Monday, April 19, 2021
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
https://youtu.be/OQPehgHx4H8 शहरी विकास मंत्री ने किया कोविड डेडिकेटेड हॉस्पिटल डीडीयू का दौरा, बोले टेस्टिंग के बाद जल्द शुरू होगा ऑक्सीजन प्लांट,मुख्य सचिव ने सूखे जैसी स्थिति से निपटने के लिए कृषि व बागवानी विभागों को कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिएहिमाचल में फ़र्ज़ी गाड़ियों के पंजीकरण को लेकर सीबीआई करे जाँच, मुख्यमंत्री कांग्रेस के नेताओं को धमकाना करें बन्द :अग्निहोत्री।प्रदेश में करोड़ो रूपये की गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन मामले पर कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने मुख्यमंत्री से मांगा श्वेतपत्र।हिमालयन अपडेट साहित्य सृजन की झारखंड इकाई के सफल नेतृत्व में विराट काव्य आयोजन हर्ष और उल्लास के साथ संपन्न आने वाले समय में नाइट कर्फ्यू और लॉक डाउन की संभावनाएं; मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर https://youtu.be/DuPN5b7gdiQ नीजी स्कूलों की मनमानी के खिलाफ अभिभावक मंच ने जिला प्रशाशन को सौंपा ज्ञापन,कार्यवाही की की मांग https://youtu.be/_2J8oLo8-jo कोरोना महामारी के चलते प्रदेश में सादगी से मनाया गया 73वा हिमाचल दिवस ।
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

713 टीबी के मरीजों को साधारण टीबी की दवाई के लिए किया गया पंजीकृत - डाॅ. प्रकाश दडोच

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | March 20, 2021 05:56 PM

बिलासपुर,

राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम की जिला स्तरीय बैठक में प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्स्ता अधिकारी डाॅ0 प्रकाश दडोच ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2020 में 713 टीबी के मरीजों को साधारण टीबी की दवाई के लिए पंजीकृत किया है। उन्होंने बताया कि 28 को दवा प्रतिरोधक टीबी के लिए पंजीकृत किया गया है और इनको टीबी की मुफ्त दवाइयां  दी गई।  
उन्होंने बताया कि निक्षय पोषण योजना के तहत वर्ष 2018 से 2021  तक कुल 2350 लाभार्थियों को 55 लाख 39 हजार 500 रुपये की राशि दी गई। इस के अतिरिक्त डीआर टीबी के मरीजों को 1500 रुपये प्रतिमाह पोषण आहार के लिए प्रति मरीज दिए जाते है जिसमें कुल राशि 1 लाख 60 हजार रूपये का वितरण किया गया है।
उन्होंने बताया कि लोगो को क्षय रोग के बारे में जागरूक करने के लिए हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी विश्व क्षय रोग दिवस 24 मार्च को  जिला स्तर व खंड स्तर पर मनाया जा रहा है। इसके अंन्तर्गत जिला व खंड स्तर पर नुककड़ नाटकों का आयोजन भी किया जा रहा है। जिला में बलगम के नूमनों की जाँच 15 सवास्थ्य केंद्रों में मुफ्त उपलब्ध कराई जा रही है। रीजनल आयुर्वेदिक अस्पताल बिलासपुर और आयुर्वेदिक अस्पताल कंदरौर में नये बलगम के जाँच केंद्र शुरू कर दिए हैं और इन संस्थानों में कोई भी आदमी अपने बलगम की जाँच करा सकता है।
उन्होंने बताया कि इन सेंटरों में अत्याधुनिक तकनीक वाले माइक्रोस्कोप स्थापित किए गए हैं और साथ में बलगम के नमूने आधुनिक जाँच के लिये जिला स्तर व राज्य स्तर पर भारतीय डाक सेवा द्वारा भी भेजे जा रहे है। उन्होंने आम जनता से अनुरोध किया है कि प्रदेश को टीबी मुक्त बनाने के लिए सहयोग करें, अगर किसी भी व्यक्ति को दो सप्ताह या इससे अधिक दिन की खांसी हो, हल्का बुखार, भूख कम होना और बजन कम हो तथा बलगम में खून आए तो तुरन्त नजदीक के स्वास्थ्य संस्थान में जाकर जांच अवश्य करवाएं और मुफ्त इलाज पाएं तथा अपने-आप को स्वस्थ बनाएं ताकि समय रहते इसका उन्मुलन किया जा सके।

Have something to say? Post your comment
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
https://youtu.be/OQPehgHx4H8 शहरी विकास मंत्री ने किया कोविड डेडिकेटेड हॉस्पिटल डीडीयू का दौरा, बोले टेस्टिंग के बाद जल्द शुरू होगा ऑक्सीजन प्लांट, डेंगू से बचने के लिए जागरूक रहने की आवश्यकता जिला बिलासपुर में 11 से 14 अप्रैल तक कोविड टीकाकरण उत्सव मनाया जा रहा है: नेरवा ब्लॉक में सबसे अधिक मड़ावग में 61 व्यक्तियों का किया गया टीकाकरण कोरोना से सबसे अधिक फेफड़ों को पहुंचता है नुकसान खण्ड स्तरीय योगा प्रत्तियोगिता में नेहा प्रथम सिंघा ने बीजेपी की बयानबाजी को बताया बेबुनियाद,कोरोना से बचने के लिए बरतें एहतियात https://youtu.be/6tRGaeyNw58शहरी विकास मंत्री सुरेश भरद्वाज ने गंज बाजार में ओपन जिम का किया शुभारंभ जागरूकता ही डेंगू से बचाव - डाॅ. प्रकाश दडोच https://youtu.be/Zzx-hZmCQ-A शिमला जिला में लक्ष्य को पूरा करने के लिए बढ़ाए गए हैं वैक्सीनेशन सेंटर--- सीएमओ