Friday, March 29, 2024
Follow us on
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

जिला बिलासपुर मे 10115 वरिष्ठ नागरिकों तथा गंभीर बीमारियों सेे प्रभावित 369 लोगों का किया गया कोरोना टीकाकरण-डाॅ0 प्रकाश दडोच

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | March 20, 2021 05:59 PM

बिलासपुर,

मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डाॅ0 प्रकाश दडोच ने बताया कि जिला बिलासपुर में सभी नागरिक चिकित्सालयों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों व क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर में टीकाकरण हो रहा है तथा अब प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी मंगलवार को कोरोना टीकाकरण किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि इस चरण के अंतर्गत 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति तथा 45 से 59 वर्ष के वे लोग जिन्हें कुछ अन्य सह रुगणता है ऐसे लोगों को कोविड का टीका लगाया जा रहा है यह टीकाकरण सभी सरकारी अस्पतालोें में निशुल्क लगाया जा रहा है तथा निजी अस्पतालों में मात्र 250 रुपये प्रति व्यक्ति देकर लगवाया जा सकता है। अब जिले की जनता को अपने नजदीक के स्वास्थ्य केन्द्रों पर सुविधा उपलब्ध होगी। उन्हांने बताया कि अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल/सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में निर्धारित दिनों में टीका लगवा सकते है।
उन्होंने बताया कि इस विषय में निर्धारित तिथि से पहले आम जनता को अवगत करवा दिया जाएगा कि उनके नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रों में किस-किस दिन टीकाकरण होगा। उन्होंने बताया कि इच्छुक व्यक्ति आरोग्य सेतु ऐप या कोविन ऐप के माध्यम से नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में अपने-अपने टीकाकरण का दिन चुनकर नाम दर्ज करवा सकते है। उन्होंने बताया कि इच्छुक ब्यक्ति स्वास्थ्य केन्द्रों में टीकाकरण के दिन आॅन स्पाॅट रजिस्ट्रेशन भी करवा सकता है।
उन्होंने बताया कि 60 वर्ष से उपर के लोगो को अब तक कुल 9364 टीके जिले में लग चुके हैं। तथा 45 से 59 वर्ष के 273 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस चरण में ज्यादा से ज्यादा लोग टीकाकरण के लिए आगे आएंगे। उन्होंने बताया कि पहला टीका लगाने के बाद 28 दिन पूरा होने पर दूसरा टीका लगाया जाता है। उन्होंने बताया कि अब तक किसी को भी टीका लगाने से जिले में कोई गम्भीर प्रतिकूल प्रभाव नहीं हुआ है। टीकाकरण के बाद मामूली बुखार, टीका लगाने की जगह मामूली दर्द का होना तथा शरीर में दर्द होना जैसे प्रतिकुल प्रभाव हो सकते हैं इसलिए व्यक्ति को टीका लगाने के बाद आधा घंटा निगरानी में रखते हैं, घर जाने से पहले मरीज को एक हैल्पलाइन नंबर भी दिया जाता हैं कुछ भी होने पर वैक्सीन लगवाने वाले को वहां से मदद मिल जाती है।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन ने रक्तदान शिविर में तोड़ा अपना ही पुराना रिकार्ड नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन में रक्तदान शिविर 6 फरवरी को ।  92  पंचायतों   ने की  टीबी मुक्त पंचायत की दावेदारी- सीएमओ कराणा के बटाला गांव में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य शिविर में जांचा 92 ग्रामीणों का स्वास्थ्य,बांटी दवाइयां
-
-
Total Visitor : 1,63,86,328
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy