Tuesday, February 25, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
( ब्रेकिंग ) हमीरपुर: दीवार पर पोस्टर लगाकर पूर्व सैनिक ने महिला प्रधान के ख़िलाफ़ लिखे अश्लील शब्द , दो अन्य लोगों के ख़िलाफ़ भी लिखे जातिसूचक शब्द, मैड़ के कश्मीर सिंह के ख़िलाफ़ FIR दर्ज।हिमाचल प्रदेश भाजपा ने की प्रदेश पदाधिकारियों की घोषणामुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को जाता है बदला-बदली के दौर को ख़त्म करने का श्रेय : नरेंद्र ठाकुरब्रेकिंग : शिक्षा विभाग उठाएगा एसिड पीड़ित छात्राओं के इलाज का ख़र्च , जाँच के बाद निष्कासित होगा आरोपित छात्र , पीड़ित परिवार को नहीं मिली एफ़आईआर की कॉपी(ब्रेकिंग) हमीरपुर : मर्डर केस में पुलिस के हत्थे चढ़ा आरोपी आमिर खान, गिरफ़्तारी के बाद पुलिस ने तेज़ की जाँच Breaking News : नारकंडा में कार दुर्घटनाग्रस्त एक की मौतएसिड प्रकरण : आरोपी के ख़िलाफ़ रविवार को एफ़आईआर नंबर 13/2020 दर्ज, उटपुर पीएचसी से पुलिस ने लिए एमएलसी, आई जाँच में तेज़ी।एसिड प्रकरण : राम भरोसे सरकारी स्कूलों की विज्ञान प्रयोगशालाएँ , चपड़ासी से प्रोमोट हो लैब अटेंडेंट दे रहे सेवाएँ, हाई स्कूलों में नहीं है लैब अटेंडेंट की पोस्ट
-
राज्य

प्रदेश में पहली बार तीन दिनों में रोपे गए 15 लाख पौधे : वनमंत्री

July 14, 2018 05:42 PM
 शिमला             
 
वन मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में पहली बार तीन दिन लगातार पौधरोपण अभियान के दौरान 15 लाख पौधे से भी अधिक पौधों का रोपण किया गया। उन्होंने कहा कि गत 12 से 14 जुलाई को प्रदेशभर में पौधरोपण का कार्य किया गया। वन विभाग के माध्यम से चलाये गए इस अभियान में समाज के हर वर्ग ने अभियान में भाग लिया। लगभग 80,000 से भी अधिक लोगों ने इस अभियान में भाग लिया। स्कूली बच्चों से लेकर महिलाओंं, बजुर्गों व जवानों ने बढ़-चढ़ कर इस अभियान में हिस्सा लिया। उत्तर में राज्य की जम्मू-कश्मीर सीमा से लेकर दक्षिण में यमुना तट तक, पूर्व में किन्नौर से लेकर पश्चिम में पंजाब की सीमा तक हर क्षेत्र में पौधरोपण का कार्य पूरे जोश के साथ किया गया। 
  मुख्यमंत्री  जय राम ठाकुर ने 10 जुलाई 2018 को राजगढ़ वन मंडल से राज्य स्तरीय वन महोत्सव का शुभारम्भ किया था।  तीन दिनों के दौरान  समूचे प्रदेश में 15 लाख पौधे रोपित करने का लक्ष्य रखा गया था। प्रदेश के हर वर्ग को इस अभियान में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया। राज्यपाल आर्चाय देवव्रत ने भी 13 जुलाई 2018 को शिमला जिला के नेहरा में पौधरोपण कर अभियान में भाग लिया।  वन मंत्री ने व्यक्तिगत तौर पर सभी विधानसभा सदस्यों को पौधरोपण में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। परिणामस्वरूप वन विभाग ने इस महत्वपूर्ण लक्ष्य को पूरा कर लिया। 
वनमंत्री ने कहा कि पौधरोपण का कार्य अभी भी जारी है और लक्ष्य से दो लाख अधिक तक पौधों का रोपण कार्य पूरा होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि मंडी वन वृत्त ने सबसे ज्यादा 2.75 लाख पौधे रोपित किये। प्रदेश में कुल 13 वन वृत्तों के 41 वन मंडलों में 600 स्थानों पर पौधरोपण किया गया। चम्बा वन मंडल 99,281 पौधों का रोपण कर अभियान में अव्बल स्थान पर बना हुआ है तथा आनी व रामपुर वन मंडल ने 81,369 व 80,059 पौधे लगा कर दूसरे एवं तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि पौधरोपण में सबसे अधिक देवदार के छः लाख से भी अधिक पौधे रोपित किये गए। इसके अतिरिक्त चौड़ी पत्ती, अन्य शंकुधारी पौधों का भी रोपण किया गया।  
गौरतलब है कि इस पौधरोपण अभियान का ऑनलाईन निगरानी की गई। सभी पौधरोपण क्षेत्रों में लगाए गए पौधों का ब्यौरा मोबाइल ऐप द्वारा सॉफ्टवेयर में भरने के लिए एक अधिकारी को अधिकृत किया किया गया था। पौधरोपण की प्रगति को सार्वजनिक तौर पर देखा गया। इसके अतिरिक्त वन विभाग के मुख्यालय में भी इसकी निगरानी की गई। 
 
वृतवार पौधरोपण का ब्यौरा देते हुए वनमंत्री ने बताया कि आज सांय चार बजे तक चम्बा में 207961, धर्मशाला में 117271, हमीरपुर में 120931, बिलासपुर में 18910, मंडी में 275570, कुल्लू में 168180, रामपुर में 234723, शिमला में 127338, सोलनमें 57087, नाहन में 153051, वन्य प्राणी (उत्तर)में 3400, वन्य प्राणी (दक्षिण) में 6600 तथा जी.एच.एन.पी. में 14905 पौधों का रोपण कार्य कर लिया गया है। 
 गोविन्द सिंह ठाकुर ने इस उपलब्धि को हासिल करने पर प्रदेश वासियों को बधाई देते हुए कहा कि आने वाले वर्षों में भी इसी तरह से इस धरती को हरा भरा करने में प्रदेशवासियों के सहयोग से वन विभाग कार्य करेगा। उन्होंने समाज के हर वर्ग का पौधरोपण में शामिल होने पर धन्यवाद किया। प्रधान मुख्यारण्यपाल डा. जी.एस. गोराया ने भी वन विभाग के सभी कर्मचारियों एवं अधिकारियों को इस उपलब्धि पर बधाई दी है।
Have something to say? Post your comment
 
और राज्य खबरें
भारत की जनवादी नौजवान सभा वार्षिक परीक्षाओं में नकल को लेकर बरती जाएगी जीरो टॉलरेंस- उपायुक्त  वरिष्ठ उपाध्यक्ष रोशन डोगरा की अध्यक्षता में भाजपा मंडल रामपुर की विशेष बैठक आयोजित मीडिया चैनल ग्रामीण अर्थव्यवस्था के परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैंः राज्यपाल बुधवार को बाधित रहेगी बिजली ग्राम पंचायत नौणी मझगांव में कूड़ा संयंत्र मशीन एवं ई-रिक्शा का लोकार्पण 8 मार्च को होंगी विशेष महिला ग्राम सभाएं: डीसी जिला रैड क्रॉस सोसायटी ने दौलतपुर में लगाया रक्तदान एवं चिकित्सा शिविर मिनी सचिवालय में कैन्टीन की नीलामी 16 मार्च को विभिन्न पदों के लिए कैम्पस साक्षात्कार 27 फरवरी को