Friday, March 29, 2024
Follow us on
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

राहत की सौगात आईसोलेशन किट पंहुच रही घर-घर

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | May 23, 2021 05:47 PM
सोलन


कोविड संक्रमण के कारण घरों में आईसोलेट रोगियों को प्रदेश सरकार राहत की किट उनके घर-द्वार पर उपलब्ध करवा रही है।
प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मन्त्री डाॅ. राजीव सैजल ने आज सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र में स्वंय राहत की यह सौगात ‘आईसोलेशन किट’ रोगियों के घर-द्वार पर पंहुचाई और उन्हें विश्वास दिलाया कि संकट की इस घड़ी में जन हितैषी सरकार जन-जन के साथ खड़ी है।
डाॅ. सैजल ने क्षेत्र के 12 कोरोना संक्रमित होम आईसोलेटिड रोगियों के आवास पर आईसोलेशन किट वितरित की। उन्होंने रोगियों का कुशल क्षेम जाना और रोगियों की समस्याओं तथा कोविड-19 प्रबन्धन की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कोरेाना संक्रमितों और उनके परिजनों से कहा कि आपदा काल में अपने आप को अकेले न समझें। प्रदेश सरकार न केवल उनके साथ खड़ी है अपितु उनकी समस्याओं के निवारण एवं कोविड-19 के संकट को समाप्त करने के लिए निरन्तर प्रयासरत है।
उन्होंने कहा कि घर पर रोगियों की सहायता के लिए मुख्यमन्त्री जयराम ठाकुर ने यह किट गत दिवस जारी की है। यह किट प्रदेश सरकार की और से रोगियों के लिए विश्वास का ऐसा धरातल है जो उन्हें सकारात्मक रहने और जीवट के साथ रोग पर विजय प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगा।
आयुष मन्त्री ने इस अवसर पर सभी होम आईसोलेटिड रोगियोें से आग्रह किया कि वर्चउल माध्यम से कार्यान्वित किए जा रहे ‘आयुष घर-द्वार’ कार्यक्रम से जुडें और आर्ट आॅफ लिविंग संस्था के योग्य प्रशिक्षकों की देख-रेख में योग के माध्यम से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्री ने कहा कि क्षेत्र में संक्रमित सदस्यों के परिवारों उन्हें अवगत करवाया कि सही समय पर दवा किट प्राप्त हो रही है तथा चिकित्सक उनके साथ नियमित संवाद कर रहे हंै। उन्होंने क्षेत्र में कार्यरत चिकित्सकों आर पैरा मेडिकल कर्मियों को निर्देश दिए कि घरों में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे रोगियों का पूरा ध्यान रखा जाए और चिकित्सा आपात स्थिति में रोगियों को समीप के स्वास्थ्य केन्द्र में प्राथमिक उपचार प्रदान करेन के उपरान्त समर्पित कोविड केयर केन्द्र भेजा जाए।
डाॅ. सैजल ने कहा कि संक्रमण से बचाव के लिए सुरक्षा उपायों की अनुपालना और टीकाकरण आवश्यक है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि सार्वजनिक स्थानों पर नाक से ठोडी तक को ढकते हुए मास्क पहनें, आवश्यक सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पालन करें और अपने हाथ बार-बार साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाईजर से धोते रहें।
बीडीसी धर्मपुर के उपाध्यक्ष मदन मोहन मेहता, ग्राम पंचायत गुल्हाड़ी की प्रधान कमलेश देवी, खण्ड चिकित्सा अधिकारी डाॅ. अमित, नोडल अधिकारी रवि वर्मा तथा आशा कार्यकर्ता इस अवसर पर उपस्थित थी।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन ने रक्तदान शिविर में तोड़ा अपना ही पुराना रिकार्ड नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन में रक्तदान शिविर 6 फरवरी को ।  92  पंचायतों   ने की  टीबी मुक्त पंचायत की दावेदारी- सीएमओ कराणा के बटाला गांव में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य शिविर में जांचा 92 ग्रामीणों का स्वास्थ्य,बांटी दवाइयां
-
-
Total Visitor : 1,63,83,730
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy