Friday, March 29, 2024
Follow us on
-
शिक्षा

बाहरा यूनिवर्सिटी को देश की 100 सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में शामिल करना ही मेरा लक्ष्य; वाइस चांसलर नागेश पराशर

-
के.जम्वाल 7018631199 | August 18, 2021 08:00 PM
प्रेस वार्ता करते हुए यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर एवं मार्केटिंग एवं एडमिशन डायरेक्टर

शिमला,

बाहरा यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में आज वाइस चांसलर प्रोफेसर नागेंद्र पराशर ने कहा कि अफगान की घटना से प्रभावित यूनिवर्सिटी अपने यहां पढ़ने वाले छात्रों का पूरा सहयोग करेगी। फिलहाल अभी विश्वविद्यालय में एक ही छात्र अध्ययनरत है और तकरीबन 30 छात्र अभी आने बाकी है जो अफगान हालातों के कारण वे विश्वविद्यालय नहीं पहुंच पाए हैं। प्रोफेसर नागेंद्र ने पत्रकारों के प्रश्नों का उत्तर देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन अपने अफगानी छात्रों का पूरा सहयोग करने को तत्पर है ।
कोरोना में अनाथ हुए छात्रों को प्रशासन का साथ:
वहीं विश्वविद्यालय में कोरोना काल में कोरोना महामारी के कारण अपने माता-पिता खो चुके बच्चों को पूरा सत्र निशुल्क शिक्षा की सुविधा प्रदान की है। वहीं पिता खो चुके छात्रों को 50% आरक्षण दिया गया है। प्रो.पराशर ने कहा कि कोरोना महामारी का के प्रभाव से उनका विश्वविद्यालय अछूता नहीं है। कोरोना के कारण आर्थिक तंगी से किसी छात्र की पढ़ाई बाधित न हो इसीलिए प्रशासन ने निःशुल्क व 50% कॉन्सेशन की सुविधा प्रदान की है।
जॉब प्रोवाइडर बनाना लक्ष्य:


अभी हाल ही में वीसी नियुक्त प्रो.पराशर ने कहा कि वह बाहरा यूनिवर्सिटी को देश की 100 सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में शामिल करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि वह अपने छात्रों को मात्र एक ही क्षेत्र में आगे बढ़ता नहीं देखना चाहते हैं बल्कि वह चाहते हैं कि उनका हर छात्र हर क्षेत्र में अग्रणी हो। उन्होंने कहा कि इसके लिए टीचर्स के लिए विशेष ट्रेनिंग शुरू करने का निर्णय लिया गया लेकिन कोरोना के कारण अभी शुरू नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि जल्द ही सरकार के निर्देशानुसार विवि के खुलते ही इस संबंध में उठाएंगे।


उन्होंने कहा कि वह सिर्फ जॉब सीकर ही नहीं बल्कि अपने छात्रों को जॉब प्रोवाइडर बनाने का लक्ष्य रखते हैं। उन्होंने कहा कि उनका ध्यान प्रदेश के पिछड़े इलाकों में संभावनाओं की खोज करना है ताकि उनका सही व उचित निष्पादन किया जा सके।

हर छात्र को बनाना है मल्टीडिसीप्लिनरी 


उन्होंने कहा कि आज मल्टीडिसीप्लिनरी यानी बहु-विषयक की मांग है और उनका व उनके विश्विद्यालय का उद्देश्य छात्रों को बहु-विषयक बनाना है। इस समय विश्विद्यालय में देश-विदेश के लगभग1500 छात्रों का भविष्य संवारा जा रहा है और प्रशासन द्वारा अपने छात्रों के भविष्य के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है।

इस मौके पर एडमिशन और मार्केटिंग डायरेक्टर अनुराग अवस्थी और सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के गौरव वाली व अन्य उपस्थित रहे।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और शिक्षा खबरें
हिन्दी विषय में कक्षा छठवीं में "अक्षरों का महत्व" पाठ हटाना बाल विकास और मनोविज्ञान के अनुसार अनुचित; ठाकुर डीएवी दरकोटी ( टौणी देवी) के छात्रों ने किया विज्ञान केंद्र शिमला का भ्रमण स्टूडेंट्स कोचिंग एकादमी चौपाल से 6 छे बच्चों का आल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2024 मे हुआ चयन मार्च 2024 में आयोजित हो रही वार्षिक परीक्षाओं के अंतर्गत सात मार्च 2024 को कक्षा दसवीं के हिन्दी विषय के B और C सीरिज के बहुविकल्पात्मक प्रश्नोत्तरो में टंकण त्रुटियों दयानंद आदर्श विद्यालय के विद्यार्थियों ने मॉडल प्रतियोगिता में हासिल किया प्रथम स्थान आईटीआई ऊना में आगामी 5 मार्च को लगेगा रोजगार मेला डीएवी  स्कूल दरकोटी (टौणी देवी) में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की तैयारियां जोरों पर  भूल वो भी इतनी बडी::::सूर्यकांत त्रिपाठी निराला जैसे महान कवि को पाठ्य पुस्तक से हटाना ठीक नहीं ; हेमराज ठाकुर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धंग्यारा में सम्पन्न हुआ वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह मिस्का  इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल ने  मनाया विश्व हिंदी दिवस 
-
-
Total Visitor : 1,63,84,165
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy