Sunday, May 31, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
अपडेट/ : हमीरपुर जिला में कोरोना संक्रमित के पांच नए मामले, अबतक ज़िले में कुल 20 मामले , 15 एक्टिव , 4 ठीक हुए , एक मौत ब्रेकिंग : हमीरपुर ज़िला में एक साथ कोरोना के पाँच मामले आए सामने, संक्रमितों में एक महिला भी शामिल ,ब्रेकिंग : हमीरपुर के नादौन उपमंडल की ग्वाल पत्थर पंचायत में दो व्यक्तियों के कोविड-19 संक्रमित होने की पुष्टिब्रेकिंग: मड़ावग में नेपाली मूल के युवक ने फंदा लगाकर दी जान सेवा का ईनाम : दूसरी बार डीजीपी डिस्क अवॉर्ड से सम्मानित होंगे हमीरपुर के CID इंचार्ज जगपाल सिंह जसवाल ,ख़ास ख़बर : ग़ाज़ियाबाद का एक ऐसा स्कूल जिसने लॉकडाउन में तीन माह की फ़ीस माफ़ की और टीचरों के खाते में डाली सेलरी, हिमाचल के लालची स्कूलों के लिए करारा सबक़चौपाल, नेरवा में कल बंद रहेगी बिजलीहिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में ऑनलाईन फेसबुक लाइव के माध्यम से अध्ययन केंद्र का विधिवत उद्घाटन
-
राज्य

प्रदेश में पहली बार तीन दिनों में रोपे गए 15 लाख पौधे : वनमंत्री

July 14, 2018 05:42 PM
 शिमला             
 
वन मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में पहली बार तीन दिन लगातार पौधरोपण अभियान के दौरान 15 लाख पौधे से भी अधिक पौधों का रोपण किया गया। उन्होंने कहा कि गत 12 से 14 जुलाई को प्रदेशभर में पौधरोपण का कार्य किया गया। वन विभाग के माध्यम से चलाये गए इस अभियान में समाज के हर वर्ग ने अभियान में भाग लिया। लगभग 80,000 से भी अधिक लोगों ने इस अभियान में भाग लिया। स्कूली बच्चों से लेकर महिलाओंं, बजुर्गों व जवानों ने बढ़-चढ़ कर इस अभियान में हिस्सा लिया। उत्तर में राज्य की जम्मू-कश्मीर सीमा से लेकर दक्षिण में यमुना तट तक, पूर्व में किन्नौर से लेकर पश्चिम में पंजाब की सीमा तक हर क्षेत्र में पौधरोपण का कार्य पूरे जोश के साथ किया गया। 
  मुख्यमंत्री  जय राम ठाकुर ने 10 जुलाई 2018 को राजगढ़ वन मंडल से राज्य स्तरीय वन महोत्सव का शुभारम्भ किया था।  तीन दिनों के दौरान  समूचे प्रदेश में 15 लाख पौधे रोपित करने का लक्ष्य रखा गया था। प्रदेश के हर वर्ग को इस अभियान में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया। राज्यपाल आर्चाय देवव्रत ने भी 13 जुलाई 2018 को शिमला जिला के नेहरा में पौधरोपण कर अभियान में भाग लिया।  वन मंत्री ने व्यक्तिगत तौर पर सभी विधानसभा सदस्यों को पौधरोपण में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। परिणामस्वरूप वन विभाग ने इस महत्वपूर्ण लक्ष्य को पूरा कर लिया। 
वनमंत्री ने कहा कि पौधरोपण का कार्य अभी भी जारी है और लक्ष्य से दो लाख अधिक तक पौधों का रोपण कार्य पूरा होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि मंडी वन वृत्त ने सबसे ज्यादा 2.75 लाख पौधे रोपित किये। प्रदेश में कुल 13 वन वृत्तों के 41 वन मंडलों में 600 स्थानों पर पौधरोपण किया गया। चम्बा वन मंडल 99,281 पौधों का रोपण कर अभियान में अव्बल स्थान पर बना हुआ है तथा आनी व रामपुर वन मंडल ने 81,369 व 80,059 पौधे लगा कर दूसरे एवं तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि पौधरोपण में सबसे अधिक देवदार के छः लाख से भी अधिक पौधे रोपित किये गए। इसके अतिरिक्त चौड़ी पत्ती, अन्य शंकुधारी पौधों का भी रोपण किया गया।  
गौरतलब है कि इस पौधरोपण अभियान का ऑनलाईन निगरानी की गई। सभी पौधरोपण क्षेत्रों में लगाए गए पौधों का ब्यौरा मोबाइल ऐप द्वारा सॉफ्टवेयर में भरने के लिए एक अधिकारी को अधिकृत किया किया गया था। पौधरोपण की प्रगति को सार्वजनिक तौर पर देखा गया। इसके अतिरिक्त वन विभाग के मुख्यालय में भी इसकी निगरानी की गई। 
 
वृतवार पौधरोपण का ब्यौरा देते हुए वनमंत्री ने बताया कि आज सांय चार बजे तक चम्बा में 207961, धर्मशाला में 117271, हमीरपुर में 120931, बिलासपुर में 18910, मंडी में 275570, कुल्लू में 168180, रामपुर में 234723, शिमला में 127338, सोलनमें 57087, नाहन में 153051, वन्य प्राणी (उत्तर)में 3400, वन्य प्राणी (दक्षिण) में 6600 तथा जी.एच.एन.पी. में 14905 पौधों का रोपण कार्य कर लिया गया है। 
 गोविन्द सिंह ठाकुर ने इस उपलब्धि को हासिल करने पर प्रदेश वासियों को बधाई देते हुए कहा कि आने वाले वर्षों में भी इसी तरह से इस धरती को हरा भरा करने में प्रदेशवासियों के सहयोग से वन विभाग कार्य करेगा। उन्होंने समाज के हर वर्ग का पौधरोपण में शामिल होने पर धन्यवाद किया। प्रधान मुख्यारण्यपाल डा. जी.एस. गोराया ने भी वन विभाग के सभी कर्मचारियों एवं अधिकारियों को इस उपलब्धि पर बधाई दी है।
Have something to say? Post your comment
 
और राज्य खबरें
भाजपा प्रदेश के मुख्यप्रवक्ता रणधीर शर्मा ने केंद्र सरकार मोदी-2.0 के 1 वर्ष पूरे होने पर दी बधाई जिला सिरमौर में पहली बार सरकारी एजेंसियों द्वारा स्ट्राॅबेरी की खरीद से स्ट्राॅबेरी उत्पादकों को मिली राहत केंद्र सरकार जल्द से जल्द राज्य सरकार के अंतर्गत अनुसूचित जाति के छात्रों को स्कॉलरशिप का प्रबंध करवाएं आकाश नेगी कुल्लू से कालका रेलवे स्टेशन भेजे झारखंड के 73 मजदूर 3428 लोग पूरी कर रहे होम क्वॉरेंटाइन की अवधि  सोलन जिला में 2502 व्यक्ति स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में- डाॅ. गुप्ता *घटिया राजनीति पर उतर आए पूर्व विधायक रोहित ठाकुर।* कोविड केयर सेंटर खड्ड में दो कोरोना मरीजों का सफल उपचार, स्वस्थ होकर घर पहुंचे बिहार के लिए जाएंगी दो विशेष श्रमिक एक्सप्रेस, जल्द पंजीकरण कराएंः डीसी  हीरां पंचायत का वार्ड नंबर 7 कंटेनमेंट जोन घोषित: डीसी