। गतिरोध को ख़त्म करने के लिए कॉमरेड राकेश सिंघा ने अहम भूमिका अदा की व विधानसभा अध्यक्ष के दखल के बाद गतिरोध समाप्त हो गया। 26 फ़रबरी को राज्यपाल के अभिभाषण के बाद विपक्ष ने राज्यपाल का रास्ता रोककर हंगामा किया था। उसके बाद विपक्ष के पांच सदस्यों का निलंबन करने के साथ उनके ख़िलाफ़ एफआईआर दर्ज की गई थी। निलंबन तो आज वापिस हो गया है अब एफआईआर के वापिस होने की उम्मीद है।

Have something to say? Post your comment
और हिमाचल खबरें
मुख्यमंत्री जय राम का दौरा हास्य स्पद :-राजीव राणा सोलन का ठोडो मैदान आम जनता के लिए सुबह 9:00 से 6:00 बजे तक बंद कोरोना काल में सेवा कार्य के लिए ABVP ने बढ़ाए हाथ, डीसी को 55 वॉलंटियर कार्यकर्ताओं की सौंपी सूची। ऊना व हरोली में बने नये कंटेनमेंट जोन डीसी ने संयुक्त पटवार एवं कानूनगो महासंघ की मांगों पर की चर्चा सिद्धपुर में 15 करोड़ से बनाया जा रहा मशरूम प्रशिक्षण केंद्र - महेंद्र सिंह ठाकुर 16 मई को आयोजित होने वाली जेएनवी की प्रवेश परीक्षा स्थगित कण्डाघाट में कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में बैठक आयोजित मुख्यमंत्री ने बिलासपुर में कोविड और सूखे की स्थिति की समीक्षा की नगर पंचायत तलाई में स्वंय सहायता समूह वसूलेंगे कूडा शुल्क