Tuesday, April 20, 2021
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
https://youtu.be/OQPehgHx4H8 शहरी विकास मंत्री ने किया कोविड डेडिकेटेड हॉस्पिटल डीडीयू का दौरा, बोले टेस्टिंग के बाद जल्द शुरू होगा ऑक्सीजन प्लांट,मुख्य सचिव ने सूखे जैसी स्थिति से निपटने के लिए कृषि व बागवानी विभागों को कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिएहिमाचल में फ़र्ज़ी गाड़ियों के पंजीकरण को लेकर सीबीआई करे जाँच, मुख्यमंत्री कांग्रेस के नेताओं को धमकाना करें बन्द :अग्निहोत्री।प्रदेश में करोड़ो रूपये की गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन मामले पर कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने मुख्यमंत्री से मांगा श्वेतपत्र।हिमालयन अपडेट साहित्य सृजन की झारखंड इकाई के सफल नेतृत्व में विराट काव्य आयोजन हर्ष और उल्लास के साथ संपन्न आने वाले समय में नाइट कर्फ्यू और लॉक डाउन की संभावनाएं; मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर https://youtu.be/DuPN5b7gdiQ नीजी स्कूलों की मनमानी के खिलाफ अभिभावक मंच ने जिला प्रशाशन को सौंपा ज्ञापन,कार्यवाही की की मांग https://youtu.be/_2J8oLo8-jo कोरोना महामारी के चलते प्रदेश में सादगी से मनाया गया 73वा हिमाचल दिवस ।
-
राज्य

65 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को पेंशन, जय राम सरकार के फैसले की सराहना

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | April 03, 2021 03:59 PM

ऊना,

 

हिमाचल प्रदेश ने अपने पूर्ण राज्यत्व के 50 वर्ष पूर्ण कर लिए हैं तथा इस प्रदेश सरकार ने इस वर्ष को पूर्ण राज्यत्व स्वर्ण जयंति वर्ष के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। स्वर्ण जयंति वर्ष के उपलक्ष्य पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने अपने बजट 2021-22 में ”स्वर्ण जयंति नारी संबल योजना“ शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के अन्तर्गत 65 से 69 वर्ष तक की आयु की सभी पात्र वरिष्ठ महिलाओं को बिना आय सीमा के 1,000 रुपए प्रति माह सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जाएगी। प्रदेश सरकार के इस निर्णय से लगभग 60,000 महिलाएं लाभान्वित होंगी, जिस पर प्रदेश सरकार को 55 करोड़ रुपए खर्च करने होंगे। वृद्धावस्था पेंशन का लाभ उन वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा, जिनके परिवार में किसी अन्य व्यक्ति को सरकारी सेवा की पेंशन न मिल रही हो अथवा जो संपन्न वर्ग से संबंध न रखते हों, ताकि पेंशन योजना का लाभ ज़रूरतमंदों को मिल सके। इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से जल्द ही आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। प्रदेश सरकार का यह सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर सिद्ध होगा।

जिला ऊना के तहत बंगाणा उपमंडल की मुच्छाली ग्राम पंचायत निवासी कमला देवी, केसरी देवी सहित अन्य महिलाओं ने सरकार के इस निर्णय की तारीफ की है। वह कहती हैं “महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में लिया गया यह फैसला सराहनीय है। समस्त प्रदेश की महिलाएं मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की इसके लिए आभारी हैं। अब 65-69 वर्ष के आयु वर्ग की महिलाओं को भी 1000 रुपए पेंशन मिल सकेगी तथा महिलाएं सम्मान के साथ अपना जीवन-यापन कर सकेंगी।”

इस ऐतिहासिक निर्णय से पहले भी मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद पहली ही कैबिनेट बैठक में वृद्धावस्था पेंशन की आयु सीमा 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष करने का ऐलान किया था। वर्तमान में 70 वर्ष से अधिक आयु के 2.90 लाख वृद्धजन 1500 रुपए की मासिक पेंशन पा रहे हैं। पिछले तीन वर्षों में 1.64 लाख सामाजिक सुरक्षा पेंशन के नए मामले स्वीकृत किए गए हैं। प्रदेश सरकार ने दिसंबर 2020 तक सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत 642.58 करोड़ रुपए वितरित किए हैं।

जय राम ठाकुर सरकार ने इसके अतिरिक्त सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत बिना किसी आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन राशि को बढ़ाकर 1500 रुपए किया है। साथ ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन को बढ़ाकर 850 रुपए, जबकि विधवाओं और दिव्यांगजनों की पेंशन को बढ़ाकर 1000 रुपए किया गया है।

70 वर्ष की आयु पूर्ण करने के उपरांत पिछले एक वर्ष से वृद्धावस्था पेंशन ले रहे बंगाणा उपमंडल की मुच्छाली ग्राम पंचायत निवासी शक्ति चंद कहते हैं “सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन के लिए आयु सीमा घटाकर 70 वर्ष की है, जिससे काफी लाभ मिला है। हम मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का धन्यवाद करते हैं। कोरोना महामारी के दौरान सरकार की इस पेंशन से काफी राहत मिली और परिवार का गुजारा हो पाया।”

इस समय प्रदेश में 5.69 लाख व्यक्ति राज्य सरकार की सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ ले रहे हैं, जिनमें से 3.85 लाख वृद्धावस्था पेंश लाभार्थी हैं। मुच्छाली निवासी रुकमणी देवी तथा राम चंद भी प्रदेश सरकार का 1500 रुपए प्रतिमाह पेंशन के लिए धन्यवाद करते हैं। उनका कहना है कि सरकार की पेंशन जीवन में एक नई रोशनी लेकर आई है तथा जिंदगी की मुश्किलें कम हुई हैं। साथ ही बुढ़ापे में सम्मान व आत्मविश्वास की भावना जागृत हुई है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर  को हार्दिक बधाई एवं धन्यवाद।

Have something to say? Post your comment
और राज्य खबरें
कोविड-19 के दृष्टिगत जिला दण्डाधिकारी रोहित जम्वाल ने किए आदेश जारी विधायक जीत राम कटवाल ने किया जिला स्तरीय बैसाखी नलवाड़ मेला झंडूता में बैलों का सांकेतिक पूजन आनी में 79.7 और निरमंड में 77.1 फीसदी रहा मतदान प्रतिशत इलैक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीनों की प्रथम स्तरीय जांच पूर्ण नगर निगम निर्वाचन के दृष्टिगत उड़न दस्ते गठित लोगो को मास्क लगाने के लिए प्रेरित करें सामाजिक संस्थाएं व व्यापार मंडलः डीसी कोविड-19 के दृष्टिगत आवश्यक आदेश विद्यार्थी परिषद की दो दिवसीय प्रदेश कार्यकारिणी बैठक पालमपुर में संपन्न, शैक्षणिक क्षेत्र में व्याप्त समस्याओं को लेकर तय की आगामी रणनीति: विशाल वर्मा विभिन्न स्थानों पर विद्युत आपूर्ति रहेगी बाधित - शमशेर सिंह ठाकुर     8 तथा 10 मार्च को विद्युत आपूर्ति बाधित